Skoda Cars in 2024: स्कोडा ऑटो इस साल के अंत में करेगी अपनी फोर्थ जेनरेशन सुपर्ब का ग्लोबल लॉन्च, हुआ खुलासा

Skoda Cars in 2024: स्कोडा की शानदार फीचर्स से लैस देखने में बेहद आकर्षक गाड़ियों की तो पूरी दुनियां ही फैन है। ग्लोबल लेवल पर अपनी धाक जमाने वाली स्कोडा का मुख्यालय म्लाडा बोलेस्लाव, चेक गणराज्य में स्थित है,

Update: 2023-07-26 14:40 GMT
Skoda Cars in 2024 (Photo - Social Media)

Skoda Cars in 2024: स्कोडा की शानदार फीचर्स से लैस देखने में बेहद आकर्षक गाड़ियों की तो पूरी दुनियां ही फैन है। ग्लोबल लेवल पर अपनी धाक जमाने वाली स्कोडा का मुख्यालय म्लाडा बोलेस्लाव, चेक गणराज्य में स्थित है, 1895 में, वेक्लेव लॉरिन और वेक्लेव क्लेमेंट ने मिलकर कार के निर्माण के लिए लॉरिन एंड क्लेमेंट नाम से एक ऑटोमेकर कंपनी की स्थापना की थी। इसी कम्पनी में पहली स्कोडा गाड़ी का निर्माण हुआ। अब जर्मन कार दिग्गज वोक्सवैगन समूह जो कि कई प्रसिद्ध वाहन ब्रांडों का मालिक है, जिसमें स्कोडा भी शामिल है।

स्कोडा ऑटो इस साल यानी 2023 के अंत तक अपनी फोर्थ जेनरेशन सुपर्ब मॉडल को ग्लोबल मार्केट में पेश कर सकती है। अपने अपकमिंग मॉडल को ग्लोबल मार्केट में लॉन्च करने से पहले ही कंपनी ने इसकी कुछ खूबियों का खुलासा किया है। जिसके तहत कंपनी ने अपनी प्रमुख सेडान की नई तस्वीरें शेयर करने के साथ सुपर्ब में शामिल किए गए पावरट्रेन से जुड़ी जानकारियों को साझा किया है। आइए जानते हैं स्कोडा सुपर्ब से जुड़े डिटेल्स के बारे में

नई स्कोडा भारत में कब होगी लॉन्च

फोर्थ जेनरेशन सुपर्ब के भारत लांच होने की अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है। इसकी खूबियों को देखते हुए भारत में मौजूद वाहनों में इससे मुकाबला करने में कोई भी सेगमेंट सक्षम नहीं है।
फिलहाल स्कोडा भारत में थर्ड जेनरेशन सुपर्ब की बिक्री करती थी, जिसकी एक्स शोरूम कीमत 34.19 लाख रुपये से 37.29 लाख रुपये के बीच थी।

स्कोडा फोर्थ जेनरेशन सुपर्ब पावरट्रेन

स्कोडा फोर्थ जेनरेशन सुपर्ब के पावरट्रेन की बात करें तो इसमें एक 150hp पॉवर वाला 2.0-लीटर डीजल इंजन शामिल किया गया है। जो 7-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से जुड़ा होगा, जबकि दूसरा 193hp वाले पावरट्रेन के साथ फोर व्हील ड्राइव सिस्टम मिलेगा।

नई सुपर्ब अपने पावरट्रेन को दूसरी पीढ़ी के कोडियाक से कॉपी करती है। इसमें पांच इंजनों का विकल्प मिलता है- जिसमें दो पेट्रोल, दो डीजल और एक प्लग-इन हाइब्रिड (पीएचईवी) शामिल है। PHEV, जिसे सुपर्ब iV नाम से जाना जाएगा। इसी के साथ इसमें एक 25.7kWh के बैटरी पैक के साथ 150hp पॉवर जेनरेट करने वाला 1.5-लीटर TSI इंजन मिलेगा। यह कंबाइंड तौर पर 204hp की पॉवर जेनरेट करेगा। इसे 6-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से जोडा जाएगा। कंपनी ने कहा है कि सुपर्ब PHEV की केवल इलेक्ट्रिक रेंज 100 किमी से अधिक होगी। समान 1.5-लीटर टीएसआई एंट्री-लेवल सुपर्ब के लिए भी दिया गया है, लेकिन इसे माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम और 7-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाएगा। इसमें दूसरे इंजन के तौर पर 2.0-लीटर TSI पेट्रोल मिलेगा, जो 204hp और 265hp की पॉवर जेनरेट कर सकता है। दोनों में 7-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमेटिक गियरबॉक्स को शामिल किया जाएगा।

नई सुपर्ब में स्कोडा एक्सटीरियर और डाइमेंशन

नई सुपर्ब में स्कोडा के एक्सटीरियर और डाइमेंशन के डिटेल की बात करें तो फोर्थ जेनरेशन सुपर्ब की लंबाई 4,912 मिमी, व्हीलबेस 2,841 मिमी, चौड़ाई 1,849 मिमी और ऊंचाई 1,481 मिमी है। नई सुपर्ब में 645 लीटर का बूट स्पेस है जो पहले से 20 लीटर ज्यादा है।

वहीं इसके एक्सटीरियर लुक में बदलाव में नई ग्रिल के साथ-साथ स्लिमर एलईडी हेडलैंप और टेल-लैंप दिए गए हैं, जिनमें स्कोडा के नए क्रिस्टल एलिमेंट्स दिखाई देते हैं। इसके ग्रिल में एडीएएस के लिए रडार सेंसर और बंपर के दोनों ओर एयर वेंट्स दिए गए हैं।

नई सुपर्ब में स्कोडा इंटीरियर और फीचर्स

नई सुपर्ब में सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इस मॉडल में सुरक्षा मानकों के तौर पर ADAS के साथ कई नए फीचर्स और पूरे 10 एयरबैग (जिसमें आगे की सीटों के बीच एक सेंट्रल एयरबैग भी शामिल है) जैसे शानदार सुरक्षा फीचर्स शामिल किए गए हैं।

वहीं इसके इंटीरियर डिजाइन को बात करें तो इसमें एक 12.9 इंच की नई टचस्क्रीन के साथ ही इसमें स्टीयरिंग कॉलम-माउंटेड ड्राइव सिलेक्टर शामिल मिलेगा। इसी के साथ स्कोडा कंपनी ने यह भी दावा किया है कि इसके इंटीरियर में मैनुअल के साथ-साथ डिजिटल कंट्रोल का भी सेटअप सिस्टम शामिल किया जाएगा।

Tags:    

Similar News