Simple Energy Electric Scooter: सिंपल एनर्जी लांच करने जा रही एक और शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर,

Simple Energy Electric Scooter: देश में हाल ही में अपने पहले सिंपल वन ई-स्कूटर को लॉन्च करने के बाद अब, कंपनी ने डॉट वन नाम के इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

Update: 2023-08-17 08:38 GMT
Simple Energy Electric Scooter Dot One (photo: social media )

Simple Energy: इलेक्ट्रिक वाहनों के भारतीय ऑटोमार्केट में आगमन के बाद दो पहिया सेगमेंट में EV का काफ़ी तेज़ी से इजाफा हो रहा है। जिसके तहत कई दिग्गज वाहन निर्माता कंपनियों के साथ ही कई स्टार्टअप कंपनियां भी इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स को लॉन्च कर काफी मुनाफा कमा रहीं हैं। इसी क्रम में इलेक्ट्रिक टू व्हीलर निर्माता स्टार्टअप कंपनी सिंपल एनर्जी भी बैक टू बैक अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को लॉन्च कर रही है। देश में हाल ही में अपने पहले सिंपल वन ई-स्कूटर को लॉन्च करने के बाद अब, कंपनी ने डॉट वन नाम के इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने अपने इस नाम को ट्रेडमार्क भी करा लिया है। जिससे यह उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इस नाम का इस्तेमाल अपने अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए कर सकती है।

आइए जानते हैं सिंपल एनर्जी के अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर से जुड़े डिटेल्स के बारे में-

सिंपल एनर्जी डॉट वन इलेक्ट्रिक स्कूटर प्राइज

सिंपल एनर्जी डॉट वन इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत की बात करें तो हाल ही हुई FAME-II सब्सिडी में कटौती के बाद इस स्कूटर की कीमतें और बढ़ गई हैं। इसलिए कंपनी का सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर अपनी अपडेटेड फीचर्स के साथ 1.45 से 1.50 लाख रुपये के करीब बिक्री के लिए पेश किया जा सकता है। कंपनी डॉट वन को एक किफायती एंट्री-लेवल मॉडल के तौर पर पेश करने के साथ ही इसे एक छोटे बैटरी पैक यानी एक 5kWh का बैटरी पैक के साथ मार्केट में कंपनी उतार सकती है।

सिंपल एनर्जी डॉट वन इलेक्ट्रिक स्कूटर रेंज

सिंपल एनर्जी डॉट वन इलेक्ट्रिक स्कूटर के रेंज की बात करें तो सिंपल एनर्जी कंपनी के आगामी मॉडल में सिंगल चार्ज पर 180 किमी प्रति रेंज मिलने की उम्मीद की जा रही है। जबकि सिंपल वन के सबसे पहले पेश किए गए मॉडल में 212 किमी की रेंज देने की क्षमता है। जिससे यह बात साफ हो जाती है कि इसमें एक बैटरी पैक ज्यादा बड़ा नहीं मिलने की उम्मीद की जा रही है।

सिंपल एनर्जी डॉट वन इलेक्ट्रिक स्कूटर बैटरी पैकअप

कंपनी का नया इलेक्ट्रिक स्कूटर केवल सिंगल पीस बैटरी पैक के साथ आ सकता है। फेम 2 सब्सिडी में कटौती किए जाने के बाद इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमतों में तेजी से वृद्धि दर्ज की गई है। जिसके पश्चात बिक्री में आई जबरदस्त गिरावट के बाद कंपनी अपने इस अपकमिंग स्कूटर की लागत को कम करने के लिए इसमें कुछ फीचर्स की भी कटौती कर पेश कर सकती है। इस स्कूटर से जोड़ा जाने वाला सिंपल वन में 5kWh क्षमता वाले बैटरी में पैक को फ़्लोरबोर्ड में एक बैटरी पैक और अंडरसीट एरिया में एक रिमूवेबल बैटरी पैक के तौर पर शामिल किया जा सकता है।

एक लाख से अधिक प्री बुकिंग मिलने का दावा

सिंपल एनर्जी प्री-लॉन्च पीरियड में इसके लिए 1 लाख से अधिक प्री बुकिंग मिलने का दावा कर रही है । इसी के साथ सिंपल एनर्जी अपने नए प्रोडक्ट्स को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। फेम 2 सब्सिडी में कटौती से छाई बाजार में मंदी के चलते इस मॉडल को बाजार में कोई खास प्रतिक्रिया मिलती नहीं दिख रही है। इस स्कूटर की बिक्री आंकड़ों पर नजर डालें तो इस साल मई में लॉन्च हुए इस कंपनी के इलेक्ट्रिक मॉडल की बिक्री की गई यूनिट्स की संख्या सरकार के वाहन पोर्टल पर अब तक चालीस से भी कम सिंपल स्कूटर ही लिस्टेड हुए हैं।

किससे होगा मुकाबला

भारतीय बाजार में सिंपल एनर्जी डॉट वन इलेक्ट्रिक स्कूटर का मुकाबला ओला एस 1 और हीरो वीडा वी 1 जैसे स्कूटर से हो सकता है। मौजूदा समय का सबसे ज्यादा बिक्री दर्ज करने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर ओला एस वन 121 किलोमीटर प्रति चार्ज की रेंज देने का दावा करती है।

Tags:    

Similar News