कार देगी तगड़ा एवरेज: फॉलो करें ये टिप्स, गाड़ी का माईलेज होगा सबसे अच्छा, पैसे की होगी बचत

Improving Your Car Mileage: अपनी कार को चलाने वाले यांत्रिकी में निपुण हुए बिना बेहतर ईंधन दक्षता प्राप्त करने के सरल तरीके, ताकि आप ईंधन पंप को वहां रुकने की तुलना में अधिक बार ड्राइव कर सकें।

Update: 2023-06-19 10:12 GMT
Improving Your Car Mileage (Photo-social media)

Improving Your Car Mileage: अपनी कार को चलाने वाले यांत्रिकी में निपुण हुए बिना बेहतर ईंधन दक्षता प्राप्त करने के सरल तरीके, ताकि आप ईंधन पंप को वहां रुकने की तुलना में अधिक बार ड्राइव कर सकें। इन युक्तियों में से किसी को भी लागू करने के लिए बहुत अधिक प्रयास की आवश्यकता नहीं है और आपको उन तरीकों को समझने के लिए एक विशेषज्ञ मैकेनिक होने की आवश्यकता नहीं है जिनसे ये दक्षता में सुधार करने में मदद करते हैं। बढ़ी हुई ईंधन की कीमतों के समय में पैसे बचाने के लिए उनका पालन करें।

1. दबाव बनाए रखें

इष्टतम टायर दबाव के साथ ड्राइविंग करने से आपकी कार की ईंधन दक्षता में भारी अंतर आता है। कम टायर दबाव का अर्थ है टायर और सड़क के बीच संपर्क क्षेत्र में वृद्धि। परिणामस्वरूप टायर के रबर और सड़क के बीच घर्षण बढ़ जाता है, जिसके परिणामस्वरूप ईंधन की खपत अधिक होती है। अधिक फुलाए गए टायरों का मतलब कम खपत होगा, लेकिन पकड़ और सड़क पर पानी फैलाने की क्षमता की कीमत पर। सुनिश्चित करें कि टायर निर्माता द्वारा सुझाए गए स्तरों पर फुलाए गए हैं और आप ठीक हो जाएंगे। और सप्ताह में एक बार, हमेशा सुबह के समय उन्हें देखना न भूलें।

2. स्मूथ ऑपरेटर

कार के नियंत्रणों के साथ जितना हो सके सहज रहें। त्वरक और ब्रेक पैडल को सम्मान के साथ व्यवहार करें।सड़क पर तेज रफ्तार त्वरण और अचानक ब्रेक अधिक मजेदार हो सकते हैं लेकिन आपके वाहन की ईंधन दक्षता को नुकसान पहुंचाते हैं।

3. समेकित यात्राएं

दो छोटी यात्राएं अनिवार्य रूप से थोड़ी लंबी यात्रा की तुलना में अधिक ईंधन की खपत करेंगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि हर बार जब आप इंजन को घुमाते हैं तो आपकी कार अतिरिक्त ईंधन की खपत करती है। अधिक से अधिक यात्राएं संयोजित करें ताकि ईंधन दक्षता अधिक रहे। बोनस के रूप में, आप यात्रा के समय में भी बचत करेंगे।

4. इसे बंद रखें

एक कार की एफ्फिएसेन्सी दक्षता का बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि वह चलती-फिरती हवा के पुर्जों को कैसे चलाती है। दूसरे शब्दों में, वायुगतिकी। खुली खिड़कियां, यहां तक ​​कि आंशिक रूप से, उच्च गति पर एफ्फिएसेन्सी दक्षता को प्रभावित कर सकती हैं और परिणाम में वृद्धि के कारण टैंक तेजी से बाहर निकल सकता है। लोकप्रिय धारणा के विपरीत, आप खिड़कियों को ऊपर करके और एयर कंडीशनर को चालू करके अधिक ईंधन बचाएंगे।

5. सभी गरेअरेड़ उप

इंजन को खटखटाए बिना उच्चतम संभव गियर में शिफ्ट करें। गति बढ़ाने पर कार निचले गियर में अधिक ईंधन की खपत करती है। अगर इंजन नहीं खींच रहा है, तो थ्रॉटल दबाने के बजाय नीचे शिफ्ट करें। 2,000 आरपीएम (डीजल के लिए 1,500 आरपीएम) पर स्थानांतरण गति और अर्थव्यवस्था का सबसे अच्छा मिश्रण देता है। मैनुअल शिफ्ट के साथ ऑटोमैटिक पर, फ्यूल बचाने के लिए शॉर्ट शिफ्ट।

6. कुछ वजन कम

कार जितनी भारी होगी, उसकी प्यास भी उतनी ही ज्यादा होगी। यह जानने के लिए आपको क्वांटम भौतिक विज्ञानी होने की आवश्यकता नहीं है। तो उस चाइल्ड सेफ्टी सीट को छोड़ दें जिसका आप अब उपयोग नहीं करते हैं, वह अतिरिक्त टायर जो उपयोग के लिए उपयुक्त नहीं है या यहां तक ​​कि टन कचरा जिसे आप इधर-उधर ढोते हैं। बूट को खाली और साफ रखें और फ्यूल गेज को अधिक स्थिर होते देखें। अतिरिक्त पैसा परेशानी की भरपाई करेगा।

7. सुस्ती शैतान की कार्यशाला है

एक निष्क्रिय कार वास्तव में कहीं भी जाए बिना एफ्फिएसेन्सी जलाती है। इसलिए अगर किसी का इंतज़ार करते हुए आपका इंजन चल रहा है, तो आपको उस समय प्रभावी रूप से 0 kmpl मिल रहा है। ट्रैक रखने में आपकी सहायता के लिए कुछ कारें अपने ट्रिप कंप्यूटर पर एक लीटर प्रति घंटे की खपत भी देती हैं। सरल उपाय। इंजन को बंद कर दें। या अगर आपके पास बजट है तो ऑटो स्टार्ट-स्टॉप तकनीक वाली कार खरीदें।

8. इसे साफ रखें

यदि आप पंप पर खर्च नहीं करना चाहते हैं तो अपनी कार को गंदे या बंद फिल्टर जैसे कि एयर फिल्टर या तेल फिल्टर के साथ न चलाएं। उन्हें साफ करवाएं या उन्हें बदल दें। यह पैसा अच्छी तरह से खर्च होगा क्योंकि आप धीरे-धीरे खून नहीं बहाएंगे। सर्विस्ड इंजन भी कम ईंधन की खपत करेगा, इसलिए शेड्यूल को अनदेखा न करें।

9. रूट प्लानर का उपयोग करें

यह इसे धक्का देने जैसा लग सकता है, लेकिन इससे पहले कि आप कहीं जाएं, अपना मार्ग सावधानी से चुनें। ट्रैफिक लाइट के कारण देरी, भीड़ को कम किया जा सकता है। इसके अलावा, व्यस्त समय शुरू होने से 10 मिनट पहले शुरू करें, खासकर यदि आप दैनिक कम्यूटर हैं।

10. टहलें

यह वास्तव में एक नो-ब्रेनर है। यदि आपको कहीं ड्राइव करने की आवश्यकता नहीं है, तो न करें। इसके अलावा, अगर आपको किसी भीड़-भाड़ वाले इलाके, जैसे कि बाजार या मेले में जाना है, तो अपनी कार को कुछ दूर पार्क करें, जहाँ आपको पार्किंग स्थल खोजने के लिए इधर-उधर न जाना पड़े।
यह आपके समय की बचत करेगा, भीड़-भाड़ के माध्यम से नेविगेट करने की परेशानी और निश्चित रूप से बहुत सारा ईंधन। इसके अलावा, थोड़ा सा व्यायाम आपको और परिवार को कोई नुकसान भी नहीं पहुँचा सकता है।

Tags:    

Similar News