Features Of New Cars: कार खरीदने से पहले जान लें ये खूबियां, कस्टमर्स को खूब भा रहीं इन लेटेस्ट फीचर्स से लैस गाड़ियां

Amazing Features Of New Cars : आजकल के गाड़ी मार्केट में नवीनतम फीचर्स और तकनीकी उन्नति के साथ-साथ खूबियां भी शामिल होती हैं जो हमारे कस्टमर्स को खूब प्रभावित करती हैं।

Update: 2023-06-05 14:48 GMT
Amazing Features Of New Cars (social media)

Amazing Features Of New Cars : भारतीय ऑटोसेक्टर समय के साथ कदम से कदम मिलाते हुए बढ़ती टेक्नोलॉजी को तेज़ी से अपनाता जा रहा है। ऑटोमार्केट में इस समय अत्याधुनिक फीचर्स से लैस गाड़ियों की विस्तृत रेंज मौजूद है। कंपनियां रेस का घोड़ा बनने की कवायद में तेजी से अपनी लेटेस्ट गाड़ियों में एक से बढ़कर एक शानदार फीचर को शामिल कर मार्केट में लांच कर रहीं हैं। ऑटोमेकर कंपनियों के बीच आधुनिक तकनीक शामिल करने की दिशा में इस समय एक प्रतिस्पर्धा सी होती देखी जा रही है। ये सारे फीचर्स गाड़ियों को सुविधाजनक और सुरक्षित बनाने में मदद करते हैं साथ ही गाड़ियों की गुणवत्ता में भी इजाफा करते हैं। अगर आप भी इस समय अपने लिए गाड़ी लेने जा रहें हैं तो उससे पहले आपकी गाड़ी में शामिल इन कुछ खास फीचर्स के बारे में जान लेना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं लेटेस्ट मॉडल की गाड़ियों में शामिल किए जा रहे फीचर्स से जुड़े डिटेल्स.....

ऑटोकट इंडिकेटर

अगर आप अपनी गाड़ी से बाहर निकले हैं, तो जाहिर सी बात है कि जरूरत के अनुसार लेफ्ट और राइट गाड़ी को मोड़ना भी पड़ेगा। ऐसे में आपको गाड़ी मोड़ने से पहले हर बार गाड़ी का इंडिकेटर ऑन और ऑफ करना पड़ता है। ऐसे में कई बार ऐसा भी होता है कि आप गाड़ी का इंडिकेटर एक बार ऑन करने के बाद उसे ऑफ करना भूल जाते हैं। ऐसे में किसी तरह की दुर्घटना होने की भी संभावना रहती है। अब लेटेस्ट मॉडल की गाड़ियों में एक ऑटोकट इंडिकेटर फीचर को शामिल किया गया है। जो जरूरत के हिसाब से खुद ही बंद हो जाता है। इस फीचर के जरिए ड्राइविंग में आने वाली दुश्वारियों में कमी आएगी।

रियर डिफॉगर

अभी तक सर्दियों के मौसम में गाड़ी में ये एक बड़ी समस्या आती थी कि गाड़ी के रियर विंडो पर जमे फॉग को कैसे क्लीन किया जाए। लेकिन अब आधुनिक गाड़ियों में इस समस्या से निपटने के लिए भी पुख्ता इंतजाम है। जिससे पीछे से आ रही गाड़ियों पर प्रॉपर नजर रखी जा सकती है। जब रियर विंडो पर फॉग जमने लगती है तब रियर डिफॉगर फीचर की मदद से उस फाग को क्लीन किया जा सकता है।

ट्रैक्शन कंट्रोल और एबीएस/ईबीडी

अब जितनी भी गाड़ियां लॉन्च हो रहीं हैं सुरक्षा की दृष्टि से उन ज्यादातर गाड़ियों में ट्रैक्शन कंट्रोल और एबीएस/ईबीडी जैसे फीचर्स को शामिल किया जा रहा है। ये फीचर आपको अचानक ब्रेक लगाने, स्लिपी रोड पर गाड़ी फिसलने से बचाने जैसी स्थिति में आपको सुरक्षा देने का काम करता है। आपकी गाड़ी में इन फीचर्स की अनुपस्थिति दुर्घटनाओं की मुख्य वजह बन सकती है।

फ्यूल इंडिकेटर

फ्यूल इंडिकेटर वैसे तो हमेशा से गाड़ियों में शामिल किया जाता रहा है लेकिन अक्सर उसमे लगी सुई से सही जानकारी मिलने में दिक्कत आती थी। लेकिन अब स्टीयरिंग के जस्ट सामने डिजिटल प्लेटफार्म पर दिखने वाला ये फीचर अब काफी सुविधाजनक साबित हो रहा है। जब हम किसी लॉन्ग जर्नी पर हों उस समय पेट्रोल पंप की उपलब्धता एक निश्चित दूरी पर ही मिलना संभव हो पाता है। ऐसे में अब लेटेस्ट गाड़ियों में डिस्प्ले के तौर पर मौजूद फ्यूल इंडिकेटर हमें सही समय पर अलर्ट करता रहता है। इसकी मदद से हम एक स्मूद ड्राइव का आनंद उठा सकते हैं।

स्पीड अलर्ट सिस्टम

ये सिस्टम हमारी गाड़ी की स्पीड को कंट्रोल करने के साथ ही वाहन चालक के जीवन को सुरक्षित रखने में भी मददगार साबित होता है। अब जितने भी लेटेस्ट मॉडल लॉन्च किए जा रहें हैं, उन सभी गाड़ियों में स्पीड अलर्ट सिस्टम फीचर जरूर शामिल किया जा रहा है। स्पीड वाले साइन बोर्ड को रीड कर स्पीड अलर्ट सिस्टम वाहन चालक को समय समय पर सावधान करता रहता है।. ताकि ड्राइवर अपने वाहन की गति को नियंत्रित कर सके। लेकिन लापरवाहियों के चलते ज्यादातर वाहन चालकों द्वारा इस पर ध्यान नहीं दिया जाता, जिससे गंभीर दुर्घटना का अंजाम भुगतना पड़ सकता है।

स्पीड सेंसिंग डोर लॉक

हाई वे पर तेज गति से दौड़ रही आपकी कार में अचानक ब्रेक लगाने या फिर किसी तरह का झटका लगने से कार के डोर खुलने का खतरा हो सकता है। ऐसी समस्या से बचने के लिए स्पीड सेंसिंग डोर लॉक फीचर काफी मदद करता है। ताकि गाड़ी में सवार पैसेंजर्स को सुरक्षा दी जा सके। हालांकि इस फीचर को बहुत कम ही लोग गाड़ी खरीदने से पहले नोटिस करते हैं। स्पीड सेंसिंग डोर लॉक गाड़ी की स्पीड को खुद ब खुद भांप कर गेट लॉक करने का काम करता है।

Tags:    

Similar News