EV Charging App: MG ने इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग के लिए लॉन्च किया ईहब ऐप, मिलेंगे कई बड़े फायदे

EV Charging App: MG मोटर्स द्वार पेश किए गए 'ईहब' ऐप का इस्तेमाल सभी कंपनियों की EV कार मलिक बिना कोई शुल्क अदा किए मुफ्त में कर सकते हैं। कम्पनी ने इसका विस्तार कर पूरे देशभर में मौजूद लगभग पूरे चार्जिंग नेटवर्क तक चालू कर दिया है।

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-08-10 12:36 GMT

EV Charging App

EV Charging App: EV वाहन मालिकों के लिए एमजी मोटर्स द्वारा शुरू की गई एक सुविधा वरदान साबित होने वाली है। असल में MG मोटर्स ने भारतीय बाजार में EV चार्जिंग के लिए 'ईहब' नामक ऐप को लॉन्च किया है। 'ईहब' नामक ऐप को लॉन्च करने के पीछे की मुख्य वजह देशभर में EV ग्राहकों इस मुख्य धारा से जोड़ते हुए उन्हें इससे संबंधित कई सुविधाओं को मुहैया कराना है। ताकि EV चार्जिंग सुविधा को और ज्यादा सरल बनाया जा सके।

'ईहब' ऐप के इस्तेमाल से होंगें ये लाभ

MG मोटर्स द्वार पेश किए गए 'ईहब' ऐप का इस्तेमाल सभी कंपनियों की EV कार मलिक बिना कोई शुल्क अदा किए मुफ्त में कर सकते हैं। कम्पनी ने इसका विस्तार कर पूरे देशभर में मौजूद लगभग पूरे चार्जिंग नेटवर्क तक चालू कर दिया है। इस ऐप की मदद से EV वाहन मालिक अनजानी जगहों पर भी EV चार्जिंग स्टेशन का पता आसानी से लगा सकेंगे साथ ही इस ऐप की मदद से अपनी प्री बुकिंग आरक्षित करने और ऑन लाइन पेमेंट की सुविधा भी उपलब्ध मिलेगी।


इसके अलावा रिलायंस जियो की साझेदारी में MG-जियो इनोवेटिव कनेक्टिविटी प्लेटफॉर्म भी भारत देश में लॉन्च कर दिया है। जो एक ऐप स्टोर को जोड़ता है। इस ऐप को मौजूदा MG EV में बिना किसी हार्डवेयर अपग्रेड के जोड़ने की सुविधा मिलती है। साथ ही ये सभी ऐप्स OTA अपडेट को भी सपोर्ट करते हैं।इस ऐप का इस्तेमाल कार के भीतर गेमिंग, म्यूजिक और कई लर्निंग ऐप्स डाउनलोड करने के लिए किया जा सकता है। वहीं कार निर्माता भारत में अपनी तीसरी इलेक्ट्रिक कार विंडसर को भी जल्द ही लॉन्च करने जा रही है।

ईवीपीडिया और प्रोजेक्ट रिवाइव जैसी पहल पर भी हो रहा काम

EV इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए आगे बढ़ रही एमजी मोटर्स कई नई योजनाओं पर तेजी से काम कर रही है। जिसमें से एक ईवीपीडिया की शुरुआत की गई है। ईवीपीडिया में लोगों को EV से सम्बन्धित सारी जानकारी उपलब्ध होगी। जिसमें स्वामित्व की लागत, सरकारी की EV नीतियों, प्रकाशनों और शोध पत्रों का संग्रह भी उपलब्ध मिलेगी।


इसके अलावा प्रोजेक्ट रिवाइव पहल की भी शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य EV बैटरियों का पुन: उपयोग किया जाना है। EV वाहनों में प्रयुक्त की गईं स्वस्थ बैटरी घटकों को निकालकर उनका इस्तेमाल बिजली की किल्लत झेल रहे ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित स्कूल और सामुदायिक केंद्रों में बिजली की समस्या को दूर करना है। इस तरह से इलेक्ट्रिक कारों में प्रयुक्त EV बैटरियों का दोबारा इस्तेमाल एक बेहतरीन विकल्प साबित होता है।

Tags:    

Similar News