Honda Elevate: भारत में अपनी पहली एसयूवी होंडा एलिवेट का शुरू किया उत्पादन, मिलेंगी ढेरों खूबियां

Honda Elevate: 31 जुलाई 2023 से दिग्गज ऑटोमेकर कम्पनी होंडा ने अपनी नई मिड-साइज एसयूवी होंडा एलिवेट का निर्माण कार्य का आरंभ भी कर दिया है।

Update: 2023-08-01 02:37 GMT
Honda Elevate (फोटो: सोशल मीडिया )

Honda Elevate: भारतीय ऑटो मार्केट में पिछले काफी समय से एसयूवी का जलवा कायम है। मार्केट में SUVs का क्रेज देखते हुए इस समय लगभग हर ऑटोमेकर कंपनी इसी सेगमेंट में अपने मॉडल को लॉन्च कर रही है। इसी क्रम में अब होंडा भी अपनी एसयूवी को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। मीडिया द्वारा मिली जानकारी के अनुसार 31 जुलाई 2023 से दिग्गज ऑटोमेकर कम्पनी होंडा ने अपनी नई मिड-साइज एसयूवी होंडा एलिवेट का निर्माण कार्य का आरंभ भी कर दिया है। होंडा कम्पनी अपनी नई मिड-साइज एसयूवी होंडा एलिवेट का उत्पादन अपने अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित प्लांट,जो कि राजस्थान के तापुकारा में स्थित है, में करने की जानकारी दे चुकी है। होंडा कंपनी ने इस एसयूवी के लॉन्च से पहले ही एलिवेट की प्री-लॉन्च बुकिंग लेनी भी शुरू कर दी है।आइए जानते हैं मिड-साइज एसयूवी होंडा एलिवेट से जुड़े डिटेल्स

क्या कहते हैं होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड के प्रेसिडेंट और सीईओ ताकुया सुमुरा

होंडा कंपनी ने लॉन्च से पहले ही एलिवेट की प्री-लॉन्च बुकिंग शुरू कर दी है। होंडा एसयूवी के प्री लॉन्च के मौके पर होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड के प्रेसिडेंट और सीईओ ताकुया सुमुरा ने कहा, " एसयूवी के निर्माण की दिशा में मिली उल्लेखनीय सफलता कम्पनी के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि का द्योत्तक हैं। हमने भारत की तापुकारा फैक्ट्री में हमारी बहुअपेक्षित होंडा एलिवेट का निर्माण कार्य का आरंभ शुरू कर दिया है।

एलिवेट के वैश्विक डेब्यू के बाद से ही, इस एसयूवी को देशभर के ग्राहकों से जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला है। भारत बड़े पैमाने पर मिड साइज़ एसयूवी होंडा एलिवेट का उत्पादन करने वाला पहला देश बन चुका है। इसी के साथ हमारे लिए यह बहुत ही गर्व की बात है, की हम इस क्षेत्र में भविष्य की संभावनाओं और इस मॉडल के हमारे ब्रैंड पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर उत्साहित हैं। हमें पूरा विश्वास है कि यह जल्द ही हमारे बिजनेस का महत्वपूर्ण स्तंभ बनाने में मील का पत्थर साबित होगी। इससे हम अपने ग्राहकों के साथ मजबूत संबंध बनाएंगे और अपनी होंडा फैमिली के साथ नए सदस्यों को जोड़ने में सफलता प्राप्त करेंगें।"

होंडा एलिवेट इंजन पावर

मिड साइज़ एसयूवी होंडा एलिवेट के इंजन पावर की बात करें तो यह 89 kW (121 PS) का पावर और 4300 rpm पर 145 Nm का अधिकतम टॉर्क जनरेट करती है। एलिवेट वीटीसी के साथ 1.5 लीटर के i-VTEC DOHC पेट्रोल इंजन से लैस है, जो 6 स्पीड एमटी और कॉन्टिन्यूसली वैरिएबल ट्रांसमिशन के अनुकूल है।

होंडा एलिवेट माइलेज

होंडा एलिवेट एसयूवी में माइलेज की बात करें तो यहां दिए जा रहे एआरएआई-प्रमाणित माइलेज आंकड़े हैं। जो कि ड्राइविंग स्थितियों के आधार पर अलग-अलग भी हो सकते हैं। मीडिया द्वारा मिली जानकारियों के आधार पर होंडा एलिवेट के पेट्रोल मैनुअल वैरिएंट का माइलेज 15.31 किमी प्रति लीटर और इसके पेट्रोल सीवीटी वर्जन का माइलेज 16.92 किमी प्रति लीटर होने का दावा होंडा कम्पनी द्वारा किया जाता है।

होंडा एलिवेट कलर ऑप्शंस

होंडा एलिवेट में कलर ऑप्शंस की बात करें तो एलिवेट अपने ग्राहकों की पसंद और ट्रेंड को देखते हुए इसे मल्टी कलर ऑप्शन में पेश कर सकती है। जिसमें सिंगल-टोन और ड्यूल-टोन वैरिएंट्स में लूनर सिल्वर मैटेलिक और मीटरॉयड ग्रे मैटेलिक, फीनिक्स ऑरेंज पर्ल (नया रंग), ओब्सीडियन ब्लू पर्ल, रेडिएंट रेड मैटेलिक, प्लैटिनम व्हाइट पर्ल, गोल्डन ब्राउन आदि रंगों में उपलब्ध हो सकती है। उम्मीद की जा रही है कि इन शानदार रंगों में यह एसयूवी ऑटो मार्केट में धमाल मचाने की पूरी तैयारी कर रही है।

होंडा एलिवेट लुक और डिजाइन

होंडा एलिवेट के लुक और डिजाइन की बात करें तो एलिवेट मिड साइज suv सेगमेंट में इसकी डिजाइन काफी आट्रेक्टिव और बोल्ड है। एलिवेट में टॉपक्लास व्हीलबेस के साथ शानदार स्पेस वाला इंटीरियर केबिन, विशाल हेडरूम, नी रूम और लेगरूम दिया गया है। गाड़ी के फ्रंट पोर्शन को काफी आई कैची बनाने के साथ ही इस पर शार्प कैरेक्टर लाइंस एवं यूनिक रियर डिजाइन दी गई हैं। होंडा के मैन मैक्सिमम मशीन मिनिमम डिजाइन सिद्धांतों पर आधारित है।

होंडा एलिवेट डाइमेंशन

होंडा एलिवेट मिड साइज़ एसयूवी के डाइमेंशन की बात करें तो इस एसयूवी में सामान रखने के लिए 458 लीटर की जगह कार्गो स्पेस शामिल है। होंडा एलिवेट की लंबाई की बात करें तो इसकी चौड़ाई 4,312 मिमी और लंबाई 1,790 मिमी और ऊंचाई 1,650 मिमी है। इसका व्हीलबेस 2,650 मिमी का है। इसमें 220 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है।

Tags:    

Similar News