Gold-Silver Price: महंगा हुआ सोना-चांदी, फटाफट चेक करें नया रेट

सोमवार को सोने और चांदी की कीमतों में भारी उछाल देखा गया है। वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भी दोनों कीमती धातुओं में तेजी देखी गई है। कहा जा रहा है कि कोरोना के नए स्ट्रेन के बाद बढ़ी चिंता की वजह से गोल्ड और सिल्वर में वृद्धि देखी गई है। 

Update: 2020-12-21 13:30 GMT
सोने और चांदी में आया बंपर उछाल, जानें नए रेट

नई दिल्ली: सोने और चांदी की कीमतों (Gold And Silver Price Today) में बीते कुछ दिनों से उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है। वहीं आज हफ्ते के पहले दिन यानी सोमवार को भारतीय बाजारों में गोल्ड और सिल्वर के दाम में उछाल देखा गया है। दिल्ली सर्राफा बाजारों में सोमवार को सोने की कीमतों में 496 रुपये प्रति 10 ग्राम की बढ़ोत्तरी हुई है। जबकि चांदी की बात की जाए तो सिल्वर में भी आज बढ़ोत्तरी हुई है। दिल्ली सर्राफा बाजार में सिल्वर में 2,249 रुपये प्रति किलोग्राम की तेजी दर्ज की गई है। जानकारों की मानें तो वैश्विक बाजारों में कोविड-19 को लेकर बढ़ी चिंता की वजह से दोनों कीमती धातुओं के भाव में उछाल दर्ज किया गया है।

क्या है सोने (Gold) की नई कीमत?

दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत में 496 रुपये की बढ़ोत्तरी होने के बाद 99.9 ग्राम शुद्धता वाले गोल्ड के नए रेट अब 50 हजार 297 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है। जबकि इससे पहले कारोबारी सत्र में सोने का भाव 49 हजार 801 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। बता दें कि आज वैश्विक बाजारों में भी गोल्ड की कीमत में उछाल देखी गई है। आज अंतरराष्ट्रीय बाजार (International Market) में सोने का भाव 1,898 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर रहा।

यह भी पढ़ें: रेलवे कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: जल्द मिल सकता है ये भत्ता, लोगों में खुशी की लहर

(फोटो- सोशल मीडिया)

चांदी (Silver) के रेट में आया उछाल

अगर चांदी की बात की जाए तो सोमवार को सिल्वर के दाम में भी तेजी दर्ज की गई है। दिल्ली सर्राफा बाजार में 21 दिसंबर 2020 को चांदी की कीमतों में दो हजार 249 रुपये प्रति किलोग्राम का उछाल आया है। जिसके बाद सिल्वर के नए रेट 69 हजार 477 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर तक पहुंच गए हैं। वहीं अंतरराष्‍ट्रीय बाजार (International Market) में चांदी की कीमत 26.63 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई।

यह भी पढ़ें: किसानों का हल्ला बोल: शेयर बाजार में मचा हाहाकार, रिलायंस को बहुत बड़ा नुकसान

(फोटो- सोशल मीडिया)

क्यों आई गोल्ड-सिल्वर में इतनी तेजी?

HDFC सिक्‍योरिटीज के सीनियर एनालिस्‍ट तपन पटेल के मुताबिक, अंतरराष्‍ट्रीय कीमतों में सोना-चांदी में आई तेजी का असर घरेलू बाजारों पर भी देखने को मिल रहा है। वहीं कोरोना वायरस महामारी के नए स्ट्रेन के चलते बढ़ी चिंता की वजह से भी दोनों कीमती धातुओं में तेजी आई है। निवेशकों में सुरक्षित निवेश की चिंता फिर बढ़ गई है, ऐसे में लोगों ने आज सोने में निवेश को एक बार फिर तरजीह दी है। बता दें कि ब्रिटेन में पाए गए कोरोना के नए स्ट्रेन के बाद पूरी दुनिया में चिंता का माहौल पैदा हो गया है। वहीं अब देश में फिर से सख्त लॉकडाउन लागू कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें:दिग्गज बिजनेसमैन रतन टाटा ने क्यों नहीं की शादी, जानिए उनसे जुड़े दिलचस्प किस्से

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News