Rahul Gandhi Vs Adani Group : राहुल गांधी को गौतम अडानी का जवाब, दिया 20,000 Cr. के पाई-पाई का हिसाब

Rahul Gandhi Vs Adani Group: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी लगातार उद्योगपति गौतम अडानी और उनके समूह पर हमला करते रहे हैं। राहुल अडानी के कारोबार और संपत्ति को लेकर सवाल पूछते रहे हैं। कांग्रेस नेता ने अडानी ग्रुप में 20,000 करोड़ रुपए के निवेश पर सवाल उठाए थे, जिस पर कंपनी ने आज जवाब दिया।

Update: 2023-04-10 20:00 GMT
राहुल गांधी और गौतम अडानी (Social Media)

Rahul Gandhi Vs Adani Group: कांग्रेस के पूर्व सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) बार-बार गौतम अडानी को लेकर सरकार से सवाल पूछते रहते हैं। राहुल दोनों के रिश्ते पर भी गंभीर सवाल पूछते रहे हैं। देश हो या विदेशी सरजमीं राहुल गांधी का भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी और उनके समूह पर हमलावर रुख जारी रहा। राहुल 'बेनामी कंपनियों' से आए 20 हजार करोड़ रुपए का हिसाब मांगते रहे हैं। सोमवार (10 अप्रैल) को अडानी ग्रुप ने खुद इसका जवाब दिया।

बिजनेसमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) समूह का कहना है कि वर्ष 2019 के बाद से ग्रुप की कंपनियां लगातार अपनी हिस्सेदारी बेच रही हैं। जिससे 2.87 अरब डॉलर यानी करीब 23,500 करोड़ रुपए की राशि हासिल की। इनमें 2.55 अरब डॉलर अर्थात करीब 20,900 करोड़ रुपए की राशि को वापस कारोबार के विस्तार में लगाया गया।

संसद से सड़क तक राहुल पूछ रहे थे सवाल, मिला जवाब

दरअसल, हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट (Hindenburg Research Report) सामने आने के बाद अडानी ग्रुप (Adani Group) पहले से ही काफी दबाव में था। जिसके बाद राहुल गांधी मैदान में कूदे और अडानी ग्रुप पर हमलावर हो गए। अडानी के बहाने लगातार मोदी सरकार से भी सवाल पूछते रहे। गौतम अडानी के बहाने राहुल गांधी प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Modi) और उनकी सरकार पर भी हमलावर रहे। उन्होंने संसद में अपने एक भाषण के दौरान प्रधानमंत्री और गौतम अडानी के रिश्तों को लेकर भी सवाल खड़े किए। वहीं, सरकार पर गौतम अडानी को बचाने के आरोप भी लगाए। हालांकि, अब अडानी समूह ने बार-बार पूछे जाने वाले 20 हजार करोड़ रुपए के स्रोतों का खुलासा किया है।

अडानी ग्रुप ने दिया 20 हजार करोड़ का हिसाब

अडानी समूह का कहना है कि अबू धाबी की स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट कंपनी इंटरनेशनल होल्डिंग कंपनी (International Holding Company) ने अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (Adani Enterprises Limited) और अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (Adani Green Energy Limited) में 2.59 अरब डॉलर यानी करीब 21,000 करोड़ रुपए का निवेश किया। समूह के प्रमोटर्स ग्रुप में शामिल प्रमोटर्स ने अडानी टोटल गैस लिमिटेड और अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (Adani Green Energy Limited) में हिस्सेदारी बेचकर 2.78 अरब डॉलर (करीब 22,700 करोड़ रुपए) जुटाए हैं।

अडानी समूह ने राशि कंपनी के विकास में लगाया

अडानी समूह की ओर से एक बयान जारी किया गया है। जिसमें साफ-साफ कहा गया है कि हिस्सेदारी बेचकर हासिल हुई रकम को नए कारोबार के विकास में लगाया गया। अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड तथा अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड और अडानी पावर लिमिटेड जैसी कंपनियों की ग्रोथ को आगे बढ़ाने के लिए प्रमोटर्स ग्रुप ने दोबारा निवेश किया।

इन कंपनियों में शेयर बेच जुटाई राशि

अडानी समूह का कहना है कि, जनवरी 2021 में प्रमोटर्स ने नवीन ऊर्जा कंपनी, अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड में 20 फीसदी हिस्सेदारी फ्रांस की एक दिग्गज कंपनी टोटल एनर्जी (Total Energy) को बेचकर दो अरब डॉलर जुटाए थे। इससे पहले, गैस कंपनी अडानी टोटल गैस लिमिटेड (Adani Total Gas Limited) में 37.4 फीसदी हिस्सेदारी इसी फ्रांसीसी कंपनी को 78.3 करोड़ डॉलर में बेची थी।

Tags:    

Similar News