Adani Group Share: फिर दबाव में अडानी के शेयर, MSCI ने ग्रुप के शेयरों को लेकर कही यह बात

Adani Group Share: एमएससीआई ने अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी टोटल गैस, अडानी ट्रांसमिशन और एसीसी के फ्री फ्लोट्स को कम कर दिया है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2023-02-10 07:40 GMT

Adani Group Share: अडानी ग्रुप के शेयर फिर दबाव में हैं। इसकी वजह इंडेक्स प्रोवाइडर 'एमएससीआई' (मोर्गन स्टेनले कैपिटल इंटरनेशनल) का कहना है कि वह समीक्षा कर रहा है कि अडानी ग्रुप के कितने शेयर बाजार में ट्रेड किये जा सकते हैं।

क्या है फ्री फ्लोट शेयर

दरअसल, किसी भी लिस्टेड कंपनी के शेयर विभिन्न शेयरहोल्डर्स के कब्जे में होते हैं। इनमें कम्पनी के प्रमोटर, विदेशी संस्थागत निवेशक, घरेलू म्यूच्यूअल फंड्स, हाई नेट वर्थ वाले लोग और छोटे खुदरा शेयरहोल्डर शामिल होते हैं। कंपनी के फ्री फ्लोट का मतलब है कि उसके कितने शेयर बाजार में ट्रेड करने के लिए उपलब्ध हैं। ये वह शेयर होते हैं जो प्रमोटरों और उनसे जुड़े शेयर होल्डर्स के अतिरिक्त अन्य लोगों के पास होते हैं। नियम है कि किसी भी कंपनी के कम से कम 25 फीसदी शेयर जनता के हाथों में होने चाहिए।

कटौती का असर

एमएससीआई द्वारा स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग के लिए उपलब्ध अडानी के शेयरों की संख्या घटाने से इंडेक्स में उन शेयरों का वजन या हैसियत कम हो जाएगी क्योंकि वह ओवरआल इंडेक्स पर असर नहीं डाल पाएंगे। इसका एक असर ये हो सकता है कि निवेशक अपनी शेयर होल्डिंग बेचने लग जाएं।

क्या कहा एमएससीआई ने

एमएससीआई ने कहा है कि उसने अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी टोटल गैस, अडानी ट्रांसमिशन और एसीसी के फ्री फ्लोट्स को कम कर दिया है। बाकी कंपनियों के फ्री फ्लोट पहले जैसे ही रहेंगे। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, जिन चार कंपनियों के लिए फ्री फ्लोट पदनाम परिवर्तन की घोषणा की गई थी, उनका एमएससीआई एमर्जिंग मार्केट इंडेक्स में 30 जनवरी तक संयुक्त 0.4 फीसदी भार था। ये बदलाव 1 मार्च से प्रभावी होंगे।

एमएससीआई ने कहा कि उसे 'एमएससीआई ग्लोबल इन्वेस्टेबल मार्केट इंडेक्स' के लिए अडानी समूह से जुड़ी विशिष्ट प्रतिभूतियों की पात्रता और 'फ्री फ्लोट' निर्धारण के संबंध में कई बाजार प्रतिभागियों से प्रतिक्रिया मिली है।

एमएससीआई ने कहा है कि कुछ निवेशकों के स्तर पर पर्याप्त अनिश्चितता है कि उन्हें अब हमारे मानदंडों के अनुसार 'फ्री फ्लोट' के रूप में नामित नहीं किया जाना चाहिए। इन सबको देखते हुए अडानी समूह की प्रतिभूतियों की 'फ्री फ्लोट' समीक्षा शुरू की गई है।

आठ लिस्टेड कंपनियां

फिलहाल अडानी समूह की और संबद्ध आठ कंपनियां हैं, जो एमएससीआई मानक सूचकांक का हिस्सा है। लगातार दो दिन चढ़ने के बाद अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में 9 फरवरी को गिरावट आई थी। एमससीआई की समीक्षा की खबर के बाद समूह की प्रमुख कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर करीब 11 प्रतिशत नीचे आ गया। समूह की 10 कंपनियों में नौ के शेयर नुकसान में बंद हुए।

Tags:    

Similar News