Adani Group Grant Thornton: अडानी ने ग्रांट थॉर्नटन को हायर करने की खबरों का किया खंडन, बताया ‘बाजार अफवाह’

Adani Group Grant Thornton: कंपनी ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि उक्त समाचार एक बाजार की अफवाह प्रतीत होती है और इसलिए इस पर टिप्पणी करना हमारे लिए अनुचित होगा।

Written By :  Viren Singh
Update: 2023-02-16 11:40 GMT

Adani Group Grant Thornton (सोशल मीडिया)  

Adani Group Grant Thornton: अडानी समूह की कुछ कंपनियों की एक स्वतंत्र फर्म से ऑडिट कराने वाली खबर पर अब अडानी समूह का बयान आ गया है। इस बयान पर अडानी समूह ने अपनी कंपनियों की ऑडिट कराने वाली खबर को नाकार दिया है। समूह का कहना है कि बाजार में अडानी समूह की ऑडिट को लेकर जो खबरें चलाई गई हैं, वह मात्र अफवाह है। ग्रुप किसी भी फर्म से अपनी कंपनियां की कोई आडिट नहीं करवा रहा है। यह जानकारी ग्रुप ने एक्सचेंज फाइलिंग को दी।

सेबी ने समूह से मांगा था जबाव

दरअसल, इस सप्ताह की शुरुआत में मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया था कि अडानी समूह ने अमेरिकी शॉर्ट-विक्रेता हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा लगाए गए हानिकारक आरोपों से मुक्त होने और निवेशकों और नियामकों को आश्वस्त करने के लिए अकाउंटेंसी फर्म को नियुक्त किया था। इस पर अडानी समूह से बाजार नियामक सिक्यूरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) ने अडानी एंटरप्राइजेज से स्पष्टीकरण की मांगा था। यह जबाव सेबी ने बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के हवाले से मांगा था। जिसके बाद अडानी समूह में अपना जबाव दिया।

कंपनी अपने दायित्वों का पालन रखेगी जारी

कंपनी ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि उक्त समाचार एक बाजार की अफवाह प्रतीत होती है और इसलिए इस पर टिप्पणी करना हमारे लिए अनुचित होगा। बयान में इस बात पर भी जोर दिया गया है कि कंपनी सेबी (लिस्टिंग ऑब्लिगेशन्स एंड डिस्क्लोजर रिक्वायरमेंट्स) रेगुलेशंस, 2015 और स्टॉक एक्सचेंजों के साथ अपने समझौतों के तहत अपने दायित्वों का पालन करना जारी रखेगी।

आरोपों के बाद से 120 बिलियन डॉलर का लगा चूना

बता दें कि अमेरिकी की शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की एक रिपोर्ट पर देश के दिग्गज उद्योगपति गौतम अडानी के कारोबारी समूह अडानी समूह की कंपनियों पर शेयरों की धोखाधड़ी का आरोप लगाया है। इस आरोप के बाद से लगातार अडानी ग्रुप के शेयरों की बाजार में गिरावट जारी है। बीते 3 हफ्तों में अडानी ग्रुप का बाजार पूंजीकरण 120 बिलियन डॉलर तक गिर चुका है। हालांकि समूह ने यूएस-आधारित शॉर्ट-सेलर द्वारा लगाए गए आरोप का झूठा करार दिया था, लेकिन उसके बाद भी स्थिति ठीक होने का नाम नहीं ले रही है। समूह पर निवेशकों का दोबारा भरोसा कामय नहीं हो पर रहा है।

अडानी समूह ने निवेशकों को दिया यह भरोसा 

हालांकि आज अडानी समूह ने ग्रुप की कंपनियों पर निवेश किए निवेशकों को आश्ववस्त किया कि ग्रुप की कंपनियां की इसकी बैलेंस शीट “बहुत स्वस्थ” है। ग्रुप के शेयरों की स्थिति संभलते ही हम फिर से अपनी कैपिटल मार्केट रणनीति की समीक्षा करेंगे। हम पूरी तरह से आश्वस्त हैं कि शेयरधारकों को अच्छा रिटर्न दे सकें। गुरुवार को घरेलू इक्विटी में तेजी के बीच अडानी समूह की फर्मों के शेयरों में बढ़ोतरी देखी गई। अडानी समूह के शेयरों जैसे अडानी विल्मर, अडानी ट्रांसमिशन और अडानी ग्रीन एनर्जी ने बीएसई पर 5 प्रतिशत से अधिक की बढ़त हासिल की।

Tags:    

Similar News