डेटॉल की बिक्री में भारी इजाफा, लाइफबॉय व गोदरेज को पछाड़कर बना नंबर वन

कोरोना संक्रमण काल में डेटॉल साबुन की बिक्री में जबर्दस्त बढ़ोतरी हुई है और देश में बिक्री के मामले में यह नंबर वन साबुन बन गया है। डेटॉल की ग्लोबल सेल में 62 फ़ीसदी की तेजी दर्ज की गई है। कोरोना महामारी के इस दौर में कीटाणुओं के संक्रमण से बचने पर जोर दिया जा रहा

Update:2020-07-29 22:06 IST

नई दिल्ली कोरोना संक्रमण काल में डेटॉल साबुन की बिक्री में जबर्दस्त बढ़ोतरी हुई है और देश में बिक्री के मामले में यह नंबर वन साबुन बन गया है। डेटॉल की ग्लोबल सेल में 62 फ़ीसदी की तेजी दर्ज की गई है। कोरोना महामारी के इस दौर में कीटाणुओं के संक्रमण से बचने पर जोर दिया जा रहा है। इसके लिए लोगों से बार-बार हाथ धोने की अपील की जा रही है। इसका सबसे ज्यादा फायदा डेटॉल साबुन को मिला है और भारतीय लोग संक्रमण से बचाने के लिए इस साबुन का जमकर उपयोग कर रहे हैं।

 

यह पढ़ें…जानें क्या होती है प्लाज्मा थैरेपी, कोरोना को हरा चुके ये व्यक्ति ही कर सकते हैं डोनेट

ग्लोबल सेल में 62 फ़ीसदी की बढ़ोतरी

मौजूदा दौर में डेटॉल साबुन की बिक्री इतना ज्यादा बढ़ गई है कि इसने लाइफब्वॉय, लक्स और गोदरेज जैसे मशहूर ब्रांड्स को पीछे छोड़ दिया है। लाइफब्वॉय और लक्स हिंदुस्तान युनिलीवर के मजबूर ब्रांड हैं और इन्हें देश में काफी लोकप्रियता हासिल है। कोरोना संकटकाल में डेटॉल की ग्लोबल सेल में 62 फ़ीसदी की तेजी दर्ज की गई है। जहां तक भारतीय बाजार का सवाल है तो यहां 4.30 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया है।

पहले लाइफबॉय था नंबर वन

यदि 2019 के इंडियन सोप मार्केट को देखा जाए तो इसमें पहले नंबर पर लाइफबॉय था और उसका मार्केट शेयर 13.1 फीसदी था। दूसरे नंबर पर गोदरेज ब्रांड था जिसका मार्केट शेयर 12.3 फ़ीसदी था। जहां तक डेटॉल का सवाल है तो उसका मार्केट से 10.4 फ़ीसदी था मगर अब डेटॉल ने इन दोनों को पछाड़कर पहला स्थान हासिल कर लिया है।

 

यह पढ़ें…पुलिस की हरकत से परेशान रेप पीड़िता, कहा- नहीं हुई कार्रवाई तो खा लूंगी जहर

कोरोना संकट से मिला फायदा

डेटॉल कंपनी के टॉप मैनेजमेंट की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार छमाही और दूसरी तिमाही का परिणाम मंगलवार को जारी किया गया है। कंपनी का कहना है कि भारत में डेटॉल एक पावर ब्रांड बन चुका है। कंपनी के मुताबिक देश में पहली बार डेटॉल साबुन ने नंबर एक की पोजीशन हासिल की है।

कोरोना संकटकाल में साफ सफाई के प्रति लोग ज्यादा सतर्क हो गए हैं। संक्रमण से बचने के लिए साफ सफाई पर ज्यादा ध्यान देने की वजह से इससे जुड़े उत्पादों की बिक्री में भी तेजी दर्ज की गई है। इसमें खासतौर पर साबुन और हैंड वॉश से जुड़े प्रोडक्ट हैं। माना जा रहा है कि डेटॉल को भी इसका फायदा मिला है और वह नंबर एक की पोजीशन पर पहुंच गया है।

 

रिपोर्टर:-अंशुमान तिवारी

Tags:    

Similar News