Coca-Cola देगा झटका: किया बड़ा एलान, होगी हजारों कर्मचारियों की छंटनी

दुनिया की सबसे बड़ी बेवरेज कंपनी ने कहा कि स्वैच्छिक सेवामुक्ति प्रोग्राम से कुछ हद तक कॉस्ट कटौती करने मंद मदद मिलेगी। इससे कंपनी का ग्लोबल सेपरेशन प्रोग्राम का खर्च 550 मिलियन डॉलर से घटकर 350 मिलियन डॉलर हो जाएगा।

Update: 2020-08-29 14:39 GMT
Coca-Cola देगा झटका: किया बड़ा एलान, होगी हजारों कर्मचारियों की छंटनी

नई दिल्ली: कोरोना महामारी ने लोगों की जान लेने के साथ-साथ लोगों को बेरोजगार भी बना रही है। चर्चित कंपनी कोका-कोला (Coca-Cola) ने कोरोना वायरस संकट में हजारों कर्मचारियों की छंटनी का ऐलान किया है। कोका-कोला अपना वर्कफोर्स रिस्ट्रक्चर करने के साथ ही अपने ऑपरेटिंग यूनिट्स को भी कम करेगी। कंपनी ने अमेरिका, कनाडा और पुर्तो रिको में 4 हजार वर्कर्स को स्वैच्छिक सेवामुक्ति (Voluntary Redundancy) की पेशकश की है।

कंपनी के सेल्स में बड़ी गिरावट

दुनिया की सबसे बड़ी बेवरेज कंपनी ने कहा कि स्वैच्छिक सेवामुक्ति प्रोग्राम से कुछ हद तक कॉस्ट कटौती करने मंद मदद मिलेगी। इससे कंपनी का ग्लोबल सेपरेशन प्रोग्राम का खर्च 550 मिलियन डॉलर से घटकर 350 मिलियन डॉलर हो जाएगा। बार, रेस्टोरेंट्स और सिनेमा बंद होने की वजह से कंपनी के सेल्स में बड़ी गिरावट आई है।

ये भी देखें: पीएम मोदी कल करेंगे ‘मन की बात’, आप भी ऐसे दे सकते हैं अपने सुझाव

कोका-कोला के प्रोडक्ट्स सबसे ज्यादा बिकते थे

बता दें कि सामान्य दिनों में कोका-कोला के अधिकतर प्रोडक्ट्स यहां पर सबसे ज्यादा बिकते थे। अब कंपनी ने कहा है कि 4 भौगोलिक सेग्मेंट्स में उसके केवल 9 ऑपरेटिंग यूनिट्स ही होंगे। कंपनी के ग्लोबल वेंचर्स और बॉटलिंग इन्वेस्टमेंट्स डिविजन भी इसमें शामिल होंगे। मोजूदा मॉडल्स के तहत कंपनी के पास 17 बिजनेस यूनिट्स हैं।

अमेरिका में बेरोजगारी भत्ते का आवेदन बढ़ा

कोका-कोला द्वारा छंटनी का यह फैसला एक ऐसे समय पर आया है, जब अमेरिका में बेरोजगारी भत्ते (Unemployment Benefits) के लिए आवेदन लगातार बढ़ रहे हैं। पिछले एक सप्ताह में 10 लाख लोगों ने इसके लिए आवेदन किया है। अमेरिकी सरकार ने भी कह दिया है कि दूसरी तिमाही में वहां की अर्थव्यवस्था को बीते 73 साल में सबसे बड़ा नुकसान हुआ है।

ये भी देखें: बहुत ही खतरनाक: मात्र 50 दिन में खत्म हो जाती है कोरोना की एंटीबॉडी

अमेरिका में बड़े स्तर पर छंटनी का संकट

पिछले महीने में कोका-कोला ने जानकारी दी थी कि उसके सेल्स में 28 फीसदी तक की गिरावट आई है। कंपनी ने बताया था कि कोरोना वायरस की वजह से उपजे परिस्थितियों के बीच पिछली तिमाही उसके लिए सबसे चुनौतीपूर्ण रहा है।

अमेरिका के कई क्षेत्रों में कर्मचारियों की छंटनी

यूनाइटेड एयरलाइंड होल्डिंग्स इंक ने बीते 27 अगस्त को संकेत दिया है कि वो अपने इतिहास में सबसे बड़े स्तर पर पायलटों को छुट्टी पर भेजेगी। कंपनी का कहना है कि एयर ट्रैवल बंद होने की वजह से उसे 21 फीसदी पयालटों को छुट्टी पर भेजना पड़ सकता है।

Tags:    

Similar News