Mathematics guru RK Srivastava: देश के चर्चित शिक्षक आरके श्रीवास्तव ने क्यों कहा कि गुरु रहमान जैसा कोई नहीं

Mathematics guru RK Srivastava: पटना के नया टोला में साल 1994 से चल रहे अदम्य अदिति गुरुकुल के नाम से मशहूर कोचिंग संस्थान के संचालक रहमान हैं जिन्हें प्यार से छात्र गुरु रहमान के नाम से पुकारते हैं।

Newstrack :  Network
Update:2021-11-20 19:17 IST

आरके श्रीवास्तव और गुरु रहमान 

Mathematics guru RK Srivastava: 1 रु गुरु दक्षिणा लेकर सैकड़ों स्टूडेंट्स को इंजीनियर बनाने वाले देश के प्रसिद्ध शिक्षक आरके श्रीवास्तव (Mathematics guru RK Srivastava) ने पटना के गुरु रहमान को बताया एक नेक दिल इंसान, आपको बताते चलें कि आरके श्रीवास्तव और गुरु रहमान (Guru Rahman)  की पहली मुलाकात पटना में हुआ। गुरु रहमान के द्वारा किए जा रहे अद्भूत शैक्षणिक और समाजिक कार्यों से नई पीढी को सीखने की जरुरत है।

देश में मेडिकल, इंजीनियरिंग, बैंकिंग, आईएएस, आईपीएस जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए ना जाने कितने कोचिंग इंस्टीट्यूट होंगे ,कोचिंग संस्थान चलाने वाले संचालक अपने कोचिंग के प्रचार-प्रसार के लिए ना जाने कौन-कौन से हथकंडे अपनाते होंगे कोचिंग चलाने के नाम पर छात्रों से रकम वसूलने के किस्से भी आए दिन सुनने को मिलते रहते है,लेकिन इन सबके बीच बिहार की राजधानी पटना में एक ऐसा कोचिंग (mathematics guru rk srivastava coaching fees) है जिसके बारे में सुनकर आप हैरान हो जाएंगे।

11 रुपये गुरु दक्षिणा लेते है गुरु रहमान

पटना के नया टोला (rk srivastava mathematics guru) में साल 1994 से चल रहे अदम्य अदिति गुरुकुल (Patna ke Naya Tola adamya aditi gurukul,) के नाम से मशहूर कोचिंग संस्थान के संचालक रहमान हैं जिन्हें प्यार से छात्र गुरु रहमान के नाम से पुकारते हैं. गुरुकुल की सबसे बड़ी खासियत ये है कि यहां अन्य कोचिंग संस्थानों की तरह फीस के नाम पर भारी-भरकम रकम की वसूली नहीं की जाती, बल्कि छात्र-छात्राओं से गुरु दक्षिणा के नाम पर महज 11 रुपये लिए जाते हैं। 11 से बढ़कर 21 या फिर 51 रुपये फीस देकर ही गुरुकुल से अब तक ना जाने कितने छात्र-छात्राओं ने भारतीय प्रशासनिक सेवा से लेकर डॉक्टर और इंजीनियरिंग तक की परीक्षाओं में सफलता हासिल की है1994 में जब बिहार में चार हजार दरोगी की बहाली के लिए प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की गई थी तो उस परीक्षा में गुरुकुल से पढ़ाई करने वाले 1100 छात्रों ने सफलता हासिल की थी।

इस गुरुकुल में पढ़ते हैं कई राज्यों के बच्चे

पटना के नया टोला में चलने वाले गुरुकुल में ऐसा नहीं है कि सिर्फ बिहार के छात्र पढ़ते (bihar ke Mathematics guru RK Srivastava)  हैं बल्कि गुरुकुल में झारखंड, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों से भी छात्र आकर गुरु रहमान से टिप्स लेते हैं. गुरुकुल में हर साल प्रतियोगिता परीक्षाओं के परिणाम निकलने के समय जश्न का माहौल रहता है. ऐसी एक भी प्रतियोगिता परीक्षा नहीं होती जिसमें गुरुकुल से दीक्षा हासिल किए छात्र सफलता नहीं पाते हों।

गुरु रहमान को है वेदों का अच्छा ज्ञान

गुरुकुल के संचालक मुस्लिम समुदाय के हैं, इसके बाबजूद रहमान को वेदों का अच्छा ज्ञान है।  गुरुकल में वेदों की भी पढ़ाई होती है. रहमान एक गरीब परिवार से हैं यही कारण है उन्हें गरीब छात्र-छात्राओं (mathematics guru rk srivastava coaching fees) की दर्द का एहसास है. गरीब छात्रों को ही ध्यान में रखकर रहमान ने गुरुकुल (mathematics guru rk srivastava coaching) की शुरुआत की थी. रहमान का मानना है कि गरीबी का मतलब लाचारी नहीं होता बल्कि गरीबी का मतलब कामयाबी होता है. जिसे जिद और जुनून से हासिल किया जा सकता है. जो गुरुकुल में पढ़ने वाले छात्र करते हैं।

Tags:    

Similar News