New Small Savings Schemes: निवेशकों के लिए खुशखबरी 1 अप्रैल से आ रही तीन नई छोटी बचत योजनाएं, यहां से ले सकते लाभ

New Small Savings Schemes: केंद्र सरकार वित्त वर्ष 24 से छोटी बचत से 'स्वीट बोनांजा' की उम्मीद कर रही है और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना और मासिक आय योजना निवेश की निवेश सीमा को दोगुना कर दिया है। इसके अलावा सरकार योजनाओं के नियम को सरलीकरण कर सकता है, जो अप्रैल माह से प्रभावी होंगे।

Update: 2023-03-30 03:49 GMT
New Small Savings Schemes (सोशल मीडिया)

New Small Savings Schemes: आज से दो दिन बाद मार्च महीना खत्म हो जाएगा। मार्च खत्म होते ही देश में अप्रैल महीने से नया वित्तीय वर्ष 2023-24 शुरु हो जाएगा। इसके शुरु होते ही कई सारे आर्थिक बदलाव भी देखने वाले हैं। साथ ही, कई सारी छोटी बचत नए निवेश योजनाएं भी शुरु होने वाली हैं। केंद्र सरकार 1 अप्रैल से देश में तीन नई लघु बचत स्कीम की शुरुआत करने जा रही है। इसमें महिला सम्मान बचत भी शामिल है। ऐसे अगर आप किसी छोटी बचत योजना में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो हो सके तो कुछ दिन के लिए रुक जाएं, शायद शुरु हो रही नई छोटी बचत स्कीम में ब्याज दर कहीं अधिक हो।

तीन नई लुघ बचत योजना हो रही लॉन्च

केंद्र सरकार के अधिकारी ने बताया कि केंद्र सरकार अधिक से अधिक निवेशकों को आकर्षित करने के लिए 1 अप्रैल, 2023 से तीन नई लघु बचत योजनाओं शुरु करने जा रही है। यह छोटी बचत योजनाएं डाकघरों द्वारा शुरु की जाएंगी।

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र स्कीम होगी शुरू

साथ ही, बैंक 1 अप्रैल, 2023 से एक संशोधित वरिष्ठ नागरिक योजना शुरू करेंगे। महिलाओं के आर्थिक मजूबती देने की दिशा में अप्रैल माह से महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र स्कीम को भी लॉन्च किया जाएग। केंद्र वित्तीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2023-24 में महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना की घोषणा की थी। यह महिलाओं के लिए एक छोटी बचत योजना है। इसकी अवधि दो साल के लिए है, जो कि अप्रैल 2023 से शुरु होकर मार्च 2025 तक चलेगी।

एक सरकारी अधिकारी के अनुसार, केंद्र सरकार वित्त वर्ष 24 से छोटी बचत से 'स्वीट बोनांजा' की उम्मीद कर रही है और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना और मासिक आय योजना निवेश की निवेश सीमा को दोगुना कर दिया है।

नियम होंगे सरल

वहीं, छोटी बचत योजनाओं के लिए जन धन केवाईसी (अपने ग्राहक को जानो) मानदंडों को प्रतिबिंबित करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा आधार-आधारित केवाईसी का उपयोग करने की संभावना है। इसके अलावा, सरकार दूर-दराज के इलाकों में पैन नंबर देना अनिवार्य नहीं करेगी। साथ ही, छोटे बचतकर्ता की मृत्यु के मामले में उत्तराधिकार प्रमाण पत्र के माध्यम से अव्ययित कोष पर दावा संभव होगा और नए नियमों के तहत बच्चों के लिए नामांकन की सुविधा भी प्रदान की जा सकती है।

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट योजना क्या है ?

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट योजना एक छोटी बचत योजनाओं की तरह की एक वन टाइम सेविंग स्कीम है। यह योजना केवल महिलाओं के लिए है। इस पर सरकार 2 साल की जमा राशि पर 7.5 फीसदी का सालाना ब्याज ऑफर कर रही है। इस योजना की खास बात यह है कि कर छूट वाली योजना है।

Tags:    

Similar News