×

ट्रंप को फिर झटका: YouTube ने लिया एक्शन, हटाए वीडियो, अकाउंट भी सस्पेंड

यू-ट्यूब (YouTube) अपने इस बयान में कहा है, “ट्रंप ने एक वीडियो अपलोड किया था जो कि हमारी नीतियों का उल्लंघन कर रहा था जिसके बाद उनके चैनल पर ऑटोमेटिक स्ट्राइक आया है। पहला स्ट्राइक कम-से-कम सात दिनों के लिए होता है।"

Chitra Singh
Published on: 13 Jan 2021 6:25 AM GMT
ट्रंप को फिर झटका: YouTube ने लिया एक्शन, हटाए वीडियो, अकाउंट भी सस्पेंड
X

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। कुछ दिन पहले ही ट्विटर, फेसबुक, और स्नैपचैट ने डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) के अकाउंट को बैन किया था। इसी कतार में अब यू-ट्यूब (YouTube) ने भी डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) के खिलाफ सख्त रवैया अपनाया है। बता दें कि यू-ट्यूब (YouTube) ने डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) के चैनल को सस्पेंड कर दिया है। यू-ट्यूब (YouTube) का कहना है कि डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) ने एक वीडियो अपलोड किया था जो सेवा शर्तों के खिलाफा था, इसलिए उनके के इस चैनल को सस्पेंड कर दिया है।

ट्रंप के चैनल को लेकर कंपनी ने दिया बयान

डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) के चैनल को लेकर यू-ट्यूब (YouTube) ने एक बयान भी जारी किया है। यू-ट्यूब (YouTube) अपने इस बयान में कहा है, “ट्रंप ने एक वीडियो अपलोड किया था जो कि हमारी नीतियों का उल्लंघन कर रहा था जिसके बाद उनके चैनल पर ऑटोमेटिक स्ट्राइक आया है। पहला स्ट्राइक कम-से-कम सात दिनों के लिए होता है। ऐसे में अगले सात दिनों तक ट्रंप अपने चैनल पर कोई वीडियो अपलोड नहीं कर पाएंगे। स्ट्राइक के अलावा उनके चैनल के कमेंट सेक्शन को भी बंद कर दिया गया है।”

यह भी पढ़ें: ट्रंप का ट्विटर अकाउंट बंद होने के बाद चर्चा में ये भारतीय महिला, जानिए क्या है वजह

नीतियों के उल्लंघन पर लगते है 3 स्ट्राइक्स

जानकारी के अनुसार, यू-ट्यूब (YouTube) चैनल के नितियों का जब कोई उल्लंघन करता है, तो नीतियों के उल्लंघन को लेकर कंपनी 3 स्ट्राइक्स लगाती है। जब 3 स्ट्राइक्स के बाद में उल्लंघन होता है तो कंपनी उसके चैनल को ब्लॉक कर देती है। माना जाता है कि कुछ समय पहले भी अमेरिकी नागरिक अधिकार समूह (American Civil Rights Group) ने भी मांग की थी कि वह डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) के यू-ट्यूब (YouTube) चैनल को बैन कर देना चाहिए। अगर गूगल (Google) ऐसा नहीं किया तो उसका बहिष्कार किया जाएगा।

trump youtube channel

ट्रंप के चैनल के 2.77 मिलियन सब्सक्राइबर्स

फिलहाल, डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) ने कौन से वीडियो को अपलोड करके सेवा शर्तों का उल्लंघन किया है, इस पर कंपनी ने अभी तक कोई जानकारी नहीं दी है। बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) के यू-ट्यूब (YouTube) चैनल के 2.77 मिलियन सब्सक्राइबर्स है।

ये भी पढ़ें: सऊदी अरब का अनोखा शहर: न होंगी सड़कें और न कारें, जानें कैसे होगा आवागमन

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story