Best Maruti Suzuki Cars in India: मारुति ईको जनवरी 2023 में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में, इस कार ने तोड़े बिक्री के रिकॉर्ड!

Best Maruti Suzuki Cars in India: मारुति ईको का नाम जनवरी 2023 में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में शुमार हो गया है।

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2023-02-20 12:44 GMT

Maruti Suzuki Cars (Pic: Social Media)

Best Maruti Suzuki Cars in India: मारुति ईको का नाम जनवरी 2023 में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में शुमार हो गया है। इस कार ने जनवरी माह में अपनी सर्वाधिक बिक्री के चलते सारी गाड़ियों को पिछाड़ते हुए बिक्री के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। आपको बताते चलें कि मारुति सुजुकी ही नहीं, पिछले साल दिसंबर के महीने में बिक्री के मामले में मारुति एर्टिगा ने पूरे कार बाजार में दूसरे नंबर पर अपना नाम दर्ज करवाया था। इस सेवन सीटर कार ने मार्केट में धूम मचा दी थी कि बड़े-बड़े फोर व्हीलर भी इस फोर व्हीलर से मुकाबले में पीछे रह गए थे।

एक ही झटके में मारुति एर्टिगा के इस रिकॉर्ड को मारुति सुजुकी की लोकप्रिय 7-सीटर ईको ने बिक्री के मामले में बहुत पीछे छोड़ दिया है मारुति ईको ने जनवरी 2023 में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में जगह बनाई है।इसका जादू इस कदर चढ़ा कि एर्टिगा की मांग ही मार्केट में पूरी तरह से बंद हो गई और इस कार को रिकॉर्ड सूची से बाहर कर दिया गया है। जनवरी 2023 में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार

मारुति ईको पिछले महीने सबसे ज्यादा बिकने वाली 7 सीटर फोर व्हीलर रही। इस कार की कुल 11,709 यूनिट्स की बिक्री कर रिकॉर्ड सूची में अपना नाम दर्ज करवाया साथ ही मारुति इको अपनी बिक्री की लगातार बढ़त के साथ साल-दर-साल 11 फीसदी की ग्रोथ के साथ लिस्ट में 9वें स्थान पर है। दूसरी ओर मारुति एर्टिगा की 9750 यूनिट बिकीं। लिस्ट में यह कार 13वें नंबर पर है।आइए जानते हैं रिकॉर्ड हासिल करने वाली गाड़ी 2023 मारुति ईको के बारे में पूरी जानकारी।

2023 मारुति ईको फीचर

सन 2010 में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने करीब 13 साल पहले अपनी माइक्रोवैन को लॉन्च किया था। तब से यह कंपनी अपने नाम और अपनी बेहतरीन टिकाऊ गाडियां देनें के लिए भारतीयों के बीच बहुत लोकप्रिय हो गई। वर्तमान समय में मारुति अपनी लोकप्रिय सेगमेंट ईको को दो वेरिएंट 5 सीटर और 7 सीटर में शो रूम में उतार रही है।कम कीमत और बड़े स्पेस की वजह से इस कार को बाजार में अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। और तो और, भले ही यह 7 सीटर है, लेकिन कार का माइलेज भी बेहतरीन है। कार पेट्रोल वर्जन में 19.71 किलोमीटर और सीएनजी वेरिएंट में 26 किलोमीटर का माइलेज देती है।

मारुति इको पावर सपोर्ट

मारुति इको में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन है जो 81 पीएस की पावर और 104.4 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। सेफ्टी के लिए कार में एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ड्राइवर और पैसेंजर एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रीब्यूशन, चाइल्ड सेफ्टी लॉक और क्रैश सेंसर दिए गए हैं।

2023 मारुति इको कीमत

इस कार के 5 सीटर स्टैंडर्ड वेरिएंट की कीमत 5.25 लाख रुपये और 7 सीटर स्टैंडर्ड वेरिएंट की कीमत 5.54 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है. मारुति इको सीएनजी वेरिएंट की कीमत 6.51 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

कंपनी फरवरी के महीने में इस कार पर एक्सचेंज बोनस और 24,000 रुपये का कैश डिस्काउंट दे रही है। मारुति eco के सीएनजी मॉडल पर इस समय स्पेशल डिस्काउंट ऑफर के तहत 15,000 रुपये तक का कैश की छूट मिल रही है।

Tags:    

Similar News