EV Car Charging Tips: इलेक्ट्रिक कार को खरीदने से पहले जान लें, इनके चार्जिंग से जुड़े कुछ खास टिप्स ?

Electric Car Charging Tips: आइए जानते हैं कार चार्जिंग और बैटरी की सुरक्षा से जुड़ी कुछ खास टिप्स के बारे में....

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-02-19 10:41 GMT

Electric Car Charging Tips 

EV Car Charging Tips: पर्यावरण अनुकूल वाहनों के विस्तार को लेकर समूचे ग्लोबल मार्केट में युद्ध स्तर पर काम किया जा रहा है। इसी क्रम में भारतीय ऑटो मार्केट ने भी EV मार्केट को सुदृढ़ कर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी मजबूत पहचान कायम की है। अब देश में इलेक्ट्रिक कारें बड़ी संख्या में सड़कों पर नजर आने लगी हैं। लेकिन इन इलेक्ट्रिक कारों की खूबियों और सुविधाओं के साथ इनका उतना ही ज्यादा रखरखाव का भी ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। जिसमें आपकी कार में शामिल बैटरी लंबा माइलेज देने के साथ सुरक्षित भी रहे। जिसके लिए बैटरी की चार्जिंग को लेकर कुछ ऐसी खास सावधानियां हैं, जिनका खयाल रखना बेहद जरूरी है। 

प्रमाणित चार्जिंग स्टेशन का करें चुनाव

इलेक्ट्रिक कारों के बढ़ते इस्तेमाल के बीच अक्सर दुर्घटनाओं को लेकर खबरे भी सामने आती रहती हैं। ऐसे में किसी भी तरह की समस्या से बचने के लिए EV वाहनों को हमेशा प्रमाणित चार्जिंग स्टेशन पर ही चार्ज करवाना सुरक्षित रहता है। प्रमाणित चार्जिंग स्टेशन की खासियत होती है कि यहां पर चार्जिंग यूनिट ओवरचार्जिंग और ओवरहीटिंग जैसी समस्याओं से सुरक्षित रखकर डिजाइन किए जाते हैं। ये चार्जिंग स्टेशन सभी सुरक्षा मानकों को पूरा करते हैं। और ग्राहकों को उनकी बैटरी की सुरक्षा की गारंटी भी देते हैं।

Full View

बारिश में इलेक्ट्रिक कार चार्ज करते समय इन बातों का रखें ध्यान

अगर आपकी गाड़ी का चार्ज रास्ते में चलते समय बारिश के वक्त खत्म हो जाता है। तो आपको इस बात का खास ख्याल रखना होगा कि चार्जिंग स्टेशन पूरी तरह से पानी से सुरक्षित हो साथ ही। चार्जिंग केबल भी पूरी तरह से सूखा हुए हो यानी बारिश के पानी के संपर्क इन बिलकुल भी न आया हो। यदि आपको एक्सटेंशन कॉर्ड का उपयोग करने की आवश्यकता है तो सुनिश्चित करें कि वह आपके उपयोग के लिए बिल्कुल सही है। वहीं ओवर हीटिंग कार की बैटरी के लिए बेहद घातक है। बैटरी के ब्लास्ट होने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है। इसलिए शून्य से नीचे या तय सीमा से अधिक तापमान में अपनी कार की बैटरी को चार्ज करने से बचना चाहिए।

चार्जिंग प्लग के लिए बरते सावधानी

इलेक्ट्रिक कारों को चार्ज करने में चार्जिंग प्लग का बहुत ज्यादा महत्व होता है। इसके लिए सुरक्षित चार्जिंग का ध्यान रखते हुए कार को चार्ज पर प्लग करने से पहले यह जरुर ध्यान दें कि चार्जिंग केबल कहीं से कटा फटा हुआ या क्षतिग्रस्त ना हो। इसी के साथ सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात है कि, यदि आपकी इलेक्ट्रिक कार काफी समय से इस्तेमाल में नहीं आई है, और एक जगह पर खड़ी हुई है तो, ऐसे में बैटरी का डिस्चार्ज हो जाना जाहिर सी बात है। ऐसे में कार को चार्ज पर लगाने के साथ निगरानी रखना आवश्यक होता है। बैटरी को ओवरचार्जिंग से बचाने के लिए ये सावधानियां बरतना बेहद जरूरी होता है।

Tags:    

Similar News