Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा पर उद्योगपतियों ने अपने शब्दों ने किए राघव के बखान, जानें किसने क्या कहा?

Ram Mandir Pran Pratistha: रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर भारत सहित विश्व के दिग्गज कारोबारी एवं अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी सहित रिलांयस के अध्यक्ष मुकेश अंबानी और उनके पुत्र एवं रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी के अलावा अन्य दिग्गज कारोबारियों ने अपने अपने शब्दा में मंदिर की महिमा का बखान किया।

Report :  Viren Singh
Update:2024-01-22 12:39 IST

Ram Mandir Pran Pratistha Ceremony: अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर भारत सहित विश्व के दिग्गज कारोबारी एवं अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी सहित रिलांयस के अध्यक्ष मुकेश अंबानी और उनके पुत्र एवं रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी के अलावा अन्य दिग्गज कारोबारियों ने अपने अपने शब्दा में मंदिर की महिमा का बखान किया। देश के सभी उद्योगपतियों ने सोशल मीडिया के माध्यम से अपने शब्द बंया किए। किसी ने मंदिर का दरवाजा खुलने को ज्ञान और शांति करार दिया तो किसी ने इस शुभ दिन को इतिहास के पन्ने में दर्ज करार दिया।

राममंदिर को बना दें ज्ञान-शांति का प्रवेश द्वार

राम मंदिर के उद्घाटन पर अडानी समूह के प्रमुख गौतम अदानी ने कहा कि अयोध्या मंदिर के दरवाजे खोलने को ज्ञान और शांति के लिए एक पोर्टल के रूप में काम करना चाहिए। अपने आधिकारिक एक्स पोस्ट पर गौतम अडानी ने लिखा कि इस शुभ दिन पर, जैसे ही अयोध्या मंदिर के दरवाजे खुलते हैं, इसे ज्ञान और शांति का प्रवेश द्वार बनने दें, समुदायों को भारत के आध्यात्मिक और सांस्कृतिक सद्भाव के शाश्वत धागों से बांधें।

महिंद्रा बोले- राम धर्म से परे

उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने कहा कि आपको आश्चर्य नहीं होगा कि आज सुबह मेरा #MondayMotivation #मर्यादापुरुषोत्तम भगवान राम हैं, क्योंकि वह एक ऐसी शख्सियत हैं जो धर्म से परे हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि किसी की आस्था क्या है, हम सभी एक ऐसे प्राणी की अवधारणा के प्रति आकर्षित हैं जो सम्मान के साथ और मजबूत मूल्यों के साथ जीने के लिए समर्पित है। उनके तीर बुराई और अन्याय पर लक्षित हैं। उन्होंने आगे कहा कि 'राम राज्य' की स्थिति - आदर्श शासन - सभी समाजों के लिए एक आकांक्षा है। आज 'राम' शब्द विश्व का है...

यह दिन लिखा जाएगा हतिहास को पन्नों मे

रिलायंस जियो के अध्यक्ष एवं उद्योगपति मुकेश अंबानी के पुत्र आकाश अंबानी अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होते हुए मीडिया से कहा कि यह दिन इतिहास के पन्नों में लिखा जाएगा, हमें यहां आकर बहुत खुशी हो रही है।

हुई प्राण प्रतिष्ठा 

आज अयोध्या राम मंदिर का उद्घाटन होगा। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित देश के अलग-अगल क्षेत्रों के प्रमुख हस्तियां शामिल  हुए । पीएम मोदी के हाथों से रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान प्रमुख आचार्यों के जरिये किया गया। समारोह के बाद पीएम मोदी मंदिर परिसर पर कार्यक्रम में शामिल 7,000 से अधिक व्यक्तियों को एक सभा के जरिये संबोधित करेंगे। इस अवसर पर देश विदेश की प्रमुख हस्तियां भाग ले रही हैं।

जानिए श्रीराम मंदिर की खासियत

राम जन्मभूमि मंदिर पारंपरिक नागर शैली में बनाया गया है, जिसमें 380 फीट लंबाई (पूर्व-पश्चिम), 250 फीट चौड़ाई और 161 फीट ऊंचाई के प्रभावशाली आयाम हैं। 392 स्तंभों पर आधारित और 44 दरवाजों से सुसज्जित, यह मंदिर अपने स्तंभों और दीवारों पर हिंदू देवी-देवताओं, देवी-देवताओं की जटिल मूर्तियां प्रदर्शित करता है। मंदिर के भूतल पर मुख्य गर्भगृह में रामलला की मूर्ति है।

सरयू नदी से शुरू हुआ था प्राण प्रतिष्ठा

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने बताया कि 'प्राण प्रतिष्ठा' के लिए अभिषेक अनुष्ठान 16 जनवरी को सरयू नदी से शुरू हुआ और सोमवार दोपहर को शुभ 'अभिजीत मुहूर्त' के दौरान समाप्त होगा।

Tags:    

Similar News