EV Cars: इलेक्ट्रिक कार निर्माण के साथ भारत की प्रवेग डायनेमिक्स कंपनी सऊदी अरब में लगाएगी पहला मैन्युफेक्चरिंग प्लांट

EV Cars: ईवी स्टार्टअप कंपनी प्रवेग डायनेमिक्स ने एक EV मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट बनाने के लिए सऊदी अरब के साथ एक अनुबंध ज्ञापन यानी एमओयू पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। इस अनुबंध के तहत ये कंपनी संयुक्त राज्य अमेरिका, खाड़ी और यूरोपीय देशों के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण करेगी।

Update: 2023-07-27 12:39 GMT
Pravaig Dynamics to Open First Manufacturing Plant in Saudi Arabia (Photo: Social Media)

EV Cars: इलेक्ट्रिक वाहन के निर्माण में भारत काफी तेजी से तरक्की कर रहा है। यहां कई दिग्गज ऑटोमेकर कंपनियों के साथ स्टार्टअप ऑटोमेकर कंपनियों ने भी अपने बेहतरीन परफार्मेंस देने में सक्षम प्रोडक्ट्स को लॉन्च कर बड़ी सफलता हासिल किया है। इसी क्रम में भारत की एक और स्टार्टअप कंपनी बेंगलुरु स्थित इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप प्रवेग डायनेमिक्स विदेश में अपना पहला मैन्युफेक्चरिंग प्लांट खोलने की तैयारी कर रही है।

ईवी स्टार्टअप कंपनी प्रवेग डायनेमिक्स ने एक EV मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट बनाने के लिए सऊदी अरब के साथ एक अनुबंध ज्ञापन यानी एमओयू पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। इस अनुबंध के तहत ये कंपनी संयुक्त राज्य अमेरिका, खाड़ी और यूरोपीय देशों के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण करेगी। पिछले हफ्ते G20 YEA इंडिया समिट 2023 में सऊदी इंडिया वेंचर स्टूडियो के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे। इस ईवी निर्माता स्टार्टअप कंपनी का मुख्य लक्ष्य सऊदी अरब में मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट का आरंभ करने साथ ही 10 लाख इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण करना है। इस कंपनी ने भारत के लिए भी इलेक्ट्रिक कार Pravaig Defy का निर्माण किया था जिसको जल्द ही लॉन्च कर सकती है। आइए जानते हैं इस वाहन निर्माता स्टार्ट अप कम्पनी प्रवेग डायनेमिक्स से जुड़े डिटेल्स के बारे में

भारत में निर्मित Pravaig Defy इलेक्ट्रिक एसयूवी फीचर्स

इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता स्टार्ट अप कम्पनी प्रवेग डायनेमिक्स ईवी स्टार्टअप ने पिछले साल यानी 2022 में भारतीय बाजार के लिए Defy इलेक्ट्रिक एसयूवी को मार्केट में लॉन्च किया था।

39.50 लाख रुपये की कीमत वाली इस एसयूवी का निर्माण 2023 की दूसरी तिमाही में शुरू होने की उम्मीद थी।Pravaig Defy की एक बार फुल चार्ज करने पर 500 किमी की रेंज और 210 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड का दावा करता है। इलेक्ट्रिक एसयूवी का पावरट्रेन 402 बीएचपी की अधिकतम पावर और 620 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट कर सकता है।

क्या कहते हैं प्रवेग डायनेमिक्स के संस्थापक

प्रवेग डायनेमिक्स के संस्थापक और सीईओ सिद्धार्थ बागरी ने कहा कि यह सौदा भारतीय स्टार्टअप के लिए दुनिया को अपनी टेक्नोलॉजी पेश करने का मौका देता है। उन्होंने कहा, "यह अनुबंध मील का पत्थर बनकर हमारे साझा संभावनाओं और मूल्यों में अंतर्राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी को आकार देने की संभावना की मजबूत पहल करता है। हमारी साझा नीति हमें अभूतपूर्व विचार देने और टेक्नोलॉजी के साथ वैश्विक स्तर पर संबंधों को मजबूत बनाने में सक्षम बनाएगी।"सऊदी इंडिया वेंचर स्टूडियो को स्टार्टअप कंपनी प्रवेग के साथ समझौते में बड़े पैमाने पर आर्थिक अवसर दिख रहे हैं।

क्या कहते हैं सऊदी इंडिया वेंचर स्टूडियो के सीईओ मंसूर अलसानूनी

सऊदी इंडिया वेंचर स्टूडियो के सीईओ मंसूर अलसानूनी ने कहा, "प्रवेग की विशेषज्ञता को सऊदी साम्राज्य के अमूल्य समर्थन और रणनीतिक मार्गदर्शन के साथ जोड़कर, हम अंतरराष्ट्रीय बाजारों में 31 बिलियन अमरीकी डालर के अद्वितीय आर्थिक अवसरों को हासिल करने के लिए तैयार हैं।"
प्रवेग डायनेमिक और सऊदी इंडिया वेंचर स्टूडियो के बीच एमओयू के मुताबिक, ईवी निर्माता ईवी, एआई से चलने वाले सॉल्यूशंस, एडवांस्ड बैटरी और एनर्जी स्टोरेज सॉल्यूशंस सहित सप्लाई एंड सर्विस व्हीकल्स वाहनों के सह-विकास में शामिल होगा। जिसके सौदे पर एक बयान जारी किया गया था जिसमें लिखा था, "इस साझेदारी का एक प्रमुख उद्देश्य 10 लाख यूनिट्स वाहनों तक का एक मजबूत लेफ्ट-हैंड ड्राइव उत्पादन आधार स्थापित करना है, जो GCC, यूरोप और अमेरिका की मांगों को प्रभावी ढंग से पूरा करता है।"

Tags:    

Similar News