×

वैज्ञानिक का दावा-इस देश में नवंबर में आएगी ऐसी तबाही, चलते-फिरते मरेंगे लोग

कोरोना वायरस सबसे पहले चीन के हुबेई प्रांत के वुहान में फैला था, लेकिन अब चीन ने इस पर काफी हद तक काबू पा लिया है। इसी बीच चीन के विशेषज्ञों ने दावा किया है कि वायरस चीन समेत दूसरे देशों पर नवंबर में फिर से तबाही मचा सकता है।

Aditya Mishra
Published on: 17 April 2020 4:53 AM GMT
वैज्ञानिक का दावा-इस देश में नवंबर में आएगी ऐसी तबाही, चलते-फिरते मरेंगे लोग
X

वुहान: कोरोना वायरस सबसे पहले चीन के हुबेई प्रांत के वुहान में फैला था, लेकिन अब चीन ने इस पर काफी हद तक काबू पा लिया है। इसी बीच चीन के विशेषज्ञों ने दावा किया है कि वायरस चीन समेत दूसरे देशों पर नवंबर में फिर से तबाही मचा सकता है।

वैज्ञानिक झांग वेनहॉन्ग का कहना है कि हमें इसके लिए सावधान रहना होगा। उधर, दुनिया भर में कोरोना वायरस की वजह से अभी तक 1 लाख 41 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 195 देशों में फैले इस संक्रमण के अब तक 21 लाख से अधिक मामले आ चुके हैं।

हालांकि, इनमें से कम-से-कम 5.26 लाख लोग अब तक स्वस्थ भी हो चुके हैं। इस महामारी से अमेरिका के बाद सबसे बुरी तरह प्रभावित इटली है, जहां संक्रमण के कुल 1,65,155 मामलों में से 21,645 लोगों की मौत हो चुकी है।

ये भी पढ़ें...कोरोना को लेकर बड़ा खुलासा: आखों का रंग बदलता है तो हो जाएं सावधान

अमेरिका की धमकी के मौत चीन ने बढ़ाया मौतों का आंकड़ा

किलर कोरोना वायरस से मौतों के आंकड़े को छिपाने को लेकर अमेरिका समेत दुनियाभर में आलोचनाओं में घिरे चीन ने वुहान में मौतों के आंकड़े में करीब 50 प्रतिशत की वृद्धि की है। चीन के सरकारी समाचार पत्र ग्लो बल टाइम्सड ने बताया कि कोरोना वायरस से वुहान में अब तक 3,869 लोगों की मौत हुई है। चीन ने संशोधित आंकड़े में 1290 लोगों का नाम बढ़ाया है।

चीन ने यह भी बताया कि वुहान शहर में मौतों का प्रतिशत 7.7 रहा जो पहले घोषित किए गए 5.8 प्रतिशत के आंकड़े से ज्यातदा है। वुहान शहर से कोरोना वायरस की शुरुआत हुई थी और अब यह दुनिया के 195 से ज्याआदा देशों में फैल गया है।

माना जा रहा है कि वुहान शहर में इतने ज्या दा मरीज हो गए थे कि अस्प ताल पूरे भर गए और कई मरीज वहां जा नहीं सके। इनकी अपने घर पर ही कोरोना वायरस से मौत हो गई। इन लोगों को नाम कोरोना वायरस से मारे गए लोगों की सूची में शामिल नहीं था।

अमेरिका में कोरोना ने तोड़े तबाही के रिकॉर्ड, बिछी लाशें, 52 लाख लोगों की गई नौकरी

मौतों के आंकड़े को लेकर ट्रंप ने बोला था हमला

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने गुरुवार को कहा था कि कई देश कोरोना वायरस से होने वाली मौतों की संख्या छिपा रहे हैं। ट्रंप ने कहा है कि क्या आपको लगता है कि दुनिया भर के कई देश अपने यहां होने वाली मौतों की जानकारी ईमानदारी से साझा कर रहे हैं। क्या कोई उन देशों के मौत के आंकड़ों का यकीन कर सकता है।

उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के कारण मौतें में सिर्फ अमेरिका में ही 20 फीसदी मौतें हुई हैं, जबकि अमेरिका की आबादी पूरी दुनिया का सिर्फ चार फीसदी है।

ट्रंप ने साफ तौर पर चीन पर निशाना साधते हुए कहा कि वह इस मामले में ईमानदार नहीं है। चीन के वुहान से संक्रमण फैला और वहां मौतों की संख्या कम है। ट्रंप ने कहा, 'क्या आपको लगता है कि चीन पर किसी को इस मामले में भरोसा करना चाहिए।'

आतंकियों की साजिश: कोरोना बम बनकर कश्मीर में घुसने की फिराक में

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story