जानिए कितने बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, चेक करें अपने शहर का रेट

आज लगातार तीसरे दिन घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई। इससे तीन दिन पहले ही, कुछ शहरों में पेट्रोल या डीजल की कीमत में पैसे की फेरबदल भी हुई है।पेट्रोल-डीजल भराने वाले ग्राहकों को तेल कंपनियों ने इस समय पिछले कुछ दिनों से राहत  दी हैं।

Update: 2020-08-04 03:14 GMT
प्रतीकात्मक

नई दिल्ली आज लगातार तीसरे दिन घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई। इससे तीन दिन पहले ही, कुछ शहरों में पेट्रोल या डीजल की कीमत में पैसे की फेरबदल भी हुई है।पेट्रोल-डीजल भराने वाले ग्राहकों को तेल कंपनियों ने इस समय पिछले कुछ दिनों से राहत दी हैं। आज फिर तेल कंपनियों की ओर से पेट्रोल-डीजल की कीमतो में कोई बदलाव नहीं किया गया है। अगस्त महीने में अब तेल की कीमतें स्थिर चल रही हैं। इसके पहले जुलाई के महीने में अब तक डीजल के दाम कई बार बढ़ाए जा चुके हैं। वहीं पेट्रोल की कीमतों में एक महीने से ज्यादा समय से बढ़ोतरी नहीं हुई है।

 

यह पढ़ें..आज करें इनमें से कोई एक उपाय, होगा धन लाभ, हनुमान जी करेंगे बेड़ापार

तेल कंपनियों द्वारा आज पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 30 जुलाई को दिल्ली सरकार ने डीजल के दाम में 8.36 रुपये की कटौती थी जिससे दिल्ली में डीजल का दाम बाजार में 73.56 रुपये प्रति लीटर हो गया था। आज दिल्ली, मुंबई और चेन्नई और कोलकाता में पेट्रोल और डीजल के दाम पहले के तरह ही हैं।

आज दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80.43 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, डीजल की कीमत 73.56 रुपये प्रति लीटर है। एक वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत क्रमश: 82.05, 87.19 और 83.63 रुपये प्रति लीटर है। डीजल की बात करें, तो इन महानगरों में इसका दाम क्रमश: 77.06, 80.11 और 78.86 रुपये है।

अपने शहर में कितना दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

 

यह पढ़ें..रक्षाबंधन पर छलका मैथेमैटिक्स गुरू का दर्द, बोले- जब भी आयेगा ये दिन हमें रुलायेगा

बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

Tags:    

Similar News