Bihar Budget 2023: बजट में युवाओं और महिलाओं के लिए कई घोषणाएं, आगामी चुनावों पर फोकस

Bihar Budget 2023- बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने बजट में 10 लाख युवाओं को रोजगार देने की घोषणा की है, साथ ही UPSC व BPSC की तैयारी के लिए महिलाओं को मिलेंगे एक लाख और 50 हजार रुपये भी देगी।

Written By :  Hariom Dwivedi
Update: 2023-02-28 11:37 GMT

फोटो- बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए बजट पेश किया

Bihar Budget 2023: बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए बजट पेश किया। राज्य के वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी ने 2,61,885.4 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया, 2022-23 में यह बजट 2,37,651.19 लाख करोड़ रुपये का था। बजट में 10 युवाओं को रोजगार देने के साथ ही महिलाओं के लिए कई घोषणाएं की गई हैं।

नीतीश सरकार ने आगामी लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव को देखते हुए बजट तैयार किया है। इसमें युवाओं के लिए जहां खूब सारी नौकिरियों की बात कही गई है वहीं, महिलाओं के लिए भी सरकार ने कई अहम घोषणाएं की हैं।

तलाकशुदा महिलाओं को 25 हजार रुपये

वित्त मंत्री विजय चौधरी ने बताया कि राज्य सरकार अल्पसंख्यक कल्याण योजना के तहत तलाकशुदा अल्पसंख्यक महिलाओं को सहायता राशि के तौर पर 25 हजार रुपए देगी। पहले यह राशि 10 हजार रुपए थी।

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महिलाओं को आर्थिक मदद

बिहार के वित्त मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि नारी शक्ति योजना के तहत संघ लोक सेवा आयोग और बिहार लोक सेवा आयोग के प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाली महिला अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा एवं साक्षात्कार की तैयारी के लिए क्रमशः 01 और 50 हजार रुपए की सहायता राशि दी जाएगी।

सभी नगर निकायों में बनेगा सम्राट अशोक भवन

वित्त मंत्री ने बताया कि शहरी क्षेत्रों में विभिन्न स्तर के आयोजन के लिए बहु उद्देश्यीय नगर भवन के रुप में सभी नगर निकायों में सम्राट अशोक भवन बनाए जाएंगे। बस स्टैंड बनाने की भी योजना है। व्यक्तिगत शौचालय से लेकर क्लस्टर शौचालय, शहरी गरीबों के बहुमंजिला मकान, सभी शहरों और महत्वपूर्ण नदी घाटों पर शव दाह गृह मोक्षधाम का निर्माण कराया जा रहा है। 

Tags:    

Similar News