धनतेरस अलर्टः सोना चांदी खरीदने से पहले कर लें जानकारी, कहीं न हो जाए ऐसा

BIS के वेबसाइट पर तीन तरह की हॉल मार्किंग की जानकारी उपलब्ध है। अगर कोई सोना 14 कैरेट का लेता है, तो उसके पीछे 14K585 का हॉलमार्क बना होगा। इसी तरह 18 कैरेट सोने लिए 18K750 का हॉलमार्क के निशान बना होगा।

Update: 2020-11-12 06:14 GMT
एक्सपर्ट्स के मुताबिक तुर्की में मिले सोने की खान की कीमत तकरीबन 6 अरब डॉलर से भी ज्यादा की आंकी गई है, जो कि कई देशों की जीडीपी से भी ज्यादा है।

नई दिल्ली: धनतेरस के मौके पर बहुत से लोग सोना खरीदना शुभ मानते है। मार्केट में कई तरह के गोल्ड मिलते हैं। मार्केट में गोल्ड की 14 कैरेट से लेकर 24 कैरेट तक उपलब्ध है। ऐसे में आपको 14 से लेकर 24 कैरेट तक के सोने के दाम और पहचान दोनों पता होना चाहिए, जिससे आपको इस धनतेरस में कोई नुकसान ना हो। शुद्धता परखने के लिए ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड(BIS) ने चार तरीके बताए हैं। वह 4 तरीके क्या है, आइए हम आपको बताते हैं...

IBJA की वेबसाइट पर देखें सोने के भाव

सोना खरीदने से पहले अगर आपको सोने के लेटेस्ट दाम पता करना हो, तो आप इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन(IBJA) की वेबसाइट पर जाकर सोने चांदी की नए रेट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। IBJA की वेबसाइट है- https://ibjarates.com । आपको बता दें कि इस साइट पर से आपको सोने चांदी के दाम की जानकारी मिलेगी। इसमें जीएसटी शामिल नहीं होगा। GST के लिए आपको अलग से दाम देने पड़ेंगे।

यह भी पढ़ें... धनतेरस की धूम ही धूम: देखें इन न्यू ज्वेलरी कलेक्शनों को, दिल आ जाएगा आपका

भारत में यह एजेंसी करती है सोने की पहचान

शुद्ध सोने की पहचान करने के लिए देश में सिर्फ एक एजेंसी करती है, जिसका नाम है- ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स। देश में शुद्ध सोने की परख करने के लिए भारत सरकार ने BIS एजेंसी का गठन किया है। यह एजेंसी शुद्ध सोने की जांच करके उस पर हॉलमार्किंग का काम करती है। इसके बावजूद भारत में कई ऐसे ज्वेलर्स है, जो बिना हॉलमार्क वाले ज्वेलरी बेचते हैं। कुछ ऐसे भी ज्वेलर्स है, जो अपने ज्वेलरी पर खुद हॉलमार्किंग करते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप इस धनतेरस सोना खरीदने से पहले सोने के दाम और उस पर लगी बीआईएस हॉलमार्क चेक कर लें।

BIS के वेबसाइट पर तीन तरह की हॉल मार्किंग की है जानकारी

आपको बता दें कि BIS के वेबसाइट पर तीन तरह की हॉल मार्किंग की जानकारी उपलब्ध है। अगर कोई सोना 14 कैरेट का लेता है, तो उसके पीछे 14K585 का हॉलमार्क बना होगा। इसी तरह 18 कैरेट सोने लिए 18K750 का हॉलमार्क के निशान बना होगा। BIS के वेबसाइट पर अंतिम सोने की शुद्धता की जानकारी 22 कैरेट बताई गई है। 22 कैरेट सोने की पहचान के लिए 22K916 का हॉलमार्किंग की जाती है।

यह भी पढ़ें... हीरो था गब्बर: नहीं आ सकता अमजद खान जैसा ऐक्टर, ऐसा था इनका फिल्मी सफर

IBJA पर मिलेंगी सोने-चांदी के दाम की जानकारी

सोना खरीदने से पहले अगर आपको सोने के लेटेस्ट दाम पता करना हो, तो आप इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट पर जाकर सोने चांदी की नए रेट प्राप्त कर सकते हैं। IBJA की वेबसाइट है- https://ibjarates.com । आपको बता दें कि इस साइट पर आपको सोने चांदी के दाम की जानकारी मिलेगी। वहीं इसमें जीएसटी आपको अलग से देने पड़ेंगे। वहीं धनतेरस की भीड़ भाड़ में सोना खरीदते समय दुकानदार से बिल जरूर लें

Tags:    

Similar News