Hyundai Exter Electric Car: हुंडई जल्द ही लांच करने जा रही नई इलेक्ट्रिक माइक्रो एसयूवी, मिलेंगी कई खास खूबियां

Hyundai Exter Electric Car: हुंडई के अगामी इलेक्ट्रिक मॉडल के लुक और डिज़ाइन को लेकर काफी कुछ जानकारियां लीक हुई हैं। वर्तमान समय में दक्षिण कोरिया में बिक्री की जा रही हुंडई कैस्पर एक मिनी एसयूवी है।

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-02-03 12:49 GMT

Hyundai Exter Electric Car On Road Price and Features 

Hyundai Exter Electric Car: भारतीय ऑटो मार्केट में अपनी तगड़ी पहचान कायम रखने वाली ऑटोमेकर कम्पनी हुंडई अब पर्यावरण अनुकूल वाहनों के सेगमेंट में तेजी से अपनी बढ़त बना रही है। अभी पिछले ही वर्ष में इस कंपनी ने कैस्पर बेस्ड एक्सटर माइक्रो एसयूवी को भारतीय बाजार में लॉन्च किया था। लांच होने के बाद एंट्री-लेवल एक्सटर माइक्रो एसयूवी अपने सेगमेंट के दिग्गज वाहन टाटा पंच और सिट्रोएन सी3 से तगड़ी प्रतिस्पर्धा रखती है। कम्पनी इस 2024 के अंत तक भारतीय ऑटो मार्केट में बिक्री के लिए उतार सकती है। हाल ही में मिली जानकारियों के आधार पर कोरियाई वाहन निर्माता कंपनी हुंडई अब एक और माइक्रो एसयूवी को भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। ये अगामी इलेक्ट्रिक एसयूवी नई क्रेटा पर बेस्ड एक इलेक्ट्रिक माइक्रो एसयूवी है।आइए जानते है हुंडई की अगामी इलेक्ट्रिक माइक्रो एसयूवी नई हुंडई एक्सटर ईवी से जुड़े डिटेल्स के बारे में-

नई हुंडई एक्सटर EV डिज़ाइन (Hyundai Exter Electric Cars Design)

हुंडई के अगामी इलेक्ट्रिक मॉडल के लुक और डिज़ाइन को लेकर काफी कुछ जानकारियां लीक हुई हैं। वर्तमान समय में दक्षिण कोरिया में बिक्री की जा रही हुंडई कैस्पर एक मिनी एसयूवी है। यूरोप में टेस्टिंग के दौरान हाल ही में देखा गया मॉडल का लुक और डिज़ाइन काफी कुछ भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध एक्सटर से मिलता जुलता नजर आया है। नई एक्सटर इलेक्ट्रिक एसयूवी K1 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है, जिस पर पहले से ही ग्रैंड आई10, एक्सटर और कैस्पर एसयूवी का निमार्ण किया जा रहा है।

Full View

टेस्टिंग के दौरान देखे गए हुंडई के अगामी मॉडल को पूरी तरह से एक काले आवरण से कवर किया गया था। इसके बावजूद भी जो जानकारियां सामने आईं हैं, उनके अनुसार इस एसयूवी में इलेक्ट्रिक प्रोपल्शन सिस्टम के बैटरी एज और रियर टेल लाइट का अंदाजा स्पष्ट तौर पर लगाया जा सकता है। इसमें सामने की ओर एक एक्स्ट्रा लाइटिंग सिस्टम मिल सकता है। जिसका इस्तेमाल एक सेफ्टी फीचर्स के तौर पर खराब मौसम की स्थिति में बेहतर विजिबिलिटी देने के लिए किया जाएगा। खूबियों के आधार पर भारत में इसके लॉन्च के बाद यह एसयूवी टाटा पंच ईवी और सिट्रोएन ईसी3 को टक्कर देगी।

नई हुंडई एक्सटर ईवी बैटरी पैक (Hyundai Exter Electric Cars Battery) 

नई हुंडई एक्सटर ईवी में शामिल बैटरी पैक की खूबियों की बात करें तो इस एसयूवी में दो बैटरी ऑप्शंस मिलने की उम्मीद है। साथ ही इसमें मौजूद बड़ा बैटरी पैक सिंगल चार्ज पर 400 किलोमीटर तक की रेंज देने की क्षमता रखता है। उम्मीद की जा रही है कि नई हुंडई एक्सटर बेस्ड इलेक्ट्रिक एसयूवी 2025-26 में भारतीय बाजार मे बिक्री के लिए उतारी जा सकती है। इस नई एंट्री-लेवल एक्सटर ईवी एसयूवी को भारत और चुनिंदा यूरोपीय देशों सहित कई विकासशील देशों में एक साथ लांच किए जाने की कंपनी की तैयारी है।

Tags:    

Similar News