Dal Price Hike: टमाटर और अन्य सब्जियों के बाद अब दाल भी हुई थाली से दूर! आसमान छू रही कीमत

Dal Price Hike: अगर दालों के दाम की बात की जाए तो बीते हफ्ते से 10 दिनों में कीमतों में अच्छी-खासी वृद्धि देखी गई है। सभी दालों की कीमत 100 के आंकड़े को पार कर चुकी है। कुछ की कीमत 150 के आसपास पहुंच चुकी है।

Update: 2023-07-09 05:22 GMT
Dal Price Hike (Social Media)

Dal Price Hike: आम आदमी इन दिनों अपने किचन के बजट को लेकर खासा परेशान है। मंडियों में सब्जियों के भाव इतने हैं कि मानो कोई धातु बिक रहा हो। कम आय वर्ग के लोग तो मंडी की ओर रूख करने से भी कतराते हैं। टमाटर के बाद धीरे-धीरे अन्य सब्जियां भी थाली से दूर हो चुकी हैं। फिर भी सिलसिला अभी थमा नहीं है। अब दाल भी उसी राह पर चल पड़ा है। पिछले कुछ दिनों से इसकी कीमत लगातार आसमान छू रही है।

ऐसे में क्या टमाटर और अन्य सब्जियों के बाद अब दाल भी आम लोगों की थाली से दूर होगी, ये बड़ा सवाल है। अरहर दाल हो या मूंग दाल या फिर उड़द दाल सभी की कीमतें इन दिनों फर्राटा भर रही है। जिससे लोग परेशान हैं। सब्जी के बाद अगर दाल भी उनकी थाली से दूर हो गया तो फिर पौष्टिक भोजन का मतलब क्या रह जाएगा।

अगर दालों के दाम की बात की जाए तो बीते हफ्ते से 10 दिनों में कीमतों में अच्छी-खासी वृद्धि देखी गई है। सभी दालों की कीमत 100 के आंकड़े को पार कर चुकी है। कुछ की कीमत 150 के आसपास पहुंच चुकी है। जानकारों का कहना है कि आने वाले दिनों में अगर ये दोहरा शतक भी लगा ले, तो आश्चर्य नहीं होना चाहिए।

क्यों बढ़ रही हैं कीमतें ?

देश के एक हिस्से में इन दिनों मानसून के मौसम की जोरदर बारिश हो रही है। जिसके कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो चुका है। सब्जी उत्पादक क्षेत्रों में अत्यधिक बारिश के कारण ही टमाटर समेत अन्य हरी सब्जियों की कीमतें आसमान छू रही हैं। वहीं, दाल के साथ इसका विपरीत हो रहा है। अधिकांश दाल उत्पादर क्षेत्रों में अभी तक ठीक-ठाक बारिश नहीं हो पाई है, जिसके कारण दालों की रोपाई प्रभावित हुई है।
महाराष्ट्र, कर्नाटक और तेलंगाना के दाल उत्पादक क्षेत्रों में मानसून के इस बार कमजोर रहने की संभावना है। ऐसे अलनीनो के कारण होगा। ऐसे में अगर दाल की रोपाई कम होगी तो पैदावार भी कम होगा। बाजार में मांग के मुकाबले सप्लाई में कमी के कारण कीमतों में वृद्धि निश्चित है।

दाल की कीमतों में लगी आग

अनाज मंडियों में इन दिनों दाल की कीमतें लगातार चढ़ रही हैं। दाल उत्पादक राज्यों में शुमार कर्नाटक में तो अरहर दाल की कीमत 200 रूपये प्रति किग्रा जा पहुंची है। दिल्ली से सटे नोएडा की बात करें तो यहां भी अरहर, मूंग और उड़द दालों की कीमत 100 से 150 रूपये प्रतिकिलो के बीच मिल रही है। सब्जियों के बाद दालों की कीमत ने आम लोगों को महंगाई का जोर का झटका दिया है। उन्हें अपना किचन का बजट संभलना मुश्किल हो रहा है।

Tags:    

Similar News