Car Price Hike: आज से बढ़ गए Maruti Suzuki के दाम, नई कीमत उड़ा देंगे आपके होश

Car Price Hike: भारतीय कार बाजार में मारुति सुजुकी सबसे ज्यादा CNG कार की बिक्री करती है। मारुति का दावा है कि S-Presso S-CNG कार एक किलोग्राम CNG पर 32.73 किलोमीटर की दूरी तय करती है। एस-प्रेसो के सीएनजी मॉडल के साथ कंपनी के पास कुल 10 कार के सीएनजी वर्जन मौजूद हैं।S-Presso के दाम भी बढ़ गए हैं।

Update:2023-04-01 22:10 IST
Car Price Hike (सोशल मीडिया)

Car Price Hike: देश की सबसे पुरानी वाहन बनाने वाली कंपनी मारुति का ऑटोमोबाइल मार्केट में अपना रुतबा हमेशा ही बरकरार रहा है। इस कम्पनी की गाड़ियां बेहद कम खर्च में लंबा साथ देने के लिए खास तौर से जानी जाती हैं। वहीं प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए जिस तरह ऑटोमोबाइल मार्केट में अपडेटेड इंजन के साथ कंपनियां अपने वाहन एक एक करने पेश कर रहीं हैं उसी दिशा में अब मारुति सुज़ुकी भी चल पड़ी है। अपने अपडेटेड वाहनों को रिलॉन्च करने के साथ ही कंपनी ओल्ड वर्जन सेगमेंट्स पर डिस्काउंट ऑफर भी कुछ निश्चित समय के लिए 30 मार्च तक पेश किया था। लेकिन अब मारुति कंपनी द्वारा दिए जा रहे इस डिस्काउंट ऑफर को खत्म करके इन सेगमेंट्स की कीमत में बड़े बदलाव कर दिए गए हैं। मारुति की इन गाड़ियों को लेने के लिए अब आपको कहीं ज्यादा रकम चुकानी पड़ेगी। मारुति सुजुकी की गाड़ियों की कीमत 1 अप्रैल से अच्छी खासी महंगी हो कर दी गई हैं। 1 अप्रैल से पहले जिन गाड़ियों को खरीदने पर ₹76000 तक का एमआरपी डिस्काउंट मिल सकता है वही अब इस तारीख के बीतने के साथ ही इतनी ही कीमत बढ़ा कर देनी पड़ेगी। आइए जानते हैं मारुति गाड़ियों की कीमतों में हुई बढ़ोतरी से जुड़े डिटेल....

सबसे सस्ती गाड़ी हुई 57 हजार रुपए महंगी

मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती गाड़ी अल्टो K10 खरीदने के लिए अभी 1 अप्रैल से पहले ₹57000 के डिस्काउंट पर उपलब्ध थी। वहींं, 1 अप्रैल से इस गाड़ी की कीमत ₹57000 बढ़ गई है। यह भारत में सबसे अधिक बिकने वाली हैचबैक है। 2006 के बाद से, यह भारत की सबसे अधिक बिकने वाली कार है और फरवरी 2008 में 1 मिलियन उत्पादन का आंकड़ा पार कर भारत में मिलियन का आंकड़ा पार करने वाली तीसरी मारुति मॉडल बन गई।

वैगनआर भी हुई महंगी

मारुति की सबसे पापुलर मानी जाने वाली फैमिली कार मारुति वैगनआर को 1 अप्रैल से पहले खरीदारी करने पर जहां ₹56000 कम कीमत पर उपलब्ध थी वही अब 1 अप्रैल के बाद इस ऑफर के खत्म होने के बाद गाड़ियों के मूल्यों में ₹56000 कीमत का इजाफा कर दिया गया है। मारुति की कारें कम मेंटिनेंस के लिए जानी जाती हैं। इस क्रम में वैगनआर भी ऐसी कार है, जिसकी मेंटिनेंस कॉस्ट काफी कम है। ज्यादा बिक्री होने के कारण इसके पार्ट्स आपको किसी भी शहर, कस्बों और यहां तक की गांव में भी मिल जाएंगे। इसके लिए कार एजेंसी पर जाना जरूरी नहीं है। बस ध्यान रखना है कि जो पार्ट्स आप लगवा रहे हैं वो असली मारुति का है या नहीं। मेंटिनेंस के मामले में वैगनआर एक आसान विकल्प है, इसके लिए ग्राहकों को काफी मशक्कत नहीं करनी पड़ती है।

S-Presso के लिए चुकानी होगी यह कीमत

मारुति सुजुकी की सबसे ज्यादा सेल होने वाली गाड़ी मारुति एस्प्रेसो पर भी महंगाई की मार पड़ी है। 1 अप्रैल से पहले खरीदारी करने के लिए ₹76000 का सीधा डिस्काउंट का फायदा ग्राहकों को मिल रहा था वही अब 30 मार्च के बाद यानी 1 अप्रैल इस गाड़ी को सीधा ₹76000 कीमत ज्यादा अदा करके आपको ये गाड़ी मिल पाएगी।

भारतीय कार बाजार में मारुति सुजुकी सबसे ज्यादा CNG कार की बिक्री करती है। मारुति का दावा है कि S-Presso S-CNG कार एक किलोग्राम CNG पर 32.73 किलोमीटर की दूरी तय करती है। एस-प्रेसो के सीएनजी मॉडल के साथ कंपनी के पास कुल 10 कार के सीएनजी वर्जन मौजूद हैं। इन सभी कार में सीएनजी सिस्टम के लिए इंटिग्रेटेड वाइरिंग हार्नेस के साथ डुअल-इंडिपेंडेंट इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट, इंटेलिजेंट फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम, स्टेनलेस स्टील पाइप और जॉइंट को फिट किया गया है।

Tags:    

Similar News