GST काउंसिल की 40वीं बैठक इस दिन, टैक्स को लेकर हो सकता है ये फैसला

जीएसटी काउंसिल की 40वीं बैठक 14 जून को हो सकती है। कोरोना महामारी के सामने आने के बाद जीएसटी काउंसिल की यह पहली बैठक होगी। कोरोना संक्रमण सामने आने के बाद पूरे देश में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू है।

Update: 2020-05-31 15:10 GMT

नई दिल्ली: जीएसटी काउंसिल की 40वीं बैठक 14 जून को हो सकती है। कोरोना महामारी के सामने आने के बाद जीएसटी काउंसिल की यह पहली बैठक होगी। कोरोना संक्रमण सामने आने के बाद पूरे देश में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू है। इस कारण टैक्स वसूली प्रभावित हुई है। इस बैठक में टैक्स वसूली में तेजी के लिए गैर-जरूरी वस्तुओं पर टैक्स की दरें बढ़ाने पर चर्चा हो सकती है।

 

यह पढ़ें...हार्दिक पांड्या ने की लॉकडाउन में गुपचुप शादी, ये है वजह…

14 जून को वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जीएसटी काउंसिल की बैठक होगी। इसके पहले जीएसटी काउंसिल की 39वीं बैठक मार्च में भी कोरोना वायरस को लेकर अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर चर्चा हुई थी। भारत में कोरोना वायरस के मामले बेहद कम थे और लॉकडाउन का भी फैसला नहीं लिया गया था।

इस बीच मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि टैक्स कलेक्शन पर दबाव होने के बाद भी वित्त मंत्रालय गैर-जरूरी वस्तुओं पर जीएसटी बढ़ाने के पक्ष में नहीं है। सूत्रों का कहना है कि गैर-जरूरी वस्तुओं पर जीएसटी दरें बढ़ाने से डिमांड में कमी आएगी और इससे ​अर्थव्यवस्था के रिकवरी पर भी असर पड़ेगा।

लॉकडाउन के बाद सरकार मुख्यत: इस बात पर फोकस करेगी कि सभी स्तर पर आर्थिक गतिविधियों को शुरू किया जाए, न कि केवल जरूरी वस्तुओं में ही रियायत दी जाये। हालांकि, इन सभी बातों पर जीएसटी काउंसिल की 40वीं बैठक में ही फैसला लिया जाएगा।

यह पढ़ें...सुरक्षाबलों पर हमला: नक्सलियों ने बरसाई गोलियां, जवान शहीद

आपदा सेस लगाने को लेकर खबरों कोविड-19 की वजह से पैदा हुए मौजूदा स्थिति में ऐसा कोई भी फैसला लेना घातक साबित हो सकता है। उन्होंने बताया कि ऐसा कोई भी प्रस्ताव सेल्स आंकड़ों के लिए 'कांउटर प्रोडक्टिव' होगा। पहले से ही मांग और खपत कम होने की वजह से इसमें भारी गिरावट आ चुकी है। किसी भी तरह के सेस लगाने से वस्तुओं की कीमतें बढ़ जाएंगी और इससे सेल्स पर असर पड़ेगा।ऐसे में किसी भी प्रकार का टैक्स बढ़ाने का प्रस्ताव से कीमतें बढ़ जाएंगी जिससे बिक्री के आंकड़ों पर असर पड़ सकता है।

Tags:    

Similar News