Kia K-Charge App: किआ EV6 के ग्राहकों के लिए बेहद फायदेमंद होगा K-चार्ज, पेश किया इलेक्ट्रिक मॉडल को चार्ज के लिए ऐप

Kia K-Charge App: इस सुविधा की शुरुवात अभी सिर्फ इसी कम्पनी के हाथों की गई है लेकिन जल्द ही दूसरी ऑटो मेकर कंपनियां भी अपने इलेक्ट्रिक वाहनों में इस सुविधा को शामिल करेंगी।

Written By :  Jyotsna Singh
Update: 2023-12-08 02:45 GMT

Kia K-Charge (photo: social media)

Kia K-Charge App: भारत देश में इलेक्ट्रिक कारों को बढ़ावे के साथ अब इन कारों की चार्जिंग सुविधा को विस्तार देने की दिशा में तेज़ी से काम किया जा रहा है। इसी दिशा में कार निर्माता किआ मोटर्स ने भारत में अपनी EV6 इलेक्ट्रिक कार के ग्राहकों के लिए K-चार्ज की सुविधा का आरंभ किया है। इस सुविधा की शुरुवात अभी सिर्फ इसी कम्पनी के हाथों की गई है लेकिन जल्द ही दूसरी ऑटो मेकर कंपनियां भी अपने इलेक्ट्रिक वाहनों में इस सुविधा को शामिल करेंगी।

इसके तहत देश भर में लगभग 1,000 EV चार्जिंग स्टेशन पर चार्जिंग की सुविधा मिल सकेगी।

आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से......

*कोरियाई कार कंपनी ने बताया कि अब किआ EV6 को मायकिआ मोबाइल एप्लिकेशन पर कंपनी के सहयोगी चार्जिंग प्वाइंट ऑपरेटर्स (CPOs) के नेटवर्क में चार्जर्स के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

मायकिआ मोबाइल एप्लिकेशन पर मददगार साबित होंगें कंपनी के सहयोगी चार्जिंग प्वाइंट किआ कोरियाई कार कंपनी ने इस ऐप के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि अब किआ EV6 के ग्राहकों को मायकिआ मोबाइल एप्लिकेशन काफी मददगार साबित होने वाला है। इसकी सहायता से कंपनी के सहयोगी चार्जिंग प्वाइंट ऑपरेटर्स (CPOs) के नेटवर्क में चार्जर्स के बारे में आसानी से बैठे-बैठे ही सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। जिसके लिए अब आपको इधर उधर लोगों से पूछना या भटकना नहीं लगेगा। अब इसके लिए अलग-अलग CPO के कई एप्लिiiiकेशन ब्राउज नहीं ट्राई करने होंगे। कंपनी ने K-चार्ज सुविधा के विस्तार के लिए 5 CPO- स्टेटिक, चार्जजोन, रिलक्स इलेक्ट्रिक, लायन चार्ज, ई-फिल के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर भी किए हैं।

अब किआ इलेक्ट्रिक कार में इस सुविधा के शामिल होने के बाद वाहन चालकों को मायकिआ ऐप की मदद से इनके नजदीक चार्जिंग पॉइंट का पता लगाने में जरा भी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। साथ ही चार्जिंग प्वाइंट की जानकारी हासिल करने के साथ उसकी गुणवत्ता जांचने और उसका भुगतान करने की भी सुविधा उपलब्ध होगी।

किआ इंडिया के सेल्स और मार्केटिंग के राष्ट्रीय प्रमुख हरदीप सिंह बराड़ ने कहा, "K-चार्ज पहल हमारे ग्राहकों के लिए EV चार्जिंग को अधिक सुलभ बनाती है।"

क्या कहते हैं मार्केटिंग के राष्ट्रीय प्रमुख हरदीप सिंह बराड़

किआ द्वारा इलेक्ट्रिक कारों में चार्ज की सुविधा के लिए पेश किए गए "K-चार्ज मायकिआ ऐप के बारे में जानकारी देते हुए मार्केटिंग के राष्ट्रीय प्रमुख हरदीप सिंह बराड़ ने कहा कि, "K-चार्ज पहल हमारे ग्राहकों के लिए EV चार्जिंग को और ज्यादा सुविधाजनक बनाने का काम करेगी।"कोरियाई कार कंपनी


मार्केटिंग के राष्ट्रीय प्रमुख

ने बताया कि अब किआ EV6 को मायकिआ मोबाइल एप्लिकेशन पर कंपनी के सहयोगी चार्जिंग प्वाइंट ऑपरेटर्स (CPOs) के नेटवर्क में चार्जर्स के बारे में जानकारी मिल जाएगी। इस सुविधा के शामिल होने के बाद ग्राहकों को अलग-अलग CPO के कई एप्लिकेशन ब्राउज को नहीं खंगालना पड़ेगा। इस एक ऐप पर चार्जिंग पॉइंट्स से जुड़ी सारी जानकारियां उपलब्ध मिलेंगी।

किआ EV6 की पॉवर ट्रेन

K चार्ज सुविधा से लैस किआ EV6 कार में शामिल बैट्री पैक की बात करें तो भारतीय पोर्टफोलियो में कम्पनी इस मॉडल को 2 वेरिएंट- रियर-व्हील ड्राइव और ऑल-व्हील ड्राइव में बिक्री के लिए पेश कर चुकी है। किआ EV6 इलेक्ट्रिक कार में 77.4kWh बैटरी पैक को शामिल किया गया है, जो एक बार चार्ज करने पर करीब 500 किलोमीटर की रेंज देने की क्षमता है jरखता है।


किआ EV6 की कीमत

किआ EV6 इलेक्ट्रिक कार की शुरुआती कीमत की बात करें तो ये कार ₹60.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत पर बेची जाती है। यह हुंडई आयोनिक-5 और BMW i4 से मुकाबला करती है। कम्पनी की ये पहली एसयूवी है। जिसे जून, 2022 में लॉन्च किया गया था। कार निर्माता इसकी अब तक करीब 500 यूनिट सेल कर चुकी है।

Tags:    

Similar News