Bihar News: बिहार के स्कूलों में अब महाशिवरात्रि और रक्षाबंधन की छुट्टी नहीं, बीजेपी बोली-इस्लामिक स्टेट की कर दें घोषणा

Bihar News: 2024 के लिए जारी किए गए छुट्टियों के इस कैलेंडर को लेकर विपक्षी भारतीय जनता पार्टी अब सत्तारूढ़ महागठबंधन पर हमलावर है। बीजेपी ने तो सरकार से लगे हाथों बिहार को इस्लामिक स्टेट घोषित करने का मांग कर डाली।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2023-11-28 06:58 GMT

Giriraj Singh , Nitish Kumar  (PHOTO: SOCIAL MEDIA )

Bihar News: सर्द मौसम शुरू होने के बावजूद बिहार का सियासी तापमान गिरता नजर नहीं आ रहा है। जातिगत आरक्षण कानून हो या फिर सीएम नीतीश कुमार का बयान राज्य लगातार मीडिया की सुर्खियों में बना हुआ है। ताजा बवाल शिक्षा विभाग की ओर से 12वीं कक्षा तक के लिए जारी छुट्टियों के कैलेंडर को लेकर है। जिसमें कई प्रमुख हिंदू त्योहारों को शामिल नहीं किया गया और शुक्रवार को उर्दू स्कूलों में अवकाश दिया गया है। इसके अलावा ईद की छुट्टी भी बढ़ाई गई है।

2024 के लिए जारी किए गए छुट्टियों के इस कैलेंडर को लेकर विपक्षी भारतीय जनता पार्टी अब सत्तारूढ़ महागठबंधन पर हमलावर है। बीजेपी ने तो सरकार से लगे हाथों बिहार को इस्लामिक स्टेट घोषित करने की मांग कर डाली। शिक्षा विभाग के इस कैलेंडर से सत्ताधारी खेमे में भी असहजता दिख रही है। कुछ नेता इसे ठीक करने की बात कर रहे हैं तो वहीं कुछ बीजेपी पर पलटवार कर रहे हैं।

अब महाशिवरात्रि और रक्षाबंधन की छुट्टी नहीं

बिहार सरकार के शिक्षा विभाग की ओर से जो कैलेंडर जारी किया गया है, उसके मुताबिक अब स्कूलों में महाशिवरात्रि, रामनवमी, जन्माष्टमी और रक्षाबंधन जैसे प्रमुख त्योहारों में अवकाश नहीं रहेगा। इसके अलावा 2024 में तीज और जिउतिया जैसे पर्वों पर भी कोई छुट्टी नहीं होगी। 2023 के कैलेंडर में तीज के लिए दो दिन और जिउतिया के लिए एक दिन की छुट्टी दी गई थी। सरकार इससे पहले दुर्गा पूजा की छुट्टी में कटौती कर चुकी है, उस पर भी खूब हंगामा हुआ था।

Bihar News: आरक्षण संशोधन कानून के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दायर, रिजर्वेशन में बढ़ोतरी को बताया गया संविधान का उल्लंघन

ईद की छुट्टी बढ़ाई गई

एक तरफ जहां हिंदू त्योहारों की छुट्टियों में कटौती की गई है, वहीं मुस्लिम पर्वों में छुट्टियां बढ़ाई गई हैं। 2024 के लिए सरकारी स्कूलों में छुट्टी के लिए जो कैलेंडर निकाला गया है, उसके मुताबिक अब ईद और बकरीद में तीन-तीन दिन स्कूल बंद रहेंगे। पहले दो दिन की छुट्टी मिलती थी। इसके अलावा मुहर्रम पर दो दिन, शब-ए-बारात, चेहल्लुम, हजरत मोहम्मद साहब की जयंती पर एक दिन की छुट्टी मिलेगी।

उर्दू स्कूलों में रविवार को नहीं शुक्रवार को अवकाश

शिक्षा विभाग के एक और जिस फैसले पर बड़ा बवाल मचा है, वो है उर्दू स्कूलों में शुक्रवार को अवकाश दिए जाना। उर्दू स्कूलों के अलावा राज्य का जो मुस्लिम बाहुल्य इलाका है, वहां के सरकारी स्कूलों में भी अब साप्ताहिक अवकाश रविवार के बदले जुमे के नमाज के दिन यानी शुक्रवार को मिलेगा। विभाग की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, अगर कोई सरकारी स्कूल मुस्लिम बाहुल्य इलाके में पड़ता है तो वहां साप्ताहिक अवकाश शुक्रवार को मिलेगा, इसके लिए उस जिले के कलेक्टर से अनुमति लेनी होगी।


UP Politics: 'नीतीश कुमार यूपी से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, दिली ख्वाहिश काशी से उतरें', JDU उपाध्यक्ष अवलेश सिंह बोले

नीतीश –लालू पर हमलावर हुए गिरिराज सिंह

2024 के लिए सरकारी स्कूलों के लिए शिक्षा विभाग का कैलेंडर जारी होते ही भारतीय जनता पार्टी नीतीश सरकार पर हमलावर हो गई है। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने एक्स पर एक वीडियो जारी कर नीतीश-लालू दोनों पर हमला बोला है। हिंदू छुट्टियों में कटौती की गई है जबकि मुस्लिम त्योहारों की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं।

इससे साफ पता चलता है कि नीतीश सरकार बिहार में इस्लामिक धर्म के आधार पर काम कर रही है। अगर इन छुट्टियों को फिर से बहाल नहीं किया गया तो इसका खामियाजा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को आने वाले चुनाव में भुगतना पड़ेगा। सिंह ने आगे कहा, जिस तरह से लालू यादव और नीतीश सरकार हिंदुओं पर हमला कर रही है, भविष्य में उन्हें मोहम्मद नीतीश और मोहम्मद लालू के नाम से जाना जाएगा।

बिहार सरकार ने दिखाई हिंदू विरोधी मानसिकता - सुशील मोदी

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी ने कहा कि बिहार सरकार ने हिंदू विरोधी मानसिकता दिखाई है और हिंदुओं की भावनाओं को आघात करने वाला एक निर्णय लिया है। स्कूलों में हिंदू त्योहारों की छुट्टियों में भारी कटौती की गई है और मुस्लिम त्योहारों की छुट्टियों को बढ़ा दिया गया है। इसे हम स्वीकार नहीं करेंगे। बिहार के लोग सड़कों पर उतरेंगे।

सुशील मोदी ने अपने एक अन्य ट्वीट में कहा, तेजस्वी यादव के बयान की मंदिर में घंटी बजाने से पेट नहीं भरता है, के 24 घंटे के भीतर हिंदू पर्व त्योहारकी छुट्टियों की समाप्ति की ज़िम्मेवारी कौन लेगा नीतीश या तेजस्वी?मुस्लिम स्कूलों में शुक्रवार के बाद क्या हिंदू स्कूलों में मंगल को छुट्टी होगी ?

बिहार को इस्लामिक स्टेट घोषित कर दें नीतीश – बीजेपी विधायक

बीजेपी विधायक हरि भूषण ठाकुर बचौल ने कहा कि इस फैसले से हमारा आरोप और शक सही साबित हुआ कि सरकार बिहार में गजवा ए हिंद कानून लाना चाहती है। अब नीतीश कुमार को बिहार को इस्लामिक स्टेट घोषित कर देना चाहिए।


Bihar Reservation: नीतीश सरकार का आरक्षण अधिनियम लागू, जानें अब किसे क्या मिलेगा जातीय जनगणना से

बचाव में उतरी जदयू-राजद

बीजेपी के ताबड़तोड़ हमले के बाद सत्तारूढ़ महागठबंधन की दोनों बड़ी पार्टियां राजद-जदयू सरकार के फैसले के बचाव में मैदान में कूद पड़ी हैं। राजद प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने बीजेपी पर पलटवार करते हुए कहा कि शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण विषय पर सियासत धर्म के चश्मे से नहीं होनी चाहिए। बीजेपी के पास मुद्दा नहीं है तो ये शिक्षा में भी जहर घोल रहे हैं और नफरत फैला रहे हैं।

जदयू प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि शब-ए-बारात की छुट्टियां घटाई गई हैं, इस पर बीजेपी कुछ नहीं बोल रही है। वहीं, सीएम नीतीश के बेहद करीबी माने जाने वाली वरिष्ठ मंत्री अशोक चौधरी ने सफाई देते हुए कहा कि ये निर्णय प्रधान सचिव और मंत्री ने नहीं देखे होंगे। छुट्टियों को रद्द करने से जनभावना आहत होती है। छुट्टियां रद्द करने का कोई औचित्य नहीं है। मुख्यमंत्री के जानकारी में जैसे ही यह मामला आएगा, वह हस्तक्षेप जरूर करेंगे।

बता दें कि बिहार में शिक्षा महकमा राजद विधायक चंद्रशेखर के पास है जो अपने सनातन विरोधी बयानों को लेकर अक्सर विवादों में रहते हैं। वहीं, उनके विभाग के प्रधान सचिव केके पाठक हैं, जिन्हें मुख्यमंत्री के निकटतम नौकरशाहों में गिना जाता है। पाठक और चंद्रशेखर के बीच कई बार विवाद भी देखने को मिल चुका है।

Tags:    

Similar News