Adani Stocks: अडानी ग्रुप के शेयरों में रैली, एक्सचेंज ने बढ़ाई चार कंपनियों की सर्किट सीमा, अडानी पावर 4% उछला

Adani Stocks: एक्सचेंज इक्विटी की अस्थिरता और गति पर नजर रखते हुए नियमित रूप से सर्किट प्रतिबंधों की जांच करते हैं। इस मूल्यांकन में सर्किट सीमाओं का समायोजन शामिल है। एक्सचेंज ने कुल 172 कंपनियों के सर्किट सीमा में बदलाव किया गया है।

Update: 2023-06-07 11:05 GMT
Adani Stocks (सोशल मीडिया)

Adani Stocks: अडानी ग्रुप की चार कंपनियों की सर्किट लिमिट बढ़ने के बाद शेयर बाजार में ये बुधवार को हरे निशान पर कारोबार करती दिखाई दीं। कारोबार के दौरान अदानी ग्रीन शेयर की कीमत लगभग 1%, अदानी ट्रांसमिशन शेयर की कीमत और अदानी विल्मर के शेयरों में 1% से अधिक और अदानी पावर के शेयर की कीमत में 4% से अधिक की वृद्धि हुई। वहीं. अगर पूरे समूह के कारोबार की कंपनियों पर नजर डालें तो इसमें 10 में 8 शेयरों में तेजी रही और दो शेयर गिरावट पर रहे। आपको बता दें कि मंगलवार को अडानी ग्रुप की चार कंपनियों की सर्किट सीमा बढ़ी थी।

बढ़ी लिमिट आज से लागू

एनएसई और बीएसई ने मंगलवार को अडानी समूह से संबंधित चार शेयरों के लिए सर्किट सीमा बढ़ाई है, जिससे उच्च व्यापारिक गतिविधि को सुविधाजनक बनाया जा सके। एनएसई के एक परिपत्र के अनुसार, समायोजन बुधवार 7 जून को प्रभावी होगा। यह सुनिश्चित करेगा कि स्टॉक की कीमत दिन के लिए निर्दिष्ट सीमा से ऊपर या नीचे नहीं जा सकती है।

अडानी पावर की सबसे अधिक बढ़ी सीमा

इसमें अदानी ग्रीन एनर्जी, अदानी ट्रांसमिशन और अदानी विल्मर के लिए सर्किट सीमा बढ़ाकर 10 फीसदी कर दिया गया है। इससे पहले यह 5 फीसदी थी। वहीं, अडानी पावर की सर्किट सीमा को सबसे अधिक बढ़ा गया है। इसमें पहले की तुलना में 15 फीसदी की वृद्धि हुई है और यह 20 फीसदी पर पहुंच गई हैं। इससे पहले पावर की सर्किट सीमा 5 फीसदी थी। इससे आने वाले समय कारोबार में अडानी पावर को अधिक लाभ मिलेगा।

बढ़ी सर्किट सीमा वाली कंपनियों का कल का कारोबार

आपको बता दें कि मंगलवार को कारोबार के दौरान अडानी ट्रांसमिशन और अडानी विल्मर के शेयर मंगलवार को 1% की गिरावट के साथ क्रमशः 816.25 रुपए और 429.65 रुपये पर बंद हुए थे,जबकि अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयर दिन में 0.4% बढ़कर 991.85 रुपये पर बंद हुआ तो वहीं, अडानी पावर के शेयर 1.4% बढ़कर 263 रुपये पर बंद हुआ।

172 कंपनियों के सर्किट सीमा पर हुआ बदलाव

एक्सचेंज के मुताबिक, अडानी ग्रुप की चार कंपनियों सहित कुल 172 कंपनियों के सर्किट सीमा में बदलाव किया गया है। दरअसल, यूएस-आधारित हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा अडानी ग्रुप के ऊपर शेयरों शार्ट सेलिंग और कंपनी के खातों में हेरा फेरी सहित कई आरोपों के लगाए जाने के बाद समूह के कारोबार में तगड़ी गिरावट आई थी। इस गिरावट के बाद जनवरी में बीएसई और एनएसई स्टॉक एक्सचेंज ने अडानी ट्रांसमिशन, अदानी ग्रीन एनर्जी और अदानी टोटल गैस की सर्किट लिमिट कम कर दिया था। हालांकि अडानी समूह ने हिंडनबर्ग के आरोपों की कड़ी आलोचना की थी। इसे 'एक अनैतिक शॉर्ट सेलर' कहा और कहा कि न्यूयॉर्क स्थित संगठन का शोध 'झूठ के अलावा कुछ नहीं' था।

आपको बता दें कि एक्सचेंज इक्विटी की अस्थिरता और गति पर नजर रखते हुए नियमित रूप से सर्किट प्रतिबंधों की जांच करते हैं। इस मूल्यांकन में सर्किट सीमाओं का समायोजन शामिल है।

आज के कारोबार मे अडानी के 8 शेयर तेजी पर

आज के कारोबार में अडानी ग्रुप की 10 कंपनियों में से 8 कंपनियों के शेयर बाजार में तेजी पर कारोबार कर रहे हैं, जबकि 2 कंपनियों के शेयरों गिरावट दिखाई दी है। जिन दो कंपनियों में गिरावट है, वह सीमेंट से जुड़े कारोबार की हैं। इसमें अंबुजा सीमेंट और एसीसी सीमेंट शामिल है। अंबुजा 0.70 फीसदी टूटे हैं, जबकि एसीसी हल्की गिरावट पर हैं।

Tags:    

Similar News