Upcoming CNG SUVs: भारत में जल्द लॉन्च होने जा रही CNG SUVs, बढ़िया माइलेज के साथ मिलेंगे धांसू फीचर्स

Upcoming CNG Car In India : भारतीय वाहन बाजार में गाड़ियों की डिमांड लगातार कायम है। आने वाले समय में कई CNG SUVs बाजार में डेब्यू करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update:2022-11-25 12:17 IST

Maruti Suzuki Brezza (Image Credit : Social Media)

Upcoming CNG SUVs : तमाम आर्थिक चुनौतियों के बावजूद भारत का ऑटोमोबाइल बाजार लगातार ग्रो रह रहा है। भारतीय वाहन बाजार में गाड़ियों की डिमांड कायम है। पेट्रोल-डीजल के महंगे होने के बाद लोगों का रूझान सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर बढ़ा है। वाहन निर्माता कंपनियां भी बदलते समय को भांपते हुए इस सेंगमेंट पर खास फोकस करने लगी हैं। पिछले कुछ समय में बाजार में कई शानदार सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च हुए हैं। ये सिलसिला जारी है। आने वाले समय में कई CNG SUVs बाजार में दस्तक देने के लिए तैयार बैठी हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऑटोमोबाइल कंपनियां बाजार में एसयूवी गाड़ियों की ओर बढ़तेर रूझान को देखते हुए कुछ SUVs को सीएनजी इंजन के साथ लॉन्च करने जा रहा है। यानी अब आपको अलग से गाड़ी में सीएनजी किट नहीं लगवाना पड़ेगा। ये गाड़ियां आपको एसयूवी का मजा तो देंगी ही, साथ ही माइलेज भी सीएनजी वाला प्रदान करेंगी। तो आइए एक नजर उन CNG SUVs पर डालते हैं, जो लॉन्च होने के कतार में है।

टाटा मोटर्स

भारत की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स पेट्रोल और इलेक्ट्रिक के बाद अब सीएनजी वेरिएंट में धमाल मचाने के लिए आ रही हैं। कंपनी अपने सबसे बेहतरीन दो SUVs को सीएनजी इंजन के साथ मार्केट में लॉन्च करने जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी अपने बेस्ट सेलिंग एसयूवी टाटा नेक्सान (Tata Nexon CNG) के सीएनजी वेरिएंट को लॉन्च करने वाली है।

इसके अलावा टाटा मोटर्स माइक्रो – एसयूवी के तौर पर बाजार में छा जाने वाले टाटा पंच को भी सीएनजी इंजन के साथ लॉन्च करेगी। बताया जा रहा है कि इस एसयूवी (Tata Punch) के अगले साल तक मार्केट में आने की उम्मीद है। बता दें कि टाटा मोटर्स इसस पहले टिएगो और टिगोर के सीएनजी मॉडल को पेश कर चुकी है।

मारूति सुजुकी

भारत में सबसे बड़े ऑटोमोबाइल निर्माताओं में से एक मारूति सुजुकी जल्द ही देश में ब्रेजा (Brezza) का सीएनजी मॉडल लॉन्च करने जा रही है। ब्रेजा को भारत में कंपनी के सबसे लोकप्रिय SUVs में गिना जाता है। नई मारूति सुजुकी ब्रेजा सीएनजी में 1.5 लीटर बाय-फ्यूल पेट्रोल इंजन मिलेगा। इसे मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा। जिससे यह मारूति की पहली ऑटोमैटिक सीएनजी कार बन जाएगी।

टोयोटा

दिग्गज जापानी ऑटोमोबाइल कंपनी टोयोटा भी सीएनजी वैरिएंट में एसयूवी लॉन्च करने जा रही है। कंपनी ने पिछले दिनों अर्बन क्रूजर हायरायडर (Toyota Hyryder) को सीएनजी इंजन के साथ उतारने की जानकारी दी थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक ये देश की पहली मिड साइज एसयूवी होगी, जिसे सीएनजी किट के साथ बाजार में उतारा जाएगा। कंपनी का दावा है कि सीएनजी मोड में ये एसयूवी 26 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम के हिसाब से माइलेज प्रदान करेगा। बता दें कि टोयोटा अपने लोकप्रिय कार मॉडल Glanza फेसलिफ्ट का सीएनजी वर्जन भी मार्केट में उतारने जा रही है। हालांकि, कंपनी ने लॉन्च की तारीखों पर से पर्दा अब तक नहीं उठाया है।

Tags:    

Similar News