Business Ideas: महिलाओं के लिए है ये शानदार बिजनेस, घर बैठे कमाइए 35 से 50 हजार रुपये महीना

How To Start Business Ideas: अचार बनाने का बिजनेस और टिफिन सर्विस के बिजनेस में खास बात यह होती है कि इसको आप कम निवेश में भी शुरू कर सकते हैं। इन दोनों बिजनेस को आप 5 से 10 हजार रुपये में भी शुरू कर सकते हैं।

Update: 2023-08-15 07:59 GMT
How To Start Business Ideas (सोशल मीडिया)

How To Start Business Ideas: इस अर्थ युग में हर महिलाएं चाहें तो आराम से पैसा कमा सकती हैं। नौकरीपेशा वाली महिलाओं के लिए तो पैसे की कई समस्या नहीं होती है, लेकिन गृहणी महिलाओं में कुछ की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होत, इसलिए उन्हें पैसे की जरूरत होती है। ऐसे में आज में उन्हें महिलाओं और लड़कियों के यह लेख लेकर आया हूं कि वह घर बैठे भी आराम से पैसा कमा सकती हैं। बाजार में कुछ ऐसे खाद्य बिजनेस हैं, जिनकी मांग बाजार में हर समय रहती है और बिजनेस महिलाओं पर बिल्कुल फिट बैठते हैं। इतना ही नहीं, यह बिजनेस वे महिलाएं भी कर सकती हैं, जो कामकाजी हैं। बाजार में अचार बनाने के बिनजेस टिफिन सर्विस बिजनेस और खाने पीने की बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करना कि मांग काफी बढ़ गई है। ऐसे में चाहें तो महिलाएं इन बिजनेस में कदम कर, महीने में अच्छी खासी कमाई कर सकती हैं।

जानिए इस बिजनेस में कितना होगा निवेश

अचार बनाने का बिजनेस और टिफिन सर्विस के बिजनेस में खास बात यह होती है कि इसको आप कम निवेश में भी शुरू कर सकते हैं। इन दोनों बिजनेस को आप 5 से 10 हजार रुपये में भी शुरू कर सकते हैं, जबकि फूड ब्लॉग आप फ्री कर सकते हैं। तो आइये बताते हैं इन बिजनेस के बारे में विस्तार से पूरी जानकारी और सालाना कितनी कमाई कर सकते हैं?

आचार बनाने का बिजनेस

महिलाएं आचार बनाने के बिजनेस से भी अच्छी कमाई कर सकती हैं। लोग खाने का स्वाद लिए अलग अलग आचार का सेवन करते हैं। ऐसे में इस बिजनेस से जुड़कर अच्छा मार्जिन कमा सकती हैं। आप चाहें तो अचार को ऑनलाइन, थोक बाजार, रिटेल मार्केट या रिटेल चेन को बिक्री कर सकती हैं। हालांकि इसके लिए कुछ जगह की जरूरत पड़ती है। इसमें तैयार करना, अचार सुखाना व अचार को पैक शामिल होता है। आप इस बिजनेस से शुरुआती तौर में 20 से 25 हजार रुपये की कमाई कर सकती हैं। यदि लोगों को आपका प्रोडक्ट अच्छा लगा तो यह कमाई लाखों रुपये में हो सकती है।

फूड ब्लॉग का बिजनेस

यदि आप बड़ी से बड़ी डिश कम चीजों में स्वादिष्ट के साथ तैयार की महारथ हासिल है, तो आप के लिए फूड ब्लॉग सबसे अच्छा रहेगा। यहां पर आप डिश बनाने की विस्तार से जानकारी देते हुए वीडियो तैयार करना होगा और बाद आपको अपने सोशल मीडिया पर शेयर करना होगा। आपके वीडियो को जितने लोग देखेंगें, उतना कमाई के चांस अधिक रहेंगे। कई महिलाएं फूड ब्लॉगिंग के जरिए लाखों रुपये कमा रही हैं। ऐसे में आपके भी इस बिजनेस में अच्छा पैसा कमाने का मौका बना हुआ है।

टिफिन सर्विस का बिजनेस

गृहणी महिलाएं पैसा कमाने के लिए टिफिन सर्विस का बिजनेस शुरू कर सकती हैं। यह बिजनेस दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है, क्योंकि कई शहरों में लोगों कमाई करने के लिए अन्य शहरों में जाते हैं तो ऐसे में इन लोगों के सामने अच्छा खाना मिलना सबसे बड़ी चुनौती होती है। यदि आप अच्छा खाना बना सकते हैं तो टिफिन सर्विस आपके लिए सबसे अच्छा बिजनेस रहेगा। इस बिजनेस में आपको एक मैन्यू तैयार करना होगा। अगर आप हर रोज अलग अलग मैन्यू के हिसाब से टिफिन सर्विस में खाना परोसते हैं तो व्यापार चलने के अधिक चांस रहते हैं। इस बिजनेस आप आराम से महीने में 40 से 50 हजार रुपये कमा सकते हैं।

Tags:    

Similar News