Hyundai Exter: हुंडई एक्सटर ने लॉन्च के साथ किया 16 हजार से भी ज्यादा बुकिंग का आंकड़ा पार, कीमत बस 6 लाख रुपए

Hyundai Exter: हुंडई मोटर इंडिया ने अभी कुछ समय पहले ही अपनी सबसे किफायती SUV एक्सटर को मात्र 6 लाख रुपये एक्स-शोरूमकी कीमत पर भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। जिसके लॉन्च के साथ ही मिल रही बंपर बुकिंग को संभालना कम्पनी के लिए चुनौती बन गया है।

Update: 2023-07-18 05:06 GMT
Hyundai Exter (Photo: Social Media)

Hyundai Exter: क्या आप अपने लिए बेहद कम बजट में एक फीचर लोडेड एसयूवी को लेने का प्लान बना रहें हैं। लेकिन बजट के अनुसार आपकी मनपसंद कार की खोजबीन में आप सफल नहीं हो पा रहें हैं। तो अब आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं हैं। यहां पर इस खबर के माध्यम से आपके बजट के अनुरूप मैक्सिमम फीचर्स से लैस हाल ही में लॉन्च हुई गाड़ी के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहें हैं। असल में हुंडई मोटर इंडिया ने अभी कुछ समय पहले ही अपनी सबसे किफायती SUV एक्सटर को मात्र 6 लाख रुपये एक्स-शोरूमकी कीमत पर भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। जिसके लॉन्च के साथ ही मिल रही बंपर बुकिंग को संभालना कम्पनी के लिए चुनौती बन गया है।

अपने मॉडल की मिल रही सफलता से उत्साह और जोश के साथ ही साथ ऑन टाईम वेहिकल्स की डिलिवरी देना मुश्किल पड़ रहा है, यही वजह है हुंडई एक्सटर के कुछ वेरिएंट्स पर वेटिंग पीरियड थोड़ा लम्बा हो गया है। हुंडई एक्सटर एसयूवी अपने पांच ट्रिम
EX, S, SX, SX(O) और SX(O) कनेक्ट के साथ लॉन्च की गईं है। इसी के साथ ये गाड़ी पेट्रोल और CNG फ्यूल ऑप्शन के साथ, मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ आती है। आइए जानते हैं हुंडई एक्सटर के बिक्री ग्राफ से लेकर इस गाड़ी से जुड़ी खूबियों के बारे में

क्या कहते हैं हुंडई के सीओओ, तरुण गर्ग

हाल ही में लॉन्च हुई लो बजट सेगमेंट में हुंडई मोटर्स की एक्सटर की पॉपुलेरिटी का अंदाजा इतने कम समय में मिल रहे बुकिंग के आंकड़े को देख कर लगाया जा सकता है। अपने इस मॉडल को मिली अपार सफलता के बारे में हुंडई के सीओओ, तरुण गर्ग ने बताया कि लॉन्च के बाद से, "प्रति दिन हुंडई एक्सटर के अलग-अलग वेरिएंट्स पर 1,800 बुकिंग प्राप्त हो रहीं हैं।" जिसमें अगर हुंडई एक्सटर के बुकिंग आंकड़ों की यदि बात करें तो इसके एएमटी लगभग 38 प्रतिशत बुकिंग एएमटी के लिए, 22 प्रतिशत सीएनजी के लिए और 40 प्रतिशत पेट्रोल मैनुअल वर्जन के लिए हुई है। इस हिसाब से देखा जाए तो ग्राहक हुंडई एक्सटर की फुल्ली ऑटोमैटिक और पेट्रोल इंजन के मैन्युअल वर्जन को सबसे ज्यादा पसंद कर रहा है। तरुण गर्ग ने बताया कि मई में एक्सटर की बुकिंग शुरू होने के बाद अब तक इसके लिए 16,000 से अधिक इस गाड़ी के लिए मिल चुकी हैं।

इतना है वेटिंग पीरियड

हुंडई एक्सटर की बिक्री कर रहे डीलर द्वार दी गई जानकारी के अनुसार बुकिंग का आंकड़ा बढ़ जाने के कारण नई एक्सटर का वेटिंग पीरियड वेरिएंट के आधार पर 12 सप्ताह आगे बढ़ गया है।
एक्सटर मैनुअल के लिए बुकिंग की अधिक संख्या के बावजूद इसके एएमटी वर्जन का वेटिंग पीरियड कहीं ज्यादा रखा गया है।
एक्सटर मैनुअल और सीएनजी वेरिएंट के लिए वेटिंग पीरियड लगभग छह से आठ सप्ताह है, जबकि ऑटोमेटिक वर्जन के लिए वेटिंग पीरियड 10 से 12 सप्ताह तक होने का अंदाजा लगाया जा रहा है।

नई हुंडई एक्सटर पॉवर ट्रेन

कार में 1.2-लीटर, 4-सिलेंडर, कप्पा पेट्रोल इंजन है, जो 83PS की मैक्सिमम पावर और 113.8Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम इस इंजन को 5-स्पीड या 5-स्पीड AMT के साथ कनेक्ट कर सकते हैं। 5-स्पीड MT के साथ CNG ऑप्शन (69PS और 95.2Nm) भी है।हुंडई एक्सटर पांच ट्रिम्स – EX, S, SX, SX(O) और SX(O) कनेक्ट जैसे फीचर्स के साथ मार्केट में आती है।

हुंडई एक्सटर पेट्रोल MT कीमत

एक्सटर पेट्रोल MT कीमत की बात करें तो इसके EX वेरिएंट की कीमत ₹6 लाख रुपये है, इसके S वेरिएंट की कीमत ₹7.27 लाख रुपये, इसी के साथ इसके SX वैरिएंट की कीमत ₹8 लाख रुपये, SX(O) की कीमत 8.64 लाख रुपये और SX(O) कनेक्ट की कीमत 9.32 लाख रुपये है। ये सभी एक्स-शोरूम क़ीमतें हैं। हुंडई एक्सटर के बेस EX ट्रिम की कीमत ₹6 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप-स्पेक SX(O) कनेक्ट के लिए 9.32 लाख रुपये तक जाती है।

हुंडई एक्सटर पेट्रोल AMT कीमत

हुंडई एक्सटर के ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में पेट्रोल गाड़ी की कीमत की बात करें तो इसके वेरिएंट SX(O) की कीमत ₹9.32 लाख रुपये और SX(O) कनेक्ट की कीमत 10 लाख रुपये है। हुंडई एक्सटर के S वेरिएंट की कीमत 7.97 लाख रुपये, SX की 8.68 लाख एक्स शोरूम प्राइज पर ये सारे वेरिएंट बिक्री किए जा रहे हैं।


हुंडई एक्सटर AMT सीएनजी कीमत

हुंडई एक्सटर ऑटोमैटिक सीएनजी मॉडल की कीमत की बात करें तो ये मॉडल केवल S और SX ट्रिम में पेश किया गया है। हुंडई एक्सटर के सीएनजी S वेरिएंट की कीमत 8.24 लाख एक्स-शोरूम रुपये, SX वेरिएंट की कीमत 8.97 रुपये एक्स-शोरूम पर बिक्री के लिए उतारा गया है।

हुंडई एक्सटर का किससे होगा मुकाबला

हुंडई एक्सटर का मुकाबला टाटा पंच, सिट्रोएन सी3 और मारुति सुजुकी इग्निस से होता है।

Tags:    

Similar News