PM Modi Security Cars: भारतीय पीएम की सुरक्षा में शामिल हैं बेहद सुरक्षित आर्म्ड वाहन, खास खूबियों से लैस हैं ये कारें

PM Modi Security Cars: भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में एडवांस तकनीक से लैस ऐसी आर्म्ड कारें भी हैं जो दुनियां की सबसे सुरक्षित कारें मानी जाती हैं।

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-06-14 07:44 GMT

PM Modi Security Cars

PM Modi Security Cars: किसी भी देश के सर्वोच्च पदों पर आसीन राजनयिकों के लिए सुरक्षा वाहनों का इस्तेमाल किया जाता है। इसी कड़ी में हमारे देश के पीएम के काफिले में शामिल होने वाली आर्म्ड कारें किसी भी दूसरे देश के मुकाबले कहीं से भी कम नहीं हैं। पीएम मोदी की सुरक्षा व्यवस्था भी उतनी ही चाक चौबंद है जितनी दुनियां के किसी भी देश के पीएम के लिए होती है। भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में एडवांस तकनीक से लैस ऐसी आर्म्ड कारें भी हैं जो दुनियां की सबसे सुरक्षित कारें मानी जाती हैं। आइए जानते हैं देश के प्रधानमंत्री की सुरक्षा फ्लीट में शामिल कारों से जुड़े डिटेल्स के बारे में....

अटल बिहारी वाजपेयी और डॉक्‍टर मनमोहन सिंह भी करते थे इस कार का इस्तेमाल

देश के पीएम के सुरक्षा घेरे में शामिल बीएमडब्‍ल्‍यू 7 सीरीज एलआई कार लंबे समय से अपनी खास अहमियत रखती है। इस कार का इस्तेमाल देश के पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी और डॉक्‍टर मनमोहन सिंह भी कर चुके हैं। यह कार सुरक्षा की दृष्टि बेहद भरोसेमंद मानी जाती है। अपनी शानदार खूबियों के चलते ये कार टायर पंचर होने केडी बाद भी कई किलोमीटर तक बिना किसी बाधा के आराम से चल सकती है। इस कार को इतना ज्यादा सुरक्षित बनाया गया है कि इस कार पर आतंकी हमले या किसी बलवे के दौरान एके-47 और ग्रेनेड के हमले का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। रासायनिक हमलों से सुरक्षा के लिए ऑक्‍सीजन टैंक मौजूद मिलता है। पीएम की सुरक्षा में शामिल यह कार संसद पर 2001 में हुए हमले के बाद से ही तैनात की गई थी।


पीएम मोदी को बेहद प्रिय है इस कार की सवारी

देश के पीएम मोदी को रेंज रोवर सेंटिनल एसयूवी की सवारी बेहद प्रिय है। देश के भीतर होने वाली जन सभाओं में दौरान अक्सर पीएम मोदी को रेंज रोवर सेंटिनल एसयूवी कार पर सवार होते देखा जा चुका है। इस कार में शामिल खास टायर्स पंक्चर होने के बाद भी 50 किलोमीटर तक 80 किलोमीटर प्रति घंटे की स्‍पीड से चल सकते हैं। रेंज रोवर सेंटिनल एसयूवी ब्रिटिश वाहन निर्माता की प्रमुख कार है और ये कई अत्याधुनिक सेफ्टी फीचर्स से लैस है। इस कार में एक 5.0L सुपरचार्ज वी8 इंजन को शामिल किया जाता है। ये इंजन शानदार 375 hp पॉवर जेनरेट करने में सक्षम होता है। रेंज रोवर सेंटिनल एसयूवी मात्र 10.4 सेकेंड में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्‍पीड पकड़ सकती है। इसकी टॉप स्पीड 193 किलोमीटर प्रति घंटा है।


पीएम की सेफ्टी के लिए खास अपग्रेड के साथ आती है ये कार

पीएम की सेफ्टी के लिए खास अपग्रेड के साथ टोयोटा की लैंड क्रूजर को इस्तेमाल किया जाता है। इस कार में एक पावरफुल 4.5 लीटर इंजन उपलब्ध मिलता है। ये इंजन 260 hp पॉवर और 650 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता से लैस है।यह SUV अपनी स्ट्रॉन्ग बिल्ड और पॉवरफुल परफॉर्मेंस के लिए लोकप्रिय है।


 वीआर-10 लेवल सेफ्टी फीचर्स से लैस दुनिया की है सबसे सुरक्षित कार

भारत के पीएम की सुरक्षा में तैनात मर्सिडीज मेबैक एस650 कार वीआर-10 लेवल के सेफ्टी फीचर्स से लैस हैं। जिस वजह से इसे दुनिया की सबसे सुरक्षित कार का दर्जा मिला है। इस कार की कीमत की बात करें तो ये कीमत करीब 12 करोड़ रुपये है। पीएम की सुरक्षा में तैनात मर्सिडीज की बेहद लोकप्रिय मेबैक एस650 कार 6.0 लीटर ट्विन टर्बो इंजन से लैस है। ये पावरफुल इंजन 630 हॉर्स पावर जेनरेट करने की क्षमता रखता है। मर्सिडीज ऑटोमेकर कंपनी द्वारा पीएम के लिए इस कार के सुरक्षा सिस्टम में खासतौर से कई बड़े अपग्रेड भी किए गए हैं।

Tags:    

Similar News