School Closed in Patna: पटना में 29 जून तक बंद रहेंगे स्कूल, प्रचंड गर्मी को देखते हुए लिया गया फैसला

School Closed in Patna: राजधानी पटना में भीषण गर्मी को देखते हुए स्कूलों को फिलहाल नहीं खोलने का निर्णय लिया गया है। पटना में स्कूल 29 जून तक बंद रहेंगे। 30 जून को मौंसम को देखते हुए विद्यालयों के खोलने पर फैसला लिया जाएगा।

Update: 2023-06-25 03:41 GMT
School Closed in Patna (Photo - Social Media)

School Closed in Patna: उत्तर भारत के अन्य इलाकों की तरह बिहार के एक बड़े हिस्से में भी मानसून का बेसब्री से इंतजार हो रहा है। हीटवेव और उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल हैं। मौसम की बेरूखी ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। इसका असर अब बच्चों की पढ़ाई-लिखाई पर भी नजर आने लगा है। राजधानी पटना में भीषण गर्मी को देखते हुए स्कूलों को फिलहाल नहीं खोलने का निर्णय लिया गया है। पटना में स्कूल 29 जून तक बंद रहेंगे। 30 जून को मौंसम को देखते हुए विद्यालयों के खोलने पर फैसला लिया जाएगा।

पटना के जिलाधिकारी डॉक्टर चंद्रशेखर सिंह की ओर से जारी आदेश में जिले के सभी प्राइवेट और निजी स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र 28 जून तक बंद रखऩे का निर्देश दिया गया है। ये आदेश 12वीं तक के स्कूलों पर लागू होगा। 29 जून को बकरीद की सरकारी छुट्टी है। इसलिए स्कूलों को खोलने का फैसला 30 जून को लिया जाएगा। स्कूलों को खोलने का फैसला मौसम की स्थिति पर ही निर्भर करेगा।

पटना में टेंपरेचर का टॉर्चर

राजधानी पटना समेत बिहार के अधिकांश इलाकों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। हीटवेव के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो चुका है। सुबह होती ही टेंपरेचर का टॉर्चर शुरू हो जाता है। चिलचिलाती धूप ने दिनचर्या को बुरी तरह प्रभावित किया है। लगभग सभी शहरों और कस्बों का तापमान 40 डिग्री या उसके पार जा चुका है। पटना में तो अधिकतम तापमान 44 डिग्री पर पहुंच गया है। दोपहर में उमस इतनी अधिक हो जाती है कि लोगों के लिए कुछ करना मुश्किल हो जाता है।

कब मिलेगी गर्मी से राहत

पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र का कहना है कि राज्य में मानसून की एंट्री हो चुकी है। सीमांचल के जिलों में खूब बारिश भी हो रही है। अगले दो-तीन दिनों में दक्षिण पश्चिम मानसून प्रदेश के बाकी हिस्सों में भी पहुंच जाएगा, जिसके बाद इस उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की संभावना है।

Tags:    

Similar News