×

झरने से गिर रहा लावा: ऐसी खूबसूरती देख दंग हुए लोग, वायरल हुईं तस्वीरें

अमेरिका की योसेमाइट वैली (Yosemite Valley) में स्थित यह झरना दो हजार फुट का है, जिसे देखने के लिए लोग दूर दूर से पहुंचते हैं, लेकिन जब ये नजारा नहीं देखने को मिलता है तो उन्हें निराशा हाथ लगती है।

Shreya
Published on: 8 March 2021 11:15 AM GMT
झरने से गिर रहा लावा: ऐसी खूबसूरती देख दंग हुए लोग, वायरल हुईं तस्वीरें
X
झरने से गिर रहा लावा: ऐसी खूबसूरती देख दंग हुए लोग, वायरल हुईं तस्वीरें

नई दिल्ली: आपने कई तरह के झरने देखे होंगे, लेकिन उनमें एक बात बिल्कुल सेम रहती है, वो है झरने से पानी का गिरना। क्यों सही कहा न? लेकिन हम आपको एक ऐसे झरने के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे पानी नहीं बल्कि लावा गिरता है। जी हां, झरने से लावा, इस वजह से इसे फायरफॉल के नाम से पहचाना जाता है।

योसेमाइट वैली में मौजूद है ये फायरफॉल

दरअसल, सोशल मीडिया पर अमेरिका की योसेमाइट वैली (Yosemite Valley) में मौजूद 'फायरफॉल' (Firefall) की तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं। यह एक बेहद खूबसूरत चमकीले नारंगी रंगा का झरना है। यूजर्स तस्वीर को देख इस नारंगी पानी को झरने से गिरता हुआ लावा बता रहे हैं। वहीं, नेशनल पार्क सर्विस का कहना है कि ये खूबसूरत नजारा फरवरी महीने में देखने को मिलता है।

यह भी पढ़ें: आसमान से गिरा करोड़ों पत्थर, रातों रात बदल गई इस शख्स की किस्मत

Yosemite Firefall (फोटो- सोशल मीडिया)

लोग झरने की खूरसूरती देख हो रहे हैं आकर्षित

नेशनल पार्क सर्विस की मानें तो फरवरी महीने के आखिरी दो हफ्तों में झरना पीछे से आ रही सूरज की रोशनी की वजह से नारंगी रंग का दिखाई पड़ता है। जो कि देखने में किसी लावा की तरह ही होता है। अब इस Firefall की फोटोज सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा वायरल हो रही है। लोग इस फायरफॉल को देखकर आकर्षित हो रहे हैं।

सूरज की किरणें बढ़ाती हैं रोशनी

नेशनल पार्क सर्विस ने बताया कि सर्दियों और वसंद के दौरान तो यह झरना और खूबसूरत दिखता है। इस झरने की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करती हैं सूरज की किरणें। जैसे ही सूरज की नारंगी किरणें झरने पर पड़ती हैं, इसकी सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं।

यह भी पढ़ें: अमेजन के CEO जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी ने की शादी, जाने कौन हैं इनके पति

firefall (फोटो- सोशल मीडिया)

दूर-दूर से पहुंचते हैं लोग यहां

आपको बता दें कि अमेरिका की योसेमाइट वैली (Yosemite Valley) में स्थित यह झरना दो हजार फुट का है, जिसे देखने के लिए लोग दूर दूर से पहुंचते हैं, लेकिन जब ये नजारा नहीं देखने को मिलता है तो उन्हें निराशा हाथ लगती है। इसलिए अगर आप भी यहां जाने की सोच रहे हैं तो सही मौसम का चुनाव करके ही जाएं। हालांकि अभी कोरोना वायरस के चलते ऑनलाइन बुकिंग के बाद एक तय संख्या में ही लोगों को यहां पर एंट्री दी जा रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यहां पर पर्यटकों और फोटोग्राफर्स की संख्या बढ़ने की वजह से चट्टानों को नुकसान पहुंच रहा है। इसलिए यहां पर हर सला लोगों की संख्या को घटाकर सीमित किया जा रहा है। वैसे इस झरने की खूबसूरती आपको शाम के समय ही अच्छे से देखने को मिलेगी।

यह भी पढ़ें: म्यांमार में जनता पर आफत, हो रही ताबड़तोड़ गोलियों की बौछार

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story