जल्दी करें: बहुत सस्ता हुआ सोना, तेजी से गिरे दाम

अबतक सोने की कीमते करीब 11 महीने के निचले स्तर पर आ चुके हैं। सोने ने बीते साल अगस्त में 57,000 के उच्चतम स्तर को छुआ था, लेकिन अब सोना 22 प्रतिशत की गिरावट के साथ 12,400 रुपये प्रति 10 ग्राम तक सस्ता हो चुका है।

Update: 2021-03-10 04:23 GMT
सोने की कीमतों का कमजोर होना शायद लंबे समय के लिए ना हो। डॉलर में कमजोरी, बढ़ती मुद्रास्फीति के दबाव और मौद्रिक विस्तार का सोने की कीमत पर सीधा असर पड़ा है।

नई दिल्ली: पीली धातु यानी सोने के दामों में लगातार गिरावट हो रही है। ऐसे में अबतक सोने की कीमते करीब 11 महीने के निचले स्तर पर आ चुके हैं। सोने ने बीते साल अगस्त में 57,000 के उच्चतम स्तर को छुआ था, लेकिन अब सोना 22 प्रतिशत की गिरावट के साथ 12,400 रुपये प्रति 10 ग्राम तक सस्ता हो चुका है। अब ये सवाल है कि अभी सोना और गिरेगा या अब इसमें तेजी देखने को मिल सकती है। कई विशेषज्ञों का कहना है कि वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण में सुधार के कारण सोने के दामों में कमी आई है।

ये भी पढ़ें... मथुरा: मौसम ने बदली करवट, अचानक कुम्भ क्षेत्र में छाया अंधेरा, हुआ हादसा

सोने की कीमत पर सीधा असर

सोने के दामों को लेकर विशेषज्ञों का मानना ​​है कि सोने की कीमतों का कमजोर होना शायद लंबे समय के लिए ना हो। डॉलर में कमजोरी, बढ़ती मुद्रास्फीति के दबाव और मौद्रिक विस्तार का सोने की कीमत पर सीधा असर पड़ा है।

इस बारे में एनालिस्ट मान रहे हैं कि अभी सोने में अभी और गिरावट आएगी। ऐसा माना जा रहा है कि सोना 1500 डॉलर प्रति औंस तक गिर सकता है, जिसके बाद इसमें स्थिरता दिखेगी। मतलब भारतीय रुपयों में देखा जाए तो सोना 40000 हजार से नीचे आ सकता है।

फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...हरियाणा: खट्टर सरकार की ‘अग्निपरीक्षा’, अविश्वास प्रस्ताव से पहले JJP ने बढ़ाई टेंशन

दाम कम होने की बड़ी वजह

जानकारी देते हुए क्वांटम म्यूचुअल फंड के सीनियर फंड मैनेजर चिराग मेहता का कहना है कि अतिरिक्त खर्च के कारण वास्तविक अर्थव्यवस्था में अधिक पैसा फंसने के साथ, मजबूत बाजार मुद्रास्फीति की उम्मीद और डॉलर के डाउनट्रेंड के कारण अंतर्राष्ट्रीय बाजार में आने वाले हफ्तों में गोल्ड की कीमत कुछ सकारात्मकता देखी जा सकती है।

पूरी दुनिया के निवेशक अमेरिकी बॉन्ड में भारी निवेश करते हैं। बॉन्ड यील्ड आकर्षक होने सोने में बड़े निवेशक वहां निवेश कर रहे हैं। जिससे इंटरनेशनल मार्केट में सोने में निवेश घटा है और यही इसकी दाम कम होने की भी बड़ी वजह है।

ये भी पढ़ें...मौसम विभाग की चेतावनी से केमिस्ट की हड़ताल तक, पढ़ें अयोध्या की बड़ी खबरें

Tags:    

Similar News