Vande Bharat Sleeper Train: ट्रेन में यात्रियों को Flight जैसी सुविधा, जानें क्या होगी खासियत

Vande Bharat Sleeper Train Features: वंदे भारत ट्रेन में अब यात्रियों को और भी ज्यादा सुविधा मिलेंगी। वंदे भारत के लिए स्लीपर कोच विकसित करने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2024-03-22 09:54 GMT

Vande Bharat Sleeper Train Features: 

Vande Bharat Sleeper Train Features: वंदे भारत ट्रेन में अब यात्रियों को और भी ज्यादा सुविधा मिलने वाली है। जो फ्लाइट वाली सुविधा जैसा महसूस कराने वाली है। दरअसल जल्द ही देशभर में वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें चलायी जाएंगी। जिसको लेकर रेलवे विभाग तैयारियों में लगी हुई है। वहीं वंदे भारत के लिए स्लीपर कोच विकसित करने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। तो ऐसे में आइए जानते हैं यात्रियों को Vande Bharat Sleeper Train में क्या क्या सुविधा मिलेगी: 

Vande Bharat Sleeper Train में मिलेगी खास सुविधा

Vande Bharat Sleeper Train यात्रियों के लिए कई लग्जरी सुविधाओं से लैस होगी। जानकारी के लिए बता दें कि, अब तक वंदे भारत ट्रेनों में सिर्फ सिंगल-सीटर कोच होते थे। लेकिन अब हाल ही में इस नई वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के डिजाइन और सुविधाओं को लेकर नई जनकारी सामने आई है। जिसके मुताबिक, इस ट्रेन के अगले हिस्से का डिजाइन काफी शानदार होगा, जो दिखने में बिलकुल चील (eagles) जैसा होगा। 

Vande Bharat Sleeper Train में कुल 16 कोच होने वाले हैं। जिनमें, तीन प्रकार के कोच होंगे यानी इस ट्रेन के 16 कोचों में 11 AC 3 टियर कोच, 4 AC 2 टियर कोच और एक एसी फर्स्ट क्‍लास कोच होंगे। ये सभी मॉडर्न टेक्निक से लैस काफी आरामदायक होंगे। 

बता दें ट्रेन के 3-टियर एसी कोच में 611 यात्री, 2-टियर एसी कोच में करीब 188 यात्री और प्रथम श्रेणी कोच में लगभग 24 यात्री आराम से यात्रा कर सकते हैं। वहीं 3 टियर एसी कोच को मौजूदा ट्रेन की तुलना में और ज्यादा सुविधाओं के साथ डिजाइन किया जा रहा है। इस ट्रेन में अतिरिक्त कुशन बेड के अलावा अपर बर्थ पर जाने के लिए यात्रियों को चढ़ने के लिए आरामदायक सीढ़ी होगी। 


बता दें वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का इंटीरियर क्रीम, पीले और लकड़ी के रंगों से डिजाइन होगा। साथ ही ट्रेन में सेंसर लाइट का इस्तेमाल होगा। ऑटोमैटिक एलईडी लाइटें होंगी यानी रात में यात्रा करते समय जब कोई यात्री बर्थ में नहीं होगा तो लाइटें अपने आप ही बंद हो जाएंगी, इससे बिजली की बचत होगी। इसके अलावा वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों में नीचे की ओर एलईडी लाइट स्ट्रिप्स होगी, जिससे यात्री रात में शौचालय या अन्य जरूरतों के लिए बर्थ से उतरते समय अपना रास्ता देख सकें। ये तभी काम करेगा जब यात्री उस रास्ते पर चल रहे होंगे। 

Vande Bharat Sleeper Train के अंदर के दरवाजे, एक डिब्बे से दूसरे डिब्बे तक जाने वाले दरवाजे, टॉयलेट एरिया के दरवाजे सभी ऑटोमैटिक होंगे। इतना ही नहीं ये डोर सेंसर आधारित हैं। साथ ही इस ट्रेन में बायो-टॉयलेट सिस्टम लगाया जाएगा। इससे दुर्गंध बाहर नहीं आएगी। इसके अलावा, विकलांगों के लिए विशेष शौचालय की सुविधा दी जाएगी। इतना ही नहीं सभी वॉशबेसिन पानी को बाहर फैलने से रोकने के लिए डिजाइन किए गए हैं।

साथ ही फर्स्ट क्लास एसी डिब्बे में बाथरूम में नहाने के लिए शॉवर और गर्म पानी की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा इस ट्रेन को 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने के लिए डिजाइन किया गया है। लेकिन सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ट्रेन की गति 160 किलोमीटर प्रति घंटा तक सीमित है।

Tags:    

Similar News