Electric Scooter: पलक झपकते ही लंबी दूरी तय करती हैं ये EV स्कूटर्स, दमदार बैटरी पावर और रेंज के साथ जानिए खूबियां

Electric Scooter: डीजल पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के चलते अब इलेक्ट्रिक व्हीकल का बाजार काफी गर्म हो चला है। खासतौर से टू व्हीलर सेगमेंट में पावर फुल बैटरी, अत्याधुनिक फीचर्स और लो बजट स्कूटर्स की सर्वाधिक मांग की जा रही है।

Update: 2023-06-08 04:43 GMT
electric scooters (social media)

Electric Scooter : डीजल पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के चलते अब इलेक्ट्रिक व्हीकल का बाजार काफी गर्म हो चला है। खासतौर से टू व्हीलर सेगमेंट में पावर फुल बैटरी, अत्याधुनिक फीचर्स और लो बजट स्कूटर्स की सर्वाधिक मांग की जा रही है। टू व्हीलर स्कूटर्स की निर्माता कंपनियों ने मार्केट में अपनी डिमांड के अनुरूप ही अपने मॉडल्स की संख्या का भी विस्तार किया है। इस समय यदि आप भी अपने लिए एक तेज रफ्तार से भागने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का मूड बना रहें हैं तो आपके लिए यहां पर उन स्कूटर्स से जुड़ी जानकारियां दी जा रहीं हैं.....

टीवीएस आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर

ऑटोमार्केट में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स सेगमेंट में फास्टेस्ट स्पीड देने के लिए टीवीएस आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर का नाम आता है। ये इलेक्ट्रिक स्कूटर केवल 4.2 सेकंड में .0-40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ने में सक्षम है। बैटरी पैक के मामले में टीवीएस अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर आईक्यूब में 4.56 kWh क्षमता वाला लिथियम-आयन बैटरी पैक देती है। जिसके साथ 4400W पावर वाली BLDC इलेक्ट्रिक मोटर को जोड़ा गया है। इसे फुल चार्ज करने में 4 घंटे 6 मिनट का समय लगता है। वहीं हीरो विडा वी1 इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3.94 kWh क्षमता वाला लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया जाता है। जिसके साथ 6000W पावर वाली इलेक्ट्रिक मोटर को जोड़ा गया है। टीवीएस आईक्यूब बैटरी के मामले में हीरो विडा से आगे है, लेकिन हीरो विडा वी1 में दी गयी मोटर की पावर ज्यादा है।

एथर 450एक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर

अगले इलेक्ट्रिक स्कूटर की लिस्ट में स्टार्टअप कंपनी का मोस्ट पॉपुलर सेगमेंट एथर 450एक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर। का नाम आता है। यह स्कूटर मात्र 3.3 सेकंड में 0-40 किलोमीटर/घंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।
एथर 450X में एक 3.4 kWh बैटरी पैक का इस्तेमाल किया जाता है। जिससे 146 किमी की रेंज मिलती है। यह स्कूटर 3.3 सेकंड में 0 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है और इसकी टॉप स्पीड 90 किमी प्रति घंटा है।

हीरो मोटोकॉर्प का विडा वी1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर

विडा वी1 इलेक्ट्रिक स्कूटर ने टाइटल 'द ग्रेटेस्ट डिस्टेंस ऑन एन इलेक्ट्रिक स्कूटर इन 24 आर्स' का गिनीज बुक रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। जो की जयपुर, इंडिया में 20, 21 अप्रैल 2023' को दिया गया है। फास्टेस्ट स्पीड देने का दावा करने वाली टू-व्हीलर निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प का विडा वी1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इस स्कूटर केवल 3.2 सेकंड में 0-40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ने में सक्षम है।

ओला एस1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर

इलेक्ट्रिक टू व्हीलर सेगमेंट में घरेलू इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में सबसे ज्यादा लोकप्रिय और बिक्री की जाने वाली स्कूटर और मार्केट में सबसे ज्यादा हिस्सा रखने वाली कंपनी ओला का ओला एस1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर अपनी फास्टेस्ट स्पीड के लिए जानी जाती है। ये इलेक्ट्रिक स्कूटर मात्र 3 सेकंड में 0-40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार देने में सक्षम है।

सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर

हवा से बातें करने वाली फास्टेस्ट स्पीड से भागने में नंबर वन जानी जाने वाली सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर का नाम बेहद लोकप्रिय है। ये इलेक्ट्रिक स्कूटर केवल 2.77 सेकंड्स में 0-40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ने में सक्षम है। सिंपल वन में एक हाइब्रिड सिस्टम रिमूवेबल 5kWh का बैटरी पैक मिलता है, जिससे एक चार्ज पर 212km तक की रेंज प्राप्त की जा सकती है. यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 2.7 सेकंड में 0 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है। जबकि इसकी टॉप स्पीड 105 किमी प्रति घंटा है।

Tags:    

Similar News