बगावती तेवर! लालू के बेटे ने बनाया अलग संगठन, तेज प्रताप के नए सियासी दांव से राजद में मची खलबली

राजद मुखिया लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे और बिहार के पूर्व मंत्री तेज प्रताप यादव ने एक नया छात्र संगठन बनाया है। इस संगठन का नाम छात्र जनशक्ति परिषद रखा गया है।

Report :  Anshuman Tiwari
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2021-09-06 08:32 GMT

तेज प्रताप यादव। (Social Media)

पटना। राजद मुखिया लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे और बिहार के पूर्व मंत्री तेज प्रताप यादव ने एक नया छात्र संगठन बनाकर राजद खेमे में खलबली मचा दी है। शिक्षक दिवस के मौके पर बनाए गए इस संगठन का नाम छात्र जनशक्ति परिषद रखा गया है। माना जा रहा है कि पिछले दिनों छात्र राजद के प्रदेश अध्यक्ष के पद पर से अपने समर्थक आकाश यादव को हटाए जाने के बाद तेज प्रताप ने एक रणनीति के तहत यह कदम उठाया है।

तेज प्रताप यादव का कहना है कि उनका नया संगठन राजद के बैकबोन की तरह काम करते हुए उसे मजबूत बनाने का काम करेगा। तेज प्रताप हाल के दिनों में प्रदेश राजद की गतिविधियों को लेकर नाराज हैं। उन्होंने प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। जगदानंद सिंह ने ही उनके समर्थक आकाश यादव को छात्र राजद के प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाया था। ऐसे में तेज प्रताप की ओर से बनाए गए नए संगठन को एक बड़ा सियासी दांव माना जा रहा है।

छात्र जनशक्ति परिषद का गठन

पिछले दिनों बगावती तेवर दिखाने वाले तेज प्रताप ने नए संगठन छात्र जनशक्ति परिषद में अपने समर्थकों की पदाधिकारियों के रूप में नियुक्ति की है। वे खुद इस परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष बन गए हैं जबकि प्रशांत प्रताप को प्रदेश अध्यक्ष, आर्यन राय को उपाध्यक्ष और पीयूष कुमार को संगठन का महासचिव बनाया गया है।

तेज प्रताप का कहना है कि इस संगठन के जरिए विश्वविद्यालयों और छात्रों से जुड़े मुद्दे को उठाया जाएगा। उन्होंने कहा कि बिहार के पंचायत चुनावों के दौरान भी यह संगठन सक्रिय भूमिका निभाएगा। छात्र राजद के बारे में उन्होंने स्पष्ट किया कि वह अलग स्तर पर काम करेगा।

राजद को मजबूत बनाने का दावा

अपने सरकारी आवास पर नए संगठन का एलान करते हुए तेज प्रताप ने कहा कि इस संगठन के जरिए राजद को काफी मजबूती मिलेगी और यह संगठन राजद के बैकबोन की तरह काम करेगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में आ रही लगातार गिरावट के कारण हमने नया संगठन बनाने का फैसला किया है।

उन्होंने देश के अन्य हिस्सों में भी संगठन का विस्तार करने की बात कही। लालू के बेटे ने कहा कि बिहार में हमारी योजना इस संगठन को गांव-गांव तक पहुंचाने की है ताकि पंचायत चुनावों में राजद को भारी जीत हासिल हो सके।

जगदानंद को जवाब देने की कोशिश

पिछले दिनों छात्र राजद को लेकर पैदा हुए विवाद के बाद तेज प्रताप का यह नया संगठन बड़ी सियासी चाल माना जा रहा है। राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने पिछले दिनों तेज प्रताप के समर्थक आकाश यादव को प्रदेश अध्यक्ष पद से हटा दिया था। आकाश यादव ने अब लोजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली है । उन्हें छात्र लोजपा का अध्यक्ष बनाया जा चुका है।

अपने समर्थक को हटाए जाने पर तेज प्रताप ने गहरी नाराजगी जताई थी। उसके बाद वे लगातार जगदानंद सिंह पर हमला करने में जुटे हुए हैं। पिछले दिनों उन्होंने इस मुद्दे पर नेता प्रतिपक्ष और अपने छोटे भाई तेजस्वी यादव से भी चर्चा करने की कोशिश की थी मगर बातचीत न हो पाने पर तेजस्वी के सलाहकार संजय यादव के खिलाफ भी मोर्चा खोल दिया था। तेज प्रताप के इस कदम से राजद में खलबली मची हुई है। माना जा रहा है कि उन्होंने नया संगठन बनाकर छात्र राजद विवाद का जवाब देने की कोशिश की है।

भाजपा ने बताया कुंठा की अभिव्यक्ति

दूसरी ओर भाजपा ने तेज प्रताप के इस कदम पर तंज कसते हुए इसे कुंठा की अभिव्यक्ति बताया है। भाजपा ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय महामंत्री निखिल आनंद ने कहा कि लालू के परिवार में चल रही सियासी खींचतान के कारण ही इस नए संगठन का जन्म हुआ है। उन्होंने कहा कि लालू के परिवार में बड़ी बेटी मीसा भारती और बड़े बेटे तेज प्रताप यादव को धकिया कर पीछे कर दिया गया है।

पूर्व मुख्यमंत्री और राजद मुखिया लालू प्रसाद यादव ने अपनी राजनीतिक विरासत अपने छोटे बेटे तेजस्वी यादव को सौंप दी है। ऐसे में परिवार के उपेक्षित सदस्यों की कुंठा की अभिव्यक्ति बाहर आना स्वाभाविक ही है। उन्होंने कहा कि यह संगठन लालू के परिवार में चल रहे सत्ता संघर्ष का नतीजा है । राजद के लोग भी इस बात को बखूबी जानते हैं। उन्होंने कहा कि लालू ने सामाजिक न्याय का ढिंढोरा तो खूब पीटा मगर सच्चाई यह है कि वे अपने परिवार के सदस्यों के साथ ही न्याय नहीं कर सके।

Tags:    

Similar News