Tata Nexon EV Features: नई नेक्सन ईवी के लांच से पहले हुआ एक और शानदार फीचर्स का खुलासा, जानें इसकी खूबियां

2023 Tata Nexon EV New Features: नई नेक्सन ईवी फेसलिफ्ट अपने लांच के बिलकुल करीब पहुंच चुकी है ऐसे समय में कम्पनी ने फिर एक बार इसके एक बेहतरीन फीचर्स का खुलासा किया है। ये यूनीक फीचर इस एसयूवी को और भी ज्यादा खास बनाता है।

Report :  Jyotsna Singh
Update:2023-09-12 09:02 IST

नई नेक्सन ईवी के लांच से पहले हुआ एक और शानदार फीचर्स का खुलासा, जानें इसकी खूबियां: Photo- Social Media

2023 Tata Nexon EV New Features: टाटा मोटर्स की बेहद पॉपुलर एसयूवी का अगर नाम लें तो बिना किसी कन्फ्यूजन के टाटा नेक्सन का नाम सामने आता है। कम्पनी अपनी इस एसयूवी की खूबियों से धीरे धीरे पर्दा हटा रही है, अब जबकि नई नेक्सन ईवी फेसलिफ्ट अपने लांच के बिलकुल करीब पहुंच चुकी है ऐसे समय में कम्पनी ने फिर एक बार इसके एक बेहतरीन फीचर्स का खुलासा किया है। ये यूनीक फीचर इस एसयूवी को और भी ज्यादा खास बनाता है। आम तौर पर V2L और V2V फीचरबहुत हाई सेगमेंट की इलेक्ट्रिक कारों में देखने को मिलता हैं, लेकिन यह पहली बार है कि यह सुविधा एक बजट सेगमेंट के इलेक्ट्रिक कार में आई है। ये नई ईवी एसयूवी इलेक्ट्रिक पावरट्रेन और पेश किए गए फीचर्स सहित कई शानदार फीचर्स जैसे V2L और V2V फीचर से लैस है। इस फीचर के एसयूवी में शामिल होने से वाहन से अन्य दूसरे इलेक्ट्रिक यंत्रों को लोड करना और वाहन से वाहन चार्जिंग आदि की सुविधा प्राप्त होती है।

14 सितंबर को नई नेक्सॉन ईवी होगी लॉन्च

टाटा मोटर्स की यह एसयूवी कंपनी की अब तक की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है। ये एसयूवी ऑफ रूट सफर के लिए बेहतरीन कार मानी जाती रही है। टाटा मोटर्स 14 सितंबर को नई नेक्सॉन ईवी लॉन्च करेगी। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की बुकिंग कंपनी ने इसके खुलासे के साथ ही लेनी शुरू कर दी हैं। यह एसयूवी कंपनी की अब तक की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है। यही नहीं, इस समय भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है।

Full View

क्या होता है वी2एल यानी व्हीकल-टू-लोड फीचर

यह बहुत उपयोगी फीचर है और ग्राहकों को इस इलेक्ट्रिक कार की बैटरी को दूसरे तरह से उपयोग करने की सुविधा देता है। यानी यह एक पॉवर सोर्स के रूप में कार्य करता है। हालांकि, बैटरी बहुत अधिक ख़त्म न हो इसके लिए यूजर्स बैटरी लेवल के लिए एक लिमिट सेट करने का भी विकल्प मिलता है। वी2एल यानी व्हीकल-टू-लोड फीचर की खास बात यह है कि इसके जरिए इस कार को एक बड़े पावरबैंक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। नेक्सन ईवी फेसलिफ्ट का वी2एल फीचर कॉफी मशीन, टेंट जनरेटर और अन्य घरेलू बिजली उपकरणों को शक्ति प्रदान कर सकता है।

V2V यानि व्हीकल-टू-व्हीकल चार्जिंग फीचर

इस एसयूवी में शामिल अगला फीचर V2V यानि वाहन से वाहन अपनी खूबियों के चलते अन्य इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी डिस्चार्ज होने पर इमरजेंसी के वक्त चार्जिंग देने का काम करता है। इस समय कई प्रीमियम ईवी में यह सुविधा उपलब्ध है। लेकिन नेक्सन ईवी इस सुविधा के साथ आने वाली पहली मास मार्केट ईवी है। ये फीचर केवल नेक्सन ईवी, ही नहीं बल्कि अन्य किसी भी इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने की क्षमता रखता है। इसके लिए दोनों कारों में एक समान चार्जिंग पोर्ट होना आवश्यक है, जिससे दोनों कारों में बिजली आदान प्रदान करने की सुविधा मिल सके।

Tags:    

Similar News