Maruti Suzuki Swift CNG: आ गई मारुति स्विफ्ट सीएनजी, नया इंजन देगा ज्यादा माइलेज

Maruti Suzuki Swift CNG: पुरानी स्विफ्ट सीएनजी ने 30 किमी प्रति किलोग्राम की माइलेज का दावा किया था, लेकिन नई कार में 31 किमी प्रति किलोग्राम से अधिक की बेहतर माइलेज होने की उम्मीद है।

Newstrack :  Network
Update:2024-09-12 06:25 IST

Maruti Swift CNG  (photo: social media )

Maruti Suzuki Swift CNG: मारुति सुजुकी भारतीय बाजार में अपनी लोकप्रिय स्विफ्ट हैचबैक का सीएनजी वेरिएंट ले कर आ गई है। सीएनजी वेरिएंट को शामिल करने के साथ, मारुति सुजुकी अपनी बिक्री को और बढ़ाने के लिए तैयार है। कंपनी उन उपभोक्ताओं को टारगेट कर रही है जो माइलेज और सस्ती लागत को प्राथमिकता देते हैं।

क्या है खासियत

- नई स्विफ्ट सीएनजी में सबसे उल्लेखनीय अपडेट इसका अपग्रेडेड इंजन है। हैचबैक में हाल ही में विकसित 1.2-लीटर तीन-सिलेंडर जेड12ई नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन होगा, जो मौजूदा 1.2-लीटर के-सीरीज चार सिलेंडर इंजन की तुलना में बेहतर ईंधन दक्षता का वादा करता है।

- इस नए पावरट्रेन को खास कर नेचुरल गैस को एडजस्ट करने के लिए संशोधित किया गया है। इससे स्विफ्ट इस इंजन और सीएनजी कॉम्बिनेशन की पेशकश करने वाली पहली मारुति कार बन गई है।

- अनुमान लगाया जा रहा है कि यह इंजन आगे चलकर अन्य मारुति मॉडलों में भी शामिल किया जाएगा, जो कंपनी की सीएनजी रणनीति में एक महत्वपूर्ण कदम है।

- स्विफ्ट सीएनजी 74 बीएचपी का डीट्यून पावर आउटपुट और 100 एनएम का टॉर्क देगी। इसमें पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स होगा।

- पुरानी स्विफ्ट सीएनजी ने 30 किमी प्रति किलोग्राम की माइलेज का दावा किया था, लेकिन नई कार में 31 किमी प्रति किलोग्राम से अधिक की बेहतर माइलेज होने की उम्मीद है।


क्या है कीमत

- कीमत की बात करें तो स्विफ्ट सीएनजी की कीमत पेट्रोल वेरिएंट से 80,000 से 90,000 रुपये ज़्यादा होने की उम्मीद है।

- मारुति सुज़ुकी हुंडई ग्रैंड i10 निओस, हुंडई एक्सटर और टाटा पंच जैसे प्रतिद्वंद्वियों से मुकाबला करने के लिए और भी सीएनजी वेरिएंट लॉन्च कर सकती है।

- टाटा मोटर्स और हुंडई दोनों ने पहले ही अपने मॉडल में ट्विन-सिलेंडर सीएनजी किट पेश की हैं। इससे सबूट स्पेस खाली हो गया है। मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट सीएनजी के लिए भी ऐसा करने पर विचार कर सकती है।


बाजार हिस्सेदारी

मारुति सुजुकी का भारतीय सीएनजी यात्री वाहन सेगमेंट पर कब्जा है। इसकी कुल बिक्री में सीएनजी मॉडल की हिस्सेदारी करीब 34 प्रतिशत है। स्विफ्ट सीएनजी की शुरुआत के साथ, यह आंकड़ा और बढ़ने की उम्मीद है। इससे कंपनी को वित्त वर्ष 2025 तक 6,00,000 सीएनजी वाहन बेचने का लक्ष्य हासिल करने में मदद मिलेगी, जो 2024 में बेची गई 450,000 यूनिट्स से काफी अधिक है।


Tags:    

Similar News