Layoffs 2023: एडटेक कंपनी अनएकेडमी फिर करने जा रहा छंटनी, 12% के सामने खड़ा रोजी-रोटी का संकट

Layoffs 2023: कंपनी ने पिछले साल 1350 लोगों को नौकरी से निकाला था। इतनी भारी संख्या में कर्मचारियों की छंटनी दो दौर में हुई थी। वहीं, इसकी सहायक कंपनी रीलेवल ने भी इस साल जनवरी में 40 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया है।

Update: 2023-03-30 10:42 GMT
Layoffs 2023 (सोशल मीडिया)

Layoffs 2023: वैश्विक आर्थिक मंदी के चलते अमेरिका और भारत की कंपनियां अपने कर्मियों की छंटनी खत्म करने का नाम नहीं है। आये दिन किसी न किसी की कंपनी की छंटनी खबर सामने आती रहती है। एक फिर कर्मियों की छंटनी की खबर आई है, जो कि भारत से है। अगर आप अनएकेडमी में जॉब कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, एडटेक स्टार्टअप यूनिकॉर्न अनएकेडमी अपने कर्मचारियों की संख्या में कटौती कर करने जा रहा है। होने वाले यह कटौती 12 फीसदी होगी। हालांकि इस 12 फीसदी छंटनी में कितनी संख्या में लोगों की और किसी विभाग से छंटनी होगी, इसको लेकर अभी कोई पुख्ता सूचना नहीं मिली है। बता दें कि अनएकेडमी इससे पहले भी छंटनी कर चुका है।

गुरुवार को हुई छंटनी की घोषणा

इस संदर्भ में अनएकेडमी के सह-संस्थापक गौरव मुंजाल ने आज सुबह एक संदेश में अपने कर्मचारियों को लिखा और कहा कि लागत कम करने और मुनाफा हासिल करने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। कंपनी ने गुरुवार को छंटनी के एक और दौर की घोषणा की, जिसमें उसके कर्मचारियों की संख्या में 12% की कटौती की गई।

मुंजाल ने बताई छंटनी की वजह

मुंजाल द्वारा कर्मचारियों की भेजे गए ईमेल में लिखा, हमने अपने मुख्य व्यवसाय को लाभदायक बनाने के लिए सही दिशा में हर कदम उठाया है। फिर भी यह पर्याप्त नहीं है। हमें और आगे जाना है। दुर्भाग्य से इसने मुझे एक और कठिन निर्णय लेने के लिए प्रेरित किया है। हम यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी टीम के आकार को 12% तक कम कर देंगे कि हम उन लक्ष्यों को पूरा कर सकें जिनका हम सामना कर रहे हैं।

कोडशेफ हुआ बंद

छंटनी की एलान ऐसे समय आया है, जब कंपनी अपने कोडशेफ को बंद कर दिया है। कंपनी ने बुधवार को कोडशेफ को बंद कर दिया है। इसको दो साल पहले 2020 में अधिग्रहण किया गया था। कोडशेफ छात्रों और पेशेवर प्रोग्रामर के लिए एक प्रतिस्पर्धी प्रोग्रामिंग प्लेटफॉर्म है।

जानिए किसका है निवेश

सॉफ्टबैंक और जनरल अटलांटिक-समर्थित अनएकेडमी पर अपने मासिक कैश बर्न में कटौती करने का दबाव है। पिछले महीने कंपनी ने मार्च 2023 को समाप्त वित्तीय वर्ष के लिए मूल्यांकन को रद्द कर दिया था, ताकि फ़ंडिंग में समग्र रूप से कमी और ऑनलाइन शिक्षा के लिए मांग में कमी के बीच लाभदायक मोड़ पर ध्यान केंद्रित किया जा सके।

पिछले से निकाले 1350 कर्मचारी, रीलेवल ने भी की छंटनी

आपको बता दें कि एडटेक कंपनी इससे पहले भी कई छंटनी कर चुकी है। कंपनी ने पिछले साल 1350 लोगों को नौकरी से निकाला था। इतनी भारी संख्या में कर्मचारियों की छंटनी दो दौर में हुई थी। वहीं, इसकी सहायक कंपनी रीलेवल ने भी इस साल जनवरी में 40 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया है।

Tags:    

Similar News