×

कोरोना संकट: भारत ने की बड़ी तैयारी, चीन से खरीदेगा हजारों वेंटिलेटर

देश में कोरोना वायरस का संकट बढ़ता ही जा रहा है। अब इस बीच भारत ने पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट्स (PPEs) किट्स, N95 मास्क और वेंटिलेटर्स के आयात पर ध्यान देना शुरू कर दिया है।

Dharmendra kumar
Published on: 30 March 2020 7:20 PM GMT
कोरोना संकट: भारत ने की बड़ी तैयारी, चीन से खरीदेगा हजारों वेंटिलेटर
X

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस का संकट बढ़ता ही जा रहा है। अब इस बीच भारत ने पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट्स (PPEs) किट्स, N95 मास्क और वेंटिलेटर्स के आयात पर ध्यान देना शुरू कर दिया है। इसके अलावा देश में निजी उद्यमों के सहयोग के साथ घरेलू उत्पादन बढ़ाने के लिए कमर कस ली है। विदेश मंत्रालय चीन के आपूर्तिकर्ताओं से भी 10 हजार वेंटिलेटर लेने के लिये संपर्क कर रहा है।

भारत PPEs, वेंटिलेटर्स चीन से भी मंगाने की तैयारी कर रहा है, लेकिन टेस्टिंग किट्स को लेकर स्थिति साफ़ नहीं है, क्योंकि स्पेन, यूक्रेन जैसे देशों को चीन ने जो टेस्टिंग किट्स भेजे थे उनके त्रुटिपूर्ण होने की शिकायतें आईं थीं।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने एक बयान में बताया है कि भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी ने चीन से 10,000 PPEs मंगाए जिनकी डिलिवरी मिलने के बाद उन्हें बांटा भी जा चुका है। दान में मिलने वाले 3 लाख PPEs 4 अप्रैल तक आ जाएंगे। इसके अलावा 3 लाख PPEs के ऑर्डर ऑर्डिनेंस फैक्ट्रियों को दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें...तेलंगाना: 6 लोगों की कोरोना से मौत, इस कार्यक्रम में हुए थे शामिल, मचा हड़कंप

28 मार्च को भारतीय रेड क्रास सोसाइटी को चीन के चैरिटी संगठनों की ओर से दान में दी गई मेडिकल सप्लाइज का पहला बेच नई दिल्ली पहुंचा। इन्हें जैक मा फाउंडेशन और अलीबाबा फाउंडेशन की ओर से दिया गया था।

चीनी दूतावास के डिप्टी चीफ ऑफ मिशन मा जिया इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर मेडिकल सप्लाइज के हैंडओवर के वक्त मौजूद रहे। इस मौके पर दोनों फाउंडेशन और भारतीय रेडक्रास के प्रतिनिधि मौजूद रहे। चीनी दूतावास के मुताबिक मेडिकल सप्लाइज का बाकी हिस्सा शीघ्र दिल्ली पहुंच जाएगा।

बता दें कि भारतीय गृह मंत्रालय ने जो आपूर्ति के लिए जो उच्च शक्ति प्राप्त ग्रुप बनाया है, उसमें विदेश मंत्रालय की ओर अकेला प्रतिनिधित्व जोएंट सेक्रेटरी (पूर्व एशिया) नवीन श्रीवास्तव कर रहे हैं। ये ग्रुप आवश्यक मेडिकल सामान जैसे कि PPEs, मास्क, ग्लव्स और वेंटिलेटर्स की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए उत्पादन, आपूर्ति, निर्यात और वितरण जैसे सब पहलुओं को देखेगा

यह भी पढ़ें...जानिए कौन हैं नोएडा के नए DM सुहास, PM के पसंदीदा अधिकारियों में हैं शुमार

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के बयान के मुताबिक सिंगापुर के एक ऑनलाइन प्लेटफार्म की पहचान की गई है जो 10 लाख PPEs किट्स की सप्लाई कर सकता है। आपूर्ति के लिए विदेश मंत्रालय के जरिए ऑर्डर दिया जा चुका है। एक और सप्लायर दक्षिण कोरिया में है, जिसकी हर दिन एक लाख PPEs किट बनाने की क्षमता है। उसे विदेश मंत्रालय के जरिए 20 लाख किट्स की सप्लाई का आर्डर दिया गया है।

यह भी पढ़ें...निजामुद्दीन के मरकज में कोरोना संदिग्धों का ऐसे हुआ खुलासा, मौलाना पर केस दर्ज

विदेश से सप्लाई आयात करने के साथ भारत में आवश्यक मेडिकल सामान के निर्माण के लिए घरेलू निर्माताओं से भी पूरा तालमेल बिठाया जा रहा है जिससे कि मांग और आपूर्ति के अंतर को पूरा किया जा सके। वेंटिलेटर्स के लिए भारतीय निर्माताओं से संपर्क किया गया है। चीन से 10,000 वेंटिलेटर्स मंगाने के लिए चीन में सप्लायर्स से संपर्क कायम किया जा रहा है।

नोएडा में वेंटिलेटर्स बनाने वाली कंपनी अग्वा हेल्थकेयर को 10,000 वेंटिलेटर्स का आर्डर दिया गया है। इसी तरह भारत इलेक्ट्रोनिक्स लिमिटेड भी घरेलू निर्माताओं के साथ 30,000 वेंटिलेटर्स बनाने की तैयारी कर रहा है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story