×

जानिए कौन हैं नोएडा के नए DM सुहास, PM के पसंदीदा अधिकारियों में हैं शुमार

कोरोना वायरस से जूझ रहे नोएडा को बचाने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने आईएएस अधिकारी सुहास एल वाई को जिले की कमान सौंपी है। सुहास दिव्यांग हैं और दमदार प्रोफाइल और सटीक काम के लिए चर्चित हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 30 March 2020 5:48 PM GMT
जानिए कौन हैं नोएडा के नए DM सुहास, PM के पसंदीदा अधिकारियों में हैं शुमार
X

लखनऊ: कोरोना वायरस से जूझ रहे नोएडा को बचाने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने आईएएस अधिकारी सुहास एल वाई को जिले की कमान सौंपी है। सुहास दिव्यांग हैं और दमदार प्रोफाइल और सटीक काम के लिए चर्चित हैं। गौतमबुद्ध नगर जिले के नए जिलाधिकारी बनाए गए सुहास लालिनाकेरे यथिराज एशियन पैरालंपिक बैडमिंटन में गोल्ड मेडल जीत चुके हैं। इससे पहले वह आजमगढ़, जौनपुर और प्रयागराज जैसे जिलों की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। बता दें कि नोएडा के डीएम बीएन सिंह ने खुद चिट्ठी लिखकर पद से हटाने की मांग की थी।

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों पर नोएडा में मीटिंग करने पहुंचे सीएम योगी ने बीएन सिंह को काम में लापरवाही पर जमकर फटकार लगाई। सीएम योगी से डांट खाने के बाद बीएन सिंह ने चिट्ठी लिखकर कहा है कि वह गौतमबुद्ध नगर जिले के डीएम नहीं रहना चाहते हैं। इसके बाद उन्हें हटा दिया गया और सुहास एल वाई को यह जिम्मेदारी दे दी गई।

यह भी पढ़ें...निजामुद्दीन के मरकज में कोरोना संदिग्धों का ऐसे हुआ खुलासा, मौलाना पर केस दर्ज

दिव्यांग सुहास एल वाई कर्नाटक के शिमोगा के मूल निवासी हैं। उन्होंने काफी दिनों तक क्रिकेट खेला और इसके बाद वह बैडमिंटन से जुड़े गए। 2007 में आईएएस अधिकारी बने सुहास एल वाई ने आईएएस एकेडमी से ही बैडिंटन खेलना शुरू किया और धीरे-धीरे वह इसमें काफी आगे निकल गए। वह आईएएस बनाम आईपीएस बैडमिंटन प्रतियोगिता भी जीत चुके हैं।

प्रशासनिक जिम्मेदारी संभालने के साथ ही सुहास एल वाई अपने खेल को भी पर्याप्त समय देते हैं। इसी साल जापान के तोक्यों में होने वाले ओलिंपिक गेम्स के लिए भी उनकी तैयारी चल रही थी। लेकिन अब कोरोना की वजह से ओलंपिक गेम अगले साल के लिए टल गया है, उससे पहले सुहास को भी कोरोना से खिलाफ जंग लड़नी है

यह भी पढ़ें...कोरोना: पीएम केयर्स फंड में सबसे बड़ा दान, जानिए किसने दिये 1031 करोड़ रुपए

प्रयागराज कुंभ में दिखा था काम

साल 2019 में प्रयागराज कुंभ के दौरान सुहास एल वाई जिले के डीएम थे। इस दौरान क्राउड मैनेजमेंट से लेकर शहर की साफ-सफाई और साज-सज्जा हर काम को सुहास ने बेहतरीन तरीके से निभाया। अपने काम के दम पर ही सुहास एल वाई यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पसंदीदा अधिकारियों में शुमार हैं। यही वजहण है कि मुश्किल हालात में इन्हें नोएडा की जिम्मेदारी दी गई है।

यह भी पढ़ें...लॉकडाउन में समाजसेवियों ने मदद के लिए बढ़ाये हाथ, लंच पैकेट भी दिए

जानिए प्रशासनिक अनुभव के बारे में

मसूरी में ट्रेनिंग के बाद आगरा में असिस्टेंट मैजिस्ट्रेट की कुर्सी संभालने वाले सुहास एल वाई यूपी सरकार के योजना विभाग में विशेष सचिव थे। इसके पहले वह आजमगढ़ में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट, मथुरा में मुख्य विकास अधिकारी, महाराजा गंज, हाथरस और सोनभद्र में डीएम रहे। फिर जौनपुर और आजमगढ़ की जिम्मेदारी भी संभाली। पांच महीने के लिए प्रदेश सरकार के एक्साइज डिपार्टमेंट में विशेष सचिव का कार्यभार संभाला। साल 2017 के अक्टूबर में प्रयागराज के डीएम बने। यहां 20 फरवरी 2019 तक पद संभाला।

यह भी पढ़ें...यहां 300 कोरोना संक्रमित! पूरे इलाके की घेराबंदी, डॉक्टर-WHO की टीम मौजूद

कुछ रिपोर्ट के मुताबिक नोएडा में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू होने के बाद से यहां के पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारियों के बीच तालमेल नहीं बैठ रहा है। पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारी जिम्मेदारियों को एक-दूसरे पर डाल रहे हैं। सोमवार को भी मुख्यमंत्री के सामने पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारियों के बीच का मतभेद दिखा, जिसके बाद मुख्यमंत्री ने सख्त रुख अख्तियार किया और जमकर फटकार लगाई।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story