×

चीन का खतरनाक खेल, फिर सज गईं किलर वायरस की मंडियां

कोरोना वायरस के जरिये पूरी दुनिया को भारी संकट में डालने वाला चीन एक ऐसा देश है जिसे दूसरों की दिक्कतों से कोई लेना-देना नहीं। यह बात एक बार फिर साबित होती दिख रही है। जहां एक और खतरनाक कोरोना वायरस रोज पूरी दुनिया में हजारों लोगों की जान ले रहा है, वहीं दूसरी ओर चीन में एक बार फिर उन खतरनाक जानवरों की मंडियां सज गई हैं जिन्हें इस वायरस का जनक माना जा रहा है।

Shivani Awasthi
Published on: 31 March 2020 3:47 AM GMT
चीन का खतरनाक खेल, फिर सज गईं किलर वायरस की मंडियां
X

बीजिंग। कोरोना वायरस के जरिये पूरी दुनिया को भारी संकट में डालने वाला चीन एक ऐसा देश है जिसे दूसरों की दिक्कतों से कोई लेना-देना नहीं। यह बात एक बार फिर साबित होती दिख रही है। जहां एक और खतरनाक कोरोना वायरस रोज पूरी दुनिया में हजारों लोगों की जान ले रहा है, वहीं दूसरी ओर चीन में एक बार फिर उन खतरनाक जानवरों की मंडियां सज गई हैं जिन्हें इस वायरस का जनक माना जा रहा है।

दुनिया गहरे संकट में, चीन मना रहा जश्न

दुनिया के तमाम देशों में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन का दौर चल रहा है और लोग घरों में कैद होने का दंश झेल रहे हैं। दूसरी ओर चीन का नजारा देखिए जहां जश्न का दौर चल रहा है। इस वायरस को फैलाने के मामले में चीन सवालों के घेरे में है, लेकिन चीन में उन बेजुबान जानवरों के मांस का सेवन दोबारा शुरू कर दिया गया है जिनके चलते उस पर तमाम सवाल उठे हैं।

ये भी पढ़ेंः कोरोना वायरस से निपटने के लिए पाकिस्तान के साथ आया चीन

मंडी में बिक रहे खतरनाक जीव जंतु

डेली मेल की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया है कि चीन में एक बार फिर सांपों, बत्तखों और चमगादड़ों मंडियां सजने लगी हैं। इस रिपोर्ट के मुताबिक इन दिनों चीन में कोरोना वायरस महामारी पर विजय का जमकर जश्न मनाया जा रहा है। खरगोश और बत्तखों का मांस खाकर जश्न मनाया गया।

वुहान में फिर खुला गंदा मीट बाजार

दुनिया के कई शोधकर्ताओं ने गहराई से अध्ययन के बाद यह माना है कि चमगादड़ और पेंगोलिन के जरिये ही कोरोना वायरस का संक्रमण इंसान के शरीर तक पहुंचा है। लेकिन इसके बावजूद चीन के लोग नहीं सुधर रहे हैं। जिस वुहान शहर से पूरी दुनिया में कोरोना वायरस की शुरुआत मानी जा रही है, वहां के बेहद गंदे मीट बाजार को दोबारा खोल दिया गया है। कोरोना के संक्रमण के कारण यह मीट बाजार पिछले तीन महीने से बंद चल रहा था।

ये भी पढ़ेंः चीन इस मामले में सबसे आगे: दी दुनिया के सभी देशों को मात

खून से लाल हो गई घरों की छतें

डेली मेल की रिपोर्ट तो बिल्कुल चौंकाने वाली है। इस रिपोर्ट के मुताबिक चीन में ऐसा जश्न मनाया गया जिस पर कोई भी आसानी से भरोसा नहीं करेगा। रिपोर्ट के मुताबिक जश्न के दौरान इतनी भारी संख्या में बत्तखों, कुत्तों, बिल्ली और खरगोशों का कत्ल किया गया कि शहर के तमाम घरों की छतें खून से नहा गई। हालत यह हो गई कि वहां शहर में जगह-जगह मृत जानवरों के अवशेष बिखरे दिखाई पड़े।

ये भी पढ़ेंः कोरोना संकट: भारत ने की बड़ी तैयारी, चीन से खरीदेगा हजारों वेंटिलेटर

मीट खरीदने के लिए उमड़ी भारी भीड़

दक्षिण पश्चिम चीन में गुइलिन इलाके के मीट मार्केट में हजारों लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। इस इलाके में तमाम जानवरों का मांस खुले में बिक रहा था और लोग इसकी खरीदारी करने में मशगूल थे। चीन के लोगों का जायका पूरा करने के लिए तमाम जिंदा जानवर भी इस मंडी में दिख रहे थे। चीन की सरकार भी इन दिनों लोगों को रोजमर्रा की तरह बाजार जाकर खरीदारी करने और सामान्य जीवन जीने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। इसका मकसद अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना है।

फोटोग्राफी रोकने के लिए सुरक्षा गार्ड तैनात

चीन की तमाम भीतरी जानकारी बाहरी दुनिया तक नहीं आ पाती। गुइलिन में भी यही नजारा दिखा। पहले यहां सुरक्षा गार्डों की तैनाती नहीं रहती थी,लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद बाजार फिर खुलने और जानवरों की मंडियां सजने पर यहां चौबीसों घंटे सुरक्षाकर्मियों की तैनाती कर दी गई है। यह सुरक्षाकर्मी किसी को यहां की तस्वीर नहीं लेने दे रहे हैं।

आप ना घबराएं, वायरस दूसरों की समस्या

चीन कितना कुटिल देश है, यह बात इससे ही समझी जा सकती है कि यहां इस बात का प्रचार किया जा रहा है कि कोरोना वायरस से घबराने की जरूरत नहीं है। यह दूसरे देशों की समस्या है।

ये भी पढ़ेंः क्या है कोरोना: जैविक बम या ग्लोबल ट्रेड वार, पूरी दुनिया बंटी दो गुटों में

चीन दोहरा रहा पुरानी गलती

वहीं चीन की गलती का खामियाजा आज दुनिया के ती अरब से अधिक लोग भुगत रहे हैं और उसकी गलती के चलते ही अभी तक करीब 37000 लोगों की जान एक खतरनाक वायरस ने ले ली है मगर चीन को देखकर नहीं लगता कि इससे उसकी सेहत पर कोई असर पड़ा है। विशेषज्ञों की चेतावनी है कि आने वाले समय में कोरोना वायरस से लाखों लोगों की जान जा सकती है, लेकिन चीन में फिर वही पुरानी गलतियां दोहराई जा रही है जिसके कारण पूरी दुनिया गहरे संकट में फंस गई है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story