Traffic Signs: मार्गों पर लगें इन 5 ट्रैफिक साइन्स का क्या होता है मतलब, नहीं जानते हैं तो अब जरूर जान लें

Traffic Signs: इस खबर के माध्यम से आज आपको मार्गों पर मौजूद इन रोड साइन्स के बारे में विस्तार से बताते हैं ताकि आप स्मार्ट ड्राइविंग अनुभव का लाभ उठा सकें

Report :  Jyotsna Singh
Update:2024-07-20 19:25 IST

Traffic Sign

Traffic Sign: हाईवे से लेकर मुख्य मार्गों पर अक्सर आपको सड़क के किनारे अलग अलग तरह के संदेश देते हुए साईन बोर्ड्स नजर आ जाएंगे। यूं तो मार्गों पर मौजूद इन साधारण साइन बोर्ड के बारे में तो ज्यादातर वाहन चालक परिचित होंगे, जिन्हें देखने पर स्पष्ट संदेश नजर आता है। वहीं कुछ इसे रोड साइन्स भी हैं जिन्हें देखकर उसके मैसेज को समझ पाना सबके लिए बहुत मुश्किल काम होता है। यही वजह है कि हम उन्हें अक्सर नजरंदाज कर देते हैं और जाने अंजाने किसी मुसीबत को दावत दे बैठते हैं। 

ड्राइविंग के दौरान रोड साइड अगर आपको ऐसा साईन बोर्ड नजर आए तो आपकी जानकारी के लिए बता दें इस साईन का मतलब होता हैं नो पेडेस्ट्रियंस। इस चिन्ह का इस्तेमाल उन क्षेत्रों में किया जाता है जहाँ पैदल यात्रियों को वाहनों से टकराने का खतरा होता है, खासकर व्यस्त सड़कें या राजमार्ग, पुलों, सुरंगों और अन्य क्षेत्रों में पाया जाता है जहाँ पैदल यात्रियों के लिए दुर्घटना का जोखिम होता है।


अगर आपको रोड साइड इस तरह का साईन बोर्ड नजर आए तो इसका मतलब उस मार्ग पर वन वे ट्रैफिक की व्यवस्था है। इसमें एक तीर बड़ा होता है दूसरा छोटा, आपको छोटे तीर की दिशा में जाने की अनुमति नहीं होती है। इस ट्रैफिक सिग्नल को देखकर समझ जाना चाहिए कि सड़क पर वाहनों को केवल एक दिशा में चलने की अनुमति दी जा रही है। अगर आपने इस साईन का मतलब बिना समझे उस रोड पर उल्टी गाड़ी घुमा दी तो आप पर इसके लिए चालान भी किया जा सकता है।


इस तरह का साईन बोर्ड यदि आपको ड्राइविंग के दौरान नजर आए तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। इस साईन का अर्थ होता है नैरो ब्रिज। नैरो ब्रिज रोड साइन वाहन चालकों को आगाह करता है कि आगे एक संकरा पुल है। यह चालकों को सावधान रहने और अपनी गति कम करने के लिए अलर्ट करता है। यह चिन्ह आमतौर पर उस स्थान से पहले लगा होता है जहाँ आगे जाकर सड़क संकरी हो जाती है। ओवर स्पीडिंग से ऐसी जगहों पर अक्सर बड़ी दुर्घटनाएं जन्म लेती हैं।


कुछ इस तरह का संकेत देता हुआ साईन बोर्ड यदि आपको रोड साइड दिखाई दे तो यह आमतौर पर सड़क पर ऊबड़खाबड़ असमान सतह या इसी तरह की किसी अन्य समस्या होने पर इस साईन बोर्ड को खतरे से अलर्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस सड़क पर वाहन चालकों के लिए थोड़ा अलर्ट होक चलने चलने की जरूरत है। इस खास साईन का अर्थ होता है अन ईवन रोड।


इस साईन बोर्ड को देखकर सीधा अंदाजा लगाया जा सकता है कि ये हॉर्न प्रोहबिटेड जोन होने का संकेत देता है। यानी आप यदि ऐसी किसी जगह से गुजर रहें हैं जहां हॉर्न बजाना प्रतिबंधित है। यदि आप ऐसा करते हैं तो आप पर जुर्माना भी किया जा सकता है।



Tags:    

Similar News