इन सीढ़ियों को देखकर नहीं करेगा चढ़ने का दिल, इसकी कलाकृतियां मोह लेगी मन

ये सीढ़ियां अपनी सुंदरता के बल पर लोगों को अपनी ओर खींचती हैं। अपने आप में बेहद आकर्षक ये सीढ़ियां फिलेडेल्फिया के आर्ट म्यूज़ियम के बाहर बनी है। कोरिया में बनी इन सीढ़ियों पर खूबसूरती के साथ मछलियों की आकृति बनाई गई है। जिसे देखने पर ये महसूस होता है कि ये मछलियां जिंदा हैं।

Published by suman Published: September 8, 2019 | 5:52 pm

जयपुर: फूलों से बनी सुंदर कलाकारी की ये 163 स्टेप्स वाली सीढ़ियां कैलिफॉर्निया के सैन फ्रांसिस्को में मौजूद हैं। ये सीढ़ियां अपनी सुंदरता के बल पर लोगों को अपनी ओर खींचती हैं। अपने आप में बेहद आकर्षक ये सीढ़ियां फिलेडेल्फिया के आर्ट म्यूज़ियम के बाहर बनी है। कोरिया में बनी इन सीढ़ियों पर खूबसूरती के साथ मछलियों की आकृति बनाई गई है। जिसे देखने पर ये महसूस होता है कि ये मछलियां जिंदा हैं।

 

 

1608 में बनी 142 स्टेप्स की ये सीढ़ियां दुनियाभर में मशहूर हैं। हर स्टेप को अलग सेरेमिक तरीके से सज़ाया गया है। गर्म‌ियों के द‌िन आम लोगों के बीच ये ज़्यादा लोकप्रिय जगह बन जाती है।इटली में सेरेमिक तरीके से बनाई गई सीढ़ियां फ्रांस में भी ऐसी ही खूबसूरत सीढ़ियां मौजूद हैं।

 

फ्रांस में 30,000 अलग-अलग डिजाइन की बदौलत फ्रेंच कलाकार ने सीढ़ियों पर सुंदर कलाकारी की गई है।दक्षिणी कोरिया में खूबसूरती के साथ सीढ़ियों पर बनाई गई ये तस्वीरे आपको स‌ियोल के म्यूज़िकल थियेटर के बाहर मिलेगी। गुलाबी और काली पोशाक ये महिला पयर्टकों को आकर्षित करती है।

स्मृति शेष : जब एक शिक्षिका का केस मुफ्त में लड़ने के लिए तैयार हो गये जेठमलानी

 

 

चंद्रयान-2 से बड़ा ये मिशन, इसरो-जापान मिलकर देंगे इसको अंजाम