komaki Dual Battery EV Scooter: कोमाकी ने लॉन्च किए 2 बैटरी वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत होगी इतनी

komaki Dual Battery EV Scooter: कोमाकी भारत में अपनी पहचान मजबूत करने के लिए अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ रही है, आइए जानते हैं कोमाकी इलेक्ट्रिक स्कूटर से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से

Report :  Jyotsna Singh
Update:2024-03-22 14:45 IST

komaki Dual Battery EV Scooter

komaki Dual Battery EV Scooter: भारतीय टू व्हीलर्स मार्केट में कई विदेशी ऑटोमेकर कंपनियां अपने दोपहिया वाहनों को लांच कर मार्केट में तगड़ी सफलता अर्जित कर रहीं हैं। इसी कड़ी में जापानी दिग्गज कंपनी कोमाकी भी भारतीय बाजार में तेजी से अपने EV वाहनों का विस्तार कर रही है। हाल ही में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता कोमाकी ने ड्यूल बैटरी से लैस अपने न्यू EV स्कूटर्स का खुलासा किया है। असल में इस कम्पनी ने इलेक्ट्रिक स्कूटर को लिए SE और LY स्कूटर को दो बैटरी से लैस कर मार्केट में उतारा है।कोमाकी टियर 2 और टियर 3 शहरों में अपने डीलरशिप नेटवर्क का विस्तार करने में खासा तेजी ला रही है। कोमाकी कंपनी का ड्यूल बैटरी को स्कूटर में शामिल करने के पीछे ये मानना है कि, इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बढ़ते चलन के साथ EV की रेंज क्षमता में भी इजाफा किया जाना बेहद जरूरी हो चुका है। यही वजह है कि कंपनी द्वारा ड्यूल बैटरी को शामिल करने के बाद अब ये स्कूटर 200 किलोमीटर तक का रेंज देने में सक्षम है। जापानी इलेक्ट्रिक दो पहिया निर्माता कोमाकी भारत में अपनी पहचान मजबूत करने के लिए अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ रही है।

कोमाकी इलेक्ट्रिक स्कूटर फीचर

कोमाकी इलेक्ट्रिक स्कूटर में मौजूद फीचर्स की बात करें तो कोमाकी के ये स्कूटर्स कुल तीन वेरिएंट- बेस, ड्यूल और ड्यूल प्रो में पेश किए जाएंगे। इसके बेस वेरिएंट की खूबियों की बात करें तो इस मॉडल में सिंगल बैटरी मिलेगी। वहीं प्रो वेरिएंट में ड्यूल बैटरियों के साथ बिक्री के लिए उतारा जाएगा। इन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में रिवर्स असिस्ट, पार्क असिस्ट और क्रूज कंट्रोल जैसे कई स्मार्ट फीसर्च को शामिल किया गया है। इन स्कूटर में रीजेनरेटिव ब्रेकिंग और तीन पावर मोड जैसी खूबियों के साथ ब्रेकिंग के लिए SE बेस वेरिएंट में फ्रंट डिस्क और रियर ड्रम ब्रेक फीचर्स मिलते हैं। वहीं, LY के सभी वेरिएंट में दोनों सिरों पर ड्रम ब्रेक की सुविधा मिलती है। कोमाकी के EV स्कूटर्स में नेविगेशन, कॉल अलर्ट जैसी सुविधा उपलब्ध करने के लिए स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ ही TFT इंस्ट्रूमेंट कंसोल जैसे फीचर्स मिलते हैं।

Full View

कोमाकी इलेक्ट्रिक स्कूटर पॉवर ट्रेन

कोमाकी इलेक्ट्रिक स्कूटर में शामिल पॉवर ट्रेन की खूबियों की बात करें तो कोमाकी के LY स्कूटर का सिंगल बैटरी वाला वेरिएंट 80-100 किलोमीटर, ड्यूल वेरिएंट 140-160 किलाेमीटर और ड्यूल प्रो 160-200 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम है। वहीं EV स्कूटर SE में 3kW हब मोटर मिलती है। SE का बेस वेरिएंट सिंगल चार्ज में 80-100 किलोमीटर, ड्यूल वेरिएंट 140-160 किलोमीटर और ड्यूल प्रो 160-200 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम है।

कोमाकी इलेक्ट्रिक स्कूटर कीमत

कोमाकी इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत की बात करें तो क्रमश: SE वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत ₹96,968 रुपये, ₹1.19 लाख रुपये और ₹1.28 लाख रुपये है। जबकि LE वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत ₹78,000 रुपये, ₹1.07 लाख रुपये और ₹1.13 लाख रुपये है।

Tags:    

Similar News