Land For Job Scam: तेजस्वी यादव को डिप्टी सीएम के पद से बर्खास्त करने की मांग, चार्जशीट में नाम आने के बाद बढ़ी मुश्किल

Land For Job Scam: बिहार के मौजूदा डिप्टी सीएम और लालू यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव समेत अन्य आरोपियों के नाम हैं। सत्ता में होने के कारण तेजस्वी पर सियासी हमले शुरू हो गए हैं।

Update: 2023-07-04 06:41 GMT
Land For Job Scam case (photo: social media )

Land For Job Scam: नौकरी के बदले जमीन घोटाला बिहार के ताकतवर सियासी परिवार (लालू परिवार) के लिए गले की फांस बन चुका है। केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने पिछले दिनों इस मामले में नई चार्जशीट दायर कर लालू परिवार की बेचैनी बढ़ा दी है। इसमें बिहार के मौजूदा डिप्टी सीएम और लालू यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव समेत अन्य आरोपियों के नाम हैं। सत्ता में होने के कारण तेजस्वी पर सियासी हमले शुरू हो गए हैं।

क्राइम और करप्शन से समझौता न करने की बात करने वाले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर विपक्षी बीजेपी ने दबाव बनाना शुरू कर दिया है। साल 2017 में इसी दबाव के कारण महागठबंधन टूट गया था और नीतीश बीजेपी के पाले में चले गए थे। ऐसे में भारतीय जनता पार्टी ने एकबार फिर वहीं दांव चल दिया है। बिहार सीएम से तेजस्वी को उपमुख्यमंत्री के पद से बर्खास्त करने की मांग तेज हो गई है।

सुशील मोदी ने नीतीश को याद दिलाई पुरानी बात

बिहार में एनडीए सरकार के दौरान लंबे समय तक डिप्टी सीएम के पद पर रहे वरिष्ठ बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से अविलंब तेजस्वी यादव को मंत्रिमंडल से बर्खास्त करने की मांग की है। बीजेपी के राज्यसभा सांसद ने सीएम नीतीश को याद दिलाते हुए कहा कि जब लालू यादव पर मुख्यमंत्री रहते हुए चारा घोटाले में चार्जशीट दाखिल हुई थी तब नीतीश और ललन सिंह ने उनसे इस्तीफे की मांग की थी।

सुशील मोदी ने सवालिया लहजे में कहा, नीतीशजी अब तो आप राज्य के मुख्यमंत्री हैं। आप तो कहते हैं कि भ्रष्टाचार से कोई समझौता नहीं करेंगे। भ्रष्टाचार से जुड़े एक मामले में अब आपके सहयोगी चार्जशीटेड हो गए हैं, अभी भी आप संरक्षण देंगे या फिर अविलंब बर्खास्त करेंगे। बीजेपी नेता ने इस दौरान साफ कर दिया कि सीबीआई की इस कार्रवाई का 23 जून को पटना में हुई विपक्षी नेताओं की मीटिंग से कोई लेना-देना नहीं है। क्योंकि मीटिंग में शामिल लालू-राबड़ी के खिलाफ पहले ही चार्जशीट दायर हो चुकी है।

ललन सिंह ने ही उपलब्ध कराए थे कागजात

महागठबंधन में शामिल जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह पर हमला बोलते हुए पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने कहा कि नौकरी के बदले जमीन घोटाले से जुड़े सारे कागजात उन्होंने ही पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को सौंपे थे। सिंह ने तब इसकी जांच की मांग करते हुए लालू यादव को केंद्रीय कैबिनेट से हटाने की मांग की थी। अब वही ललन सिंह लालू के साथ गलबहियां कर रहे हैं। मोदी ने कहा कि इसी घोटाले के जरिए तेजस्वी यादव दिल्ली स्थित 150 करोड़ के मकान के मालिक महज 4 लाख रूपये में बन गए। सीबीआई ने इसी मामले में पूरक चार्जशीट दाखिल की है।

क्या है लैंड फॉर जॉब स्कैम ?

लैंड फॉर जॉब स्कैम का मामला यूपीए वन के दौरान का है, जब लालू प्रसाद यादव रेल मंत्री हुआ करते थे। 14 साल पुराने इस मामले में आरोप है उनके कार्यकाल के दौरान रेलवे में ग्रुप डी के कुछ पदों पर भर्ती बिना किसी विज्ञापन और पब्लिक नोटिस के हुई थी। नौकरी हासिल करने वाले उम्मीदवारों ने इसके बदले लालू परिवार को अपनी महंगी जमीन दी थी।

सीबीआई ने बीते साल 18 मई को इस मामले में केस दर्ज किया था। इस मामले में जांच एजेंसी ने लालू यादव, राबड़ी देवी, मीसा भारती, तेजस्वी यादव, हेमा यादव और कुछ अन्य उम्मीदवारों को आरोपी बनाया है।

Tags:    

Similar News